+
मदनपुर खादर: एमसीडी की कार्रवाई का विरोध, पथराव, विधायक गिरफ़्तार

मदनपुर खादर: एमसीडी की कार्रवाई का विरोध, पथराव, विधायक गिरफ़्तार

शाहीन बाग के बाद मदनपुर खादर में भी एमसीडी के दस्ते को विरोध का सामना करना पड़ा है। एमसीडी पर सवाल भी खड़े हो रहे हैं कि क्या वह सिर्फ गरीबों के खिलाफ ही कार्रवाई कर रही है। 

अतिक्रमण हटाने मदनपुर खादर पहुंचे एमसीडी के बुलडोजर और दिल्ली पुलिस के अफसरों को गुरूवार को स्थानीय लोगों के विरोध का सामना करना पड़ा। आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान भी मौके पर पहुंचे और एमसीडी की कार्रवाई का विरोध किया।

दिल्ली पुलिस ने अमानतुल्लाह खान को गिरफ़्तार कर लिया। पुलिस ने कुछ लोगों को हिरासत में भी लिया है। 

इस दौरान एमसीडी ने कार्रवाई करते हुए कुछ अवैध ढांचों को गिरा दिया। स्थानीय लोगों ने इसका विरोध किया और कहा कि उन्हें इस बारे में पहले से कोई सूचना नहीं दी गई थी। एमसीडी के बुलडोजर ने 6 मंजिला एक इमारत पर भी कार्रवाई की। 

इस दौरान स्थानीय लोगों ने एमसीडी और दिल्ली पुलिस के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। पुलिस ने उन्हें चेतावनी दी कि वे एमसीडी की कार्रवाई में बाधा न डालें वरना उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

एमसीडी की कार्रवाई के दौरान पथराव भी हुआ। इसके बाद पुलिस ने बल प्रयोग किया और वहां भगदड़ मच गई। 

अमानतुल्लाह खान ने कहा कि कहीं पर भी अतिक्रमण नहीं है और क्या एमसीडी की ओर से किसी तरह का नोटिस यहां के लोगों को दिया गया है। उन्होंने कहा कि एमसीडी डर का माहौल बना रही है और पैसे मांगे जा रहे हैं।

शाहीन बाग में हुई थी कार्रवाई

याद दिला दें कि सोमवार को दक्षिणी दिल्ली के शाहीन बाग में अतिक्रमण हटाने के लिए पहुंचे एमसीडी के दस्ते को भी इसी तरह के विरोध का सामना करना पड़ा था। जबरदस्त विरोध के बाद एमसीडी का बुलडोजर नाम मात्र की कार्रवाई करके वापस लौट गया था। 

बुधवार को मंगोलपुरी के इलाके में भी एमसीडी ने अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की थी।

एमसीडी की ओर से दक्षिणी दिल्ली के शाहीन बाग के अलावा ओखला, जैतपुर, मदनपुर खादर आदि इलाकों में भी अवैध अतिक्रमण पर बुलडोजर चलाए जाने की बात कही गई थी।

हनुमान जयंती के मौके पर दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में हुई हिंसा के बाद उत्तरी एमसीडी की ओर से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की गई थी। इस दौरान अवैध निर्माण पर बुलडोजर चलाया गया था लेकिन सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद उत्तरी एमसीडी को यह कार्रवाई रोकनी पड़ी थी।

 

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने अपने अधिकार वाले इलाकों में अतिक्रमण पर सर्वे कराया था और इसके बाद जो रिपोर्ट सामने आई है उसमें कई जगहों पर अतिक्रमण होने की बात कही गई है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें