+
सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में आतंकी हमला, 10 लोगों की मौत

सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में आतंकी हमला, 10 लोगों की मौत

आतंकी संगठन अल शबाब ने हमले की जिम्मेदारी ली है। अल शबाब लगातार आम नागरिकों और सैनिक ठिकानों पर हमला करता रहा है। 

सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में आतंकी हमला हुआ है। इस हमले में अब तक 10 लोगों की मौत हो गई है और बड़ी संख्या में आम लोग घायल हुए हैं। यह हमला मोगादिशु में स्थित हयात होटल पर हुआ है। सुरक्षाबलों ने हरकत में आते हुए कई लोगों को बचाया है।

आतंकी संगठन अल शबाब ने हमले की जिम्मेदारी ली है। हमला शुक्रवार शाम को हुआ और शनिवार तड़के तक बम धमाकों और गोलियां चलने की आवाज सुनाई दी।

हमले से पहले आतंकियों ने होटल के बाहर जोरदार धमाके किए और इसके बाद हथियारों से लैस आतंकी होटल के अंदर घुस गए। आतंकी हमले के बाद सुरक्षाबलों ने जवाबी कार्रवाई की।

मोगादिशु में हसन शेख मोहम्मद के राष्ट्रपति बनने के बाद यह सबसे बड़ा आतंकी हमला है। देश में कई महीनों की राजनीतिक अस्थिरता के बाद इस साल मई में हसन को राष्ट्रपति चुना गया था। 

अल शबाब अलकायदा से संबंधित है और पिछले 15 सालों से सोमालिया की हुकूमत के खिलाफ विद्रोह कर रहा है। 

हमले के बाद बड़ी संख्या में लोग हयात होटल के बाहर पहुंचे और उन्होंने होटल में फंसे हुए अपने लोगों को तलाशने का काम शुरू किया। 

इस हफ्ते की शुरुआत में अमेरिका ने कहा था कि उसके जवानों ने अल शबाब आतंकी गुट के 13 आतंकियों को एयर स्ट्राइक में मार गिराया है। अमेरिका ने बीते कुछ हफ्तों में कई बार इस आतंकी संगठन के ठिकानों पर हवाई हमले किए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सोमालिया में आतंकियों से लड़ने के लिए अमेरिकी जवानों को फिर से तैनात किया है। इससे पहले राष्ट्रपति रहते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने सोमालिया में तैनात अधिकतर अमेरिकी जवानों को वापस बुला लिया था। 

अल शबाब लगातार आम नागरिकों और सैनिक ठिकानों पर हमला करता रहा है। इसने होटल और रेस्तरां पर भी कई बार हमले किए हैं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें