+
अब फेसबुक और इंस्टाग्राम पर भी ब्लू टिक के लिए देने होंगे रुपए 

अब फेसबुक और इंस्टाग्राम पर भी ब्लू टिक के लिए देने होंगे रुपए 

सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी मेटा ने अपनी वेरिफाइड सेवा को भारत में भी लॉन्च कर दिया है।

सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी मेटा ने अपनी वेरिफाइड सेवा को भारत में भी लॉन्च कर दिया है। इसके बाद कंपनी के फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने वाले इसकी ब्लू वेरिफिकेशन टिक खरीद सकते हैं। मेटा की यह सेवा फिलहाल मोबाइल एप्लीकेशन के लिए लॉन्च की गई है। 

फेसबुक और इंस्टाग्राम के इस्तेमाल करने वालों को ब्लू टिक के लिए एप पर 699 रुपए का मासिक सब्सक्रिप्शन लेना होगा। प्राप्त जानकारी के मुताबिक मेटा आने वाले दिनों में वेब पर 599 रुपए मासिक सब्सक्रिप्शन पर इसे लॉन्च कर सकता है। 

इससे पूर्व ट्विटर ने ब्लू टिक के लिए  सब्सक्रिप्शन सेवा शुरू की थी। इस सब्सक्रिप्शन को लेने पर ट्विटर के कई अतिरिक्त फीचर मिलते हैं। 

अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए लगेगी सरकारी आईडी 

कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक फेसबुक और इंस्टाग्राम उपयोगकर्ता को अपने अकाउंट का वेरिफिकेशन करवाने के लिए सरकार के द्वारा जारी पहचान पत्र (आईडी) को अपलोड करना होगा। वेरिफाइड सब्सक्रिप्शन पाने के लिए उपयोगकर्ता की उम्र न्यूनतम 18 वर्ष होनी चाहिए। 

वेरिफिकेशन की सुविधा देने पर उपयोगकर्ता को कई सुविधाएं मिलेंगी। वेरिफाइड अकाउंट को उसके जैसे मिलते जुलते फेक अकाउंट से सुरक्षा मिलेगी। वेरिफाइड अकाउंट को कंपनी बेहतर सपोर्ट भी करेगी। 

भारत में मेटा की इस सुविधा को लॉन्च करने से पहले विभिन्न देशों में इसे शुरू किया जा चुका है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें