+
दिल्ली: मॉल-बाज़ार में दुकानें ऑड-ईवन के हिसाब से खुलेंगी, मेट्रो-दफ़्तर भी चालू होंगे

दिल्ली: मॉल-बाज़ार में दुकानें ऑड-ईवन के हिसाब से खुलेंगी, मेट्रो-दफ़्तर भी चालू होंगे

कोरोना संक्रमण के मामले कम होने के साथ ही दिल्ली अनलॉक की राह पर तेज़ी से आगे बढ़ रही है।

कोरोना संक्रमण के मामले कम होने के साथ ही दिल्ली अनलॉक की राह पर तेज़ी से आगे बढ़ रही है। पिछले हफ़्ते कुछ ढील देने के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कुछ और बड़े एलान किये हैं। हालांकि कुछ प्रतिबंधों के साथ लॉकडाउन जारी रहेगा।

केजरीवाल ने कहा कि अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना बेहद ज़रूरी है और पिछले हफ़्ते से निर्माण कार्य और फैक्ट्रियों में काम चालू है। उन्होंने कहा कि कोरोना की स्थित नियंत्रण में है और दिल्ली में बीते 24 घंटों में लगभग 400 नए मामले आए हैं। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि बाज़ार, मॉल्स को ऑड-ईवन के हिसाब से खोला जा रहा है और इनमें जो दुकानें हैं वे सुबह 10 बजे से शाम 8 बजे तक खुलेंगी। उन्होंने कहा, “दिल्ली के सरकारी दफ़्तरों में ग्रुप ए के 100 फ़ीसदी अफ़सर काम करेंगे और इससे नीचे के ग्रुप वाले 50 फ़ीसदी अफ़सर काम करेंगे जबकि प्राइवेट दफ़्तर 50 फ़ीसदी क्षमता के साथ खोले जा सकते हैं लेकिन कोशिश करें कि ज़्यादा से ज़्यादा लोग वर्क फ़्रॉम होम करें।” 

मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली मेट्रो 50 फ़ीसदी क्षमता के साथ चालू की जा रही है और ई-कॉमर्स कंपनियों का काम भी चालू रहेगा। उन्होंने कहा कि आने वाले हफ़्तों में अगर कोरोना नियंत्रण में रहा तो फिर कुछ और काम-धंधों को खोला जाएगा। 

तीसरी लहर की तैयारी 

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार कोरोना की संभावित तीसरी लहर के लिए तैयारी कर रही है। दिल्ली सरकार ने पीडियाट्रिक टास्क फ़ोर्स बना दी है और यह बच्चों को लेकर ज़रूरी तैयारी करेगी। उन्होंने कहा कि 420 टन ऑक्सीजन को स्टोर करने की क्षमता तैयार की जा रही है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार 25 ऑक्सीजन टैंकर ख़रीद रही है और 64 छोटे-छोटे ऑक्सीजन प्लांट्स लगाए जा रहे हैं और अगले कुछ महीनों में ये तैयार हो जाएंगे। 

महाराष्ट्र भी हो रहा अनलॉक

महाराष्ट्र भी धीरे-धीरे अनलॉक हो रहा है और सरकार ने 5 स्तर की योजना बनाई है। सरकार ने कहा है कि जिन जिलों को स्तर 1 के तहत चिन्हित किया गया है, वहां पर लॉकडाउन को पूरी तरह हटाया जा सकता है और राज्य में ऐसे 18 जिले हैं। स्तर 5 में जो जिले आते हैं, उन्हें रेड जोन के नाम से चिन्हित किया गया है और इन जगहों पर अभी भी पूरी तरह लॉकडाउन लगा है। 

मुंबई को स्तर 2 पर रखा गया है। लेकिन अभी भी लोकल ट्रेन सेवा को बंद ही रखा है। महाराष्ट्र के साथ ही मुंबई में भी संक्रमण और मौतों के मामले कम हुए हैं। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें