+
मान का पहला ऐलान - पंजाब में 25 हजार युवकों को सरकारी नौकरियां

मान का पहला ऐलान - पंजाब में 25 हजार युवकों को सरकारी नौकरियां

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने अपनी पहली घोषणा में राज्य के 25000 युवकों को सरकारी नौकरी देने की घोषणा की है।

पंजाब कैबिनेट ने शनिवार को अपनी पहली बैठक में राज्य के विभिन्न विभागों, बोर्डों और निगमों में युवाओं को 25,000 सरकारी नौकरी देने को मंजूरी दी। कैबिनेट बैठक के बाद एक वीडियो संदेश में मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि उन्होंने चुनाव से पहले किए गए वादे को पूरा किया। उन्होंने कहा कि जनता ने उन्हें निर्णय लेने के लिए जो "कलम" दी थी, उसने युवाओं को नौकरी देने के पहले सरकारी फैसले पर हस्ताक्षर किए थे।मान ने कहा कि राज्य में स्थिति जल्द ही बदलेगी और युवाओं को अब नौकरी की तलाश में पलायन नहीं करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि शैक्षणिक योग्यता और योग्यता के आधार पर ही नौकरियां मुहैया कराई जाएंगी और भर्ती प्रक्रिया में कोई भ्रष्टाचार नहीं होगा।

उन्होंने कहा कि 25,000 नौकरियों में से 10,000 पुलिस विभाग में होंगे। मान ने जोर देकर कहा कि नौकरी के नए अवसरों के बारे में विज्ञापन और अधिसूचना जारी करने की प्रक्रिया एक महीने के भीतर की जाएगी।

मुख्यमंत्री कार्यालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि ऐतिहासिक निर्णय युवाओं को पारदर्शी और योग्यता आधारित प्रणाली के माध्यम से सरकारी क्षेत्र में रोजगार प्रदान करके उनके लिए नए अवसर खोलेगा।

राज्य मंत्रिमंडल ने आगामी विधानसभा सत्र में पेश किए जाने वाले वर्ष 2021-22 के लिए अनुदान की अनुपूरक मांगों को भी मंजूरी दे दी है। यह निर्णय वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान लंबित देनदारियों को समाप्त करने के लिए विभिन्न विभागों द्वारा किए गए अतिरिक्त या अधिक व्यय के लिए एक बजट प्रदान करेगा। मंत्रिमण्डल ने एक अप्रैल, 2022 से 30 जून, 2022 तक अनुमानित व्यय विवरण (लेखानुदान) प्रस्तुत करने को भी अपनी स्वीकृति प्रदान की।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें