+
मैक्सिको में फायरिंग, मेयर सहित 18 लोगों की हत्या

मैक्सिको में फायरिंग, मेयर सहित 18 लोगों की हत्या

मारे गए लोगों में मेयर कॉनराडो मेंडोज़ा, उनके पिता और पूर्व मेयर जुआन मेंडोज़ा सहित शहर के कई बड़े अफसर शामिल हैं। 

बंदूकधारियों के एक गुट ने मैक्सिको के ग्युरेरो प्रात में सैन मिगुएल टोटोलापन शहर में स्थित एक सिटी हॉल पर हमला किया है। हमलावरों ने शहर के मेयर सहित 18 लोगों को मौत के घाट उतार दिया है। उनके द्वारा की गई ताबड़तोड़ फायरिंग में 3 लोग घायल भी हुए हैं। 

मारे गए लोगों में मेयर कॉनराडो मेंडोज़ा, उनके पिता और पूर्व मेयर जुआन मेंडोज़ा सहित शहर के कई बड़े अफसर शामिल हैं। मेयर मेंडोज़ा पीआरडी नाम के राजनीतिक दल से जुड़े हुए थे। पीआरडी ने हमले की निंदा की है। 

आपराधिक गैंग लॉस टकीलेरोस ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है और इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर शेयर किया है। हालांकि स्थानीय अफसरों ने अब तक इस वीडियो को लेकर कोई पुष्टि नहीं की है। 

बीबीसी ने कहा है कि इस हत्याकांड में कुछ पुलिस अफसर और स्थानीय परिषद के कार्यकर्ताओं की भी मौत हुई है। सोशल मीडिया पर इसका एक वीडियो सामने आया है, इसमें दिख रहा है कि एक इमारत के बाहर लगातार गोलियां चल रही हैं। 

सैन मिगुएल टोटोलापन टिएरा कैलिएंट क्षेत्र के बीच में है और यह ड्रग कार्टेल से नियंत्रित पश्चिमी मैक्सिको का एक हिस्सा है और यहा हिंसा होती रही है। बीबीसी के मुताबिक, यहां पर ड्रग्स के लिए विभिन्न गुटों में संघर्ष होता रहा है। 

फायरिंग की घटनाएं

मैक्सिको में पिछले कुछ महीनों में फायरिंग की घटनाएं बढ़ी हैं। इस साल सितंबर में कुछ बंदूकधारियों ने गुआनाग्वाटो प्रांत में स्थित एक बार में अंधाधुंध गोलियां चलाकर 10 लोगों की हत्या कर दी थी। इस हमले के बाद उत्तरी मैक्सिको में एक और हमला हुआ था और इसमें एक पुलिस अफसर की मौत हो गई थी। एक अन्य घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और 6 लोग घायल हो गए थे। 

जबकि इस साल मार्च में सेंट्रल मैक्सिको में 19 लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। 

अमेरिका में भी लगातार फायरिंग

अमेरिका में भी फायरिंग की छोटी-मोटी घटनाओं के साथ ही मास फायरिंग यानी बड़े स्तर पर फायरिंग होने की घटनाएं भी बीते सालों में हो चुकी हैं। इस साल मई में एक शख्स ने 21 लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी थी। मरने वालों में 19 बच्चे भी शामिल हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस घटना के बाद देश के लोगों से गन लॉबी के खिलाफ खड़े होने की अपील की थी। 

इस साल मई में ही 18 साल के एक हमलावर ने न्यूयॉर्क में 10 लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी थी। उसी दिन कैलिफोर्निया के एक चर्च में भी फायरिंग की घटना हुई थी।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें