+
 LIVE लोकसभा चुनाव 2024ः कन्नौज में मायावती की चुनावी सभा के क्या हैं मायने ? 

 LIVE लोकसभा चुनाव 2024ः कन्नौज में मायावती की चुनावी सभा के क्या हैं मायने ? 

लोकसभा चुनाव 2024 में मुख्य मुकाबला भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए और कांग्रेस के नेतृत्व वाले इंडिया गठबंधन के बीच है। उत्तर प्रदेश में इंडिया गठबंधन का हिस्सा सपा भाजपा से मुख्य मुकाबले में है। यहां विभिन्न सीटों पर बसपा त्रिकोणीय मुकाबला देने की कोशिश में है। 

लोकसभा चुनाव 2024 में मुख्य मुकाबला भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए और कांग्रेस के नेतृत्व वाले इंडिया गठबंधन के बीच है। उत्तर प्रदेश में इंडिया गठबंधन का हिस्सा सपा भाजपा से मुख्य मुकाबले में है। यहां विभिन्न सीटों पर बसपा त्रिकोणीय मुकाबला देने की कोशिश में है। 

बसपा सुप्रीमो मायावती गुरुवार को कन्नौज में अपनी पार्टी के उम्मीदवार के लिए चुनावी सभा को संबोधित करेंगी। इस सीट पर सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव चुनाव लड़ रहे हैं। माना जा रहा है कि बसपा अगर मजबूती से चुनाव लड़ती है तो अखिलेश यादव को नुकसान होगा। मायवती की यहां चुनावी सभा का होना बताता है कि इस सीट पर बसपा पूरी मजबूती से चुनाव लड़ने का इरादा रखती है। इसलिए पार्टी ने यहां अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। 

बसपा ने कन्नौज सीट पर मुस्लिम समुदाय से आने वाले इमरान बिन जफर को अपना उम्मीदवार बनाया है। माना जा रहा है कि मुस्लिम उम्मीदवार होने से इस सीट पर अखिलेश यादव को मिलने वाला मुस्लिम वोट का कुछ प्रतिशत कट सकता है। 

अखिलेश यादव के सामने इस सीट पर भाजपा के प्रत्याशी सुब्रत पाठक हैं। राजनैतिक विश्लेषकों के मुताबिक इस सीट पर मुख्य मुकाबला भाजपा और सपा के बीच है। 

अखिलेश यादव के इस सीट से चुनाव लड़ने के के कारण यह सीट चर्चा में है। बसपा के इस सीट से मुस्लिम उम्मीदवार उतारने के बाद माना जा रहा है कि अब मुकाबला त्रिकोणीय हो सकता है। इस स्थिति में नुकसान अखिलेश यादव का ही होगा।  

बसपा ने सातवें चरण के लिए देवरिया और कुशीनगर लोकसभा सीट से अपने उम्मीदवारों  के नाम की घोषणा कर दी है। बसपा ने गुरुवार को 14वीं सूची जारी की है। पार्टी ने कुशीनगर से शुभ नारायण चौहान को जबकि देवरिया से संदेश यादव को अपना उम्मीदवार बनाया है। 

इससे पहले 13वीं सूची में बसपा ने सोनभद्र जिले की दुद्धी विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए अपने उम्मीदवार के नाम घोषित किया था।  यहां से पार्टी ने रवि सिंह खरवार को अपना उम्मीदवार बनाया है। बसपा ने बस्ती लोकसभा सीट से लवकुश पटेल को जबकि जौनपुर सीट से श्याम सिंह यादव को उम्मीदवार बनाया है। 

आकाश आनंद ने तोड़ी चुप्पी 

बसपा के संगठन में सभी पदों से हटाए जाने के बाद बसपा सुप्रीमो मायावती के भतीजे आकाश आनंद ने पहली बार चुप्पी तोड़ी है। उन्होंने सोशल मीडिया साइट एक्स पर इसको लेकर एक पोस्ट लिखा है। 

इसमें उन्होंने लिखा है कि मायावती जी, आप पूरे बहुजन समाज के लिए एक आदर्श हैं, करोड़ों देशवासी आपको पूजते हैं। आपके संघर्षों की वजह से ही आज हमारे समाज को एक ऐसी राजनैतिक ताक़त मिली है जिसके बूते बहुजन समाज आज सम्मान से जीना सीख पाया है। 

आप हमारी सर्वमान्य नेता हैं। आपका आदेश सिर माथे पे। भीम मिशन और अपने समाज के लिए मैं अपनी अंतिम साँस तक लड़ता रहूँगा।  

आकाश आनंद बसपा में मायावती के उत्तराधिकारी और राष्ट्रीय संयोजक थे। पिछले दिनों ही उन्होंने भाजपा पर विवादित टिप्पणियां की थी जिसके बाद उनपर केस दर्ज हो गया था। 

13 मई को पीएम मोदी वाराणसी में करेंगे रोड शो 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 मई को वाराणसी में रोड शो करेंगे। इसके अगले दिन 14 मई को वह इस सीट से नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। इस दिन होने वाले पीएम मोदी के रोड शो को ऐतिहासिक बनाने के लिए भाजपा ने बड़े पैमाने पर तैयारियां करनी शुरु कर दी है। 

प्राप्त जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी का यह रोड शो करीब 5 किलोमीटर लंबा होगा। पीएम मोदी करीब 12 मुख्यमंत्रियों, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह समेत कई बड़े नेताओं के साथ तीसरी बार वाराणसी से पर्चा दाखिल करेंगे। 

पीएम मोदी इससे पहले 12 मई को बिहार की राजधानी पटना में रोड शो करेंगे। पीएम मोदी के चुनाव प्रचार के तरीकों में रोड शो एक खास तरीका है। इसके जरिए वह हजारों लोगों से जुड़ते हैं। पटना में दो लोकसभा सीट है, इन दोनों पर भाजपा के उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। ऐसे में पीएम मोदी भाजपा के पक्ष में माहौल बनाने के लिए यह रोड शो करेंगे। 

इस बीच सवाल उठ रहा है कि क्या पीएम के पटना में होने वाले रोड शो में बिहार के सीएम नीतीश कुमार शामिल होंगे? पार्टी की ओर से इसको लेकर अभी आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है लेकिन नीतीश कुमार के करीबी नेता दावा कर रहे हैं कि वह इसमें शामिल होंगे। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें