+
यज्ञ करें, कोरोना की तीसरी लहर भारत को छू नहीं पाएगी: मंत्री ऊषा ठाकुर

यज्ञ करें, कोरोना की तीसरी लहर भारत को छू नहीं पाएगी: मंत्री ऊषा ठाकुर

मध्य प्रदेश सरकार की मंत्री ऊषा ठाकुर का बयान आया है कि आप यज्ञ कीजिए और इससे कोरोना महामारी की तीसरी लहर भारत को नहीं छू पाएगी। 

कोरोना की महामारी में ऑक्सीजन से लेकर दवाइयों की कमी के कारण अस्पतालों में हाहाकार मचा हुआ है और लोग बेहतर इलाज के लिए यहां से वहां दौड़ रहे हैं। लेकिन ऐसे नाजुक वक़्त में मध्य प्रदेश सरकार की मंत्री ऊषा ठाकुर का बयान आया है कि आप यज्ञ कीजिए और इससे कोरोना महामारी की तीसरी लहर भारत को नहीं छू पाएगी। 

जबकि कोरोना की तीसरी लहर को लेकर ख़ुद सरकार, वैज्ञानिक और डॉक्टर्स चेता चुके हैं। बताया गया है कि यह दूसरी लहर से भी ज़्यादा ख़तरनाक होगी और इससे निपटने के लिए बड़े स्तर पर तैयारियां करनी होंगी। लेकिन मंत्री ऊषा ठाकुर के मुताबिक़ आप यज्ञ में आहूतियां डालिए तो सब ठीक हो जाएगा। 

शिवराज सरकार में संस्कृति मंत्री ऊषा ठाकुर ने मंगलवार को इंदौर में पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा, “पर्यावरण की शुद्धि के लिए सब लोग कुछ दिन सुबह 10 बजे आहूतियां डालें। महामारियों के नाश में अनादिकाल से यज्ञ की परम्परा है।” 

मंत्री ने कहा, “ये पर्यावरण को शुद्ध करने की यज्ञ चिकित्सा है, ये धर्मान्धता नहीं है, ये कर्मकांड नहीं है। हम सब दो-दो आहूतियां डालें, अपने खाते का पर्यावरण शुद्ध करें और तीसरी लहर हिंदुस्तान को छू नहीं पाएगी।”

मंत्री के इस बयान को कैसे जायज ठहराया जाए क्योंकि अगर यज्ञ में आहूतियां डालने से ही कोरोना की तीसरी लहर हिंदुस्तान में नहीं आएगी तो फिर अस्पतालों, डॉक्टर्स, दवाइयों की तो कोई ज़रूरत ही नहीं है। हर आदमी आहूति दे और बस देश बच जाएगा तीसरी लहर से। 

हैरानी तब होती है जब प्रदेश सरकार में मंत्री के स्तर पर बैठा कोई शख़्स इस तरह का बयान दे। क्योंकि इनके बयानों पर आम लोग भरोसा करते हैं और तीसरी लहर से देश को बचाने का ये भरोसा लोगों को कोरोना से बचने का मौक़ा नहीं देगा या मौत के मुंह में धकेल देगा, यह तय है। 

ऊषा ठाकुर इस तरह के बयानों के लिए चर्चा में रही हैं। बीते महीने उन्होंने कोरोना को भगाने के लिए इंदौर के देवी अहिल्या बाई एयरपोर्ट पर पूजा-अर्चना की थी।

गोमूत्र पीजिए 

एक और ऐसे ही विद्वान हैं यूपी के बलिया से बीजेपी विधायक सुरेंद्र सिंह। सुरेंद्र सिंह का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें वह गोमूत्र या गो अर्क से कोरोना को भगाने का दावा कर रहे हैं। उनका कहना है कि 50 मिली गो अर्क पीजिए और दिन में 5 से 10 बार हल्दी का सेवन कीजिए और इससे लोगों को कोरोना में ज़रूर लाभ मिलेगा। 

भाभीजी पापड़ और गो कोरोना गो

कुछ वक़्त पहले एक केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने दावा किया था कि भाभीजी पापड़ कोरोना से लड़ने में मददगार है। उनके इस बयान की सोशल मीडिया पर काफ़ी आलोचना भी हुई थी। केंद्रीय मंत्री राम दास अठावले ने पिछले साल कोरोना को भगाने के लिए गो कोरोना गो का मंत्र दिया था। 

इस बेहद नाजुक वक़्त में इस तरह के सुझाव देने वालों की तो जमकर खिंचाई होनी ही चाहिए, इनके तर्कों के समर्थन में खड़े होने वालों का भी बहिष्कार किया जाना चाहिए क्योंकि इनके भरोसे में आकर लोग सही इलाज नहीं करवाने जाएंगे और इसका नतीजा सिर्फ़ मौत होगा। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें