+
प्रिंस हैरी की बहू ने ब्रिटेन के राजघराने पर लगाया नस्लवाद का आरोप

प्रिंस हैरी की बहू ने ब्रिटेन के राजघराने पर लगाया नस्लवाद का आरोप

ब्रिटिश राजघराने की एक और बहू ने टेलीविज़न पर इंटरव्यू देकर और उसमें राज परिवार पर गंभीर आरोप लगा कर सनसनी पैदा कर दी है। ब्रिटेन की रानी एलिज़ाबेथ के पोते हैरी की पत्नी मेगन मर्कल ने राज परिवार पर नस्लवाद का आरोप लगाया है। 

ब्रिटिश राजघराने की एक और बहू ने टेलीविज़न पर इंटरव्यू देकर और उसमें राज परिवार पर गंभीर आरोप लगा कर सनसनी पैदा कर दी है। ब्रिटेन की रानी एलिज़ाबेथ के पोते हैरी की पत्नी मेगन मर्कल ने राज परिवार पर नस्लवाद का आरोप लगाया है और कहा है कि वे एक समय मानसिक रूप से इतना परेशान थीं कि जान देने की बात तक सोचने लगी थीं, लेकिन परिवार में किसी ने उनकी मदद नहीं की। 

लगभग 35 साल पहले मेगन मर्कल की सास यानी रानी एलिज़ाबेथ की बहू और हैरी की माँ प्रिसेंस डायना ने बीबीसी को दिए एक इंटरव्यू में अपने पति प्रिंस चार्ल्स पर बेवफाई का आरोप लगा कर सनसनी फैला दी थी। लेकिन पत्रकार मार्टिन बशीर को दिए उस इंटरव्यू में उन्होंने अपने विवाहेतर संब्ध की बात भी मान ली थी। उसके बाद उनकी बहू ने राज घराने पर गंभीर आरोप लगाए हैं। 

क्या है मामला?

बता दें कि रानी एलिज़ाबेथ के बड़े बेटे और उनकी मृत्यु होने पर राजा बनने वाले प्रिंस चार्ल्स के छोटे बेटे हैरी ने श्वेत पिता और अश्वेत माता की संतान मेगन मर्कल से विवाह किया, जो पहले से ही शादीशुदा थीं और तलाक ले लिया था। वे रोमन कैथलिक भी हैं।

ये दोनों ही बातें- यानी तलाकशुदा होना और रोमन कैथिलक होना उन्हें ब्रिटेन के राजघराने में शादी के लिए अयोग्य बनाती हैं। हैरी के पड़दादा के भाई ड्यूक ऑफ़ विंज़र एडवर्ड आठवें ने अमेरिकी तलाक़शुदा रोमन कैथलिक महिला वैलिस से विवाह किया, विरोध किए जाने पर उन्होंने राज सिंहासन त्याग दिया और पत्नी के साथ बहामा चले गए, जहां वे दोनों मृत्यु पर्यन्त रहे। 

,

 - Satya Hindi

प्रिंस हैरी व मेगन मर्कल

राजघराने की पोल खुली!

मेगन मर्कल को जिस तरह ब्रिटिश राजघराने ने स्वीकार किया, उसकी काफी तारीफ की गई थी और माना गया था कि समय के साथ राजपरिवार खुद को ढाल रहा है। पर जल्द ही हैरी ने यह ऐलान कर सबको चौंका दिया कि वे राज परिवार से अलग हो रहे हैं, राजघराने से मिली पदवी, तमाम सुख-सुविधाएं, पैसे और ज़िम्मेदारी भी छोड़ रहे हैं। उन्होंने ऐसा ही किया और अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया जाकर बस गए। 

राजघराना क्यों छोड़ना पड़ा और वहां रहते हुए उनके साथ कैसा व्यवहार हुआ, हैरी और मर्कल ने ओपरा विनफ़्रे को दिए इंटरव्यू में इस पर विस्तार से चर्चा की। 

मेगन मर्कल और हैरी ने अमेरिकी टेलीविज़न चैनल सीबीएस के लिए मशहूर अदाकारा ओपरा विनफ़्रे को एक लंबा इंटरव्यू दिया। उन्होंने उसमें विस्तार से कई चीजें बताईं। मेगन मर्कल ने कहा कि ब्रिटिश राजघराने की सोच अभी भी नस्लवादी है। उन्होंने कहा कि जब वे गर्भवती थीं तो राज परिवार में इस पर चर्चा होती थी कि होने वाला बच्चा कितना काला होगा। 

मर्कल ने कहा, 

"उन दिनों जब मैं गर्भवती थी, हम चर्चा सुनते थे कि बच्चे को सुरक्षा नहीं दी जाएगी, उसे पदवी नहीं मिलेगी। इस पर भी चर्चा होती थी कि जो बच्चा पैदा होगा उसकी त्वचा का रंग काला होगा।"


मेगन मर्कल, हैरी की पत्नी

'राज परिवार ने साथ नहीं दिया'

मेगन मर्कल ने ब्रिटिश प्रेस की आलोचना करते हुए कहा कि उसकी वजह से वे ख़ुदकुशी तक करने की सोचने लगी थीं। उनके ख़िलाफ़ टैबलॉयड प्रेस में काफी निगेटिव बातें छापी जा रही थीं। मेगन मर्कल ने कहा, "मैं बस जीवित रहना नहीं चाहती थी। मुझमें यह डरावना विचार लगातार आता रहा।" 

इंटरव्यू लेने वाली ओपरा विनफ़्रे ने जब पूछा कि क्या वे आत्महत्या करने के बारे में सोचने लगी थीं, मर्कल ने कहा, "हाँ, बिल्कुल, यह सच है। यह साफ है।" 

उस समय मर्कल राजघराने की बहू थीं और उन्होंने लोगों से बताया कि उनके साथ मानसिक समस्या है। पर परिवार के लोगों ने उनकी कोई मदद नहीं की। उन्होंने कहा,

"मैं परिवार के सबसे वरिष्ठ व्यक्ति के पास गईं और मदद माँगी। पर उन्होंने कहा कि यह ठीक नहीं होगा और संस्थान के लिए अच्छा नहीं रहेगा।"


मेगन मर्कल, हैरी की पत्नी

पिता से हैरी की बोलचाल तक नहीं!

हैरी ने कहा कि पिता प्रिंस चार्ल्स के साथ उनके रिश्ते बहुत अच्छे नहीं थे। उनके पिता ने उनका साथ नहीं दिया जबकि वे राज परिवार के दर्द को अच्छी तरह जानते थे। पिता के साथ उनकी बोलचाल तक नहीं है और प्रिंस चार्ल्स ने उनका फ़ोन तक उठाना बंद कर दिया है। 

हैरी ने कहा कि इसके बावजूद वे अपने पिता से बहुत प्यार करते हैं। इसी तरह अपने बड़े भाई प्रिंस विलियम से उनका बहुत लगाव है। उन्होंने कहा,

"मेरे पिता और बड़े भाई राज घराने को नहीं छोड़ सकते, वे उस संस्थान में फँसे हुए हैं, मुझे उन दोनों से बहुत सहानुभूति है।"


हैरी, प्रिंस चार्लस का बेटा

'राज परिवार छोड़ कर खुश हैं'

मेगन मर्कल ने यह भी कहा कि वे राजपरिवार छोड़ कर बहुत ही खुश हैं। उन्होंने कहा, "हम लोग राज परिवार से निकल कर जीवित ही नहीं हैं, बल्कि फल-फूल रहे हैं। हम बहुत खुश हैं।" 

उन्होंने विनफ़्रे से कहा कि कहानियों में जिस तरह कोई लड़की सपनों में राजुकमार देखती है और उससे विवाह कर खुशी खुशी रहने लगती है, वे उससे ज़्यादा खुश हैं। 

ब्रिटेन के राज परिवार ने इस इंटरव्यू पर कोई प्रतिक्रिया अब तक नहीं दी है। पर इस तरह परिवार के बारे में सार्वजनिक तौर पर बात करना वहां अच्छा नहीं माना जाता है। 

 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें