+
18 जनवरी से खुलेंगे दिल्ली के स्कूल

18 जनवरी से खुलेंगे दिल्ली के स्कूल

ऐसे समय जब कोरोना टीका मिल गया है, उसकी पहली खेप की आपूर्ति भी हो गई है, दिल्ली में लगभग 10 महीने बाद स्कूल खोलने का फ़ैसला किया गया है। 

ऐसे समय जब कोरोना टीका मिल गया है, उसकी पहली खेप की आपूर्ति भी हो गई है, दिल्ली में लगभग 10 महीने बाद स्कूल खोलने का फ़ैसला किया गया है। दिल्ली सरकार ने इसका एलान करते हुए कहा कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनज़र स्कूल खोले जाएंगे। दिल्ली के स्कूल अगले सोमवार यानी 18 जनवरी को खुलेंगे।

बता दें कि कोरोना महामारी के कारण मार्च महीने में ही तमाम स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए थे। 

सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 4 मई से शुरू करने का एलान किया है। शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर कहा कि प्रैक्टिकल क्लास को देखते हुए स्कूल खोले जाएंगे, लेकिन यह अनिवार्य नहीं होगा। अभिभावकों की इच्छा पर ही बच्चे स्कूल जाएंगे।

स्कूल आना अनिवार्य नहीं

स्कूल शिक्षा निदेशालय ने एक सर्कुलर में कहा है कि प्रैक्टिकल, काउंसेलिंग और परीक्षा के पहले छात्रों की तैयारियों को देखते हुए स्कूल खुलेंगे। सर्कुलर में स्कूल के प्रिंसिपल से यह भी कहा गया है कि छात्रों का इंटरनल असेसमेंट होना चाहिए और उसका रिकॉर्ड भी रखा जाना चाहिए। 

सरकार ने कहा है कि स्कूलों में कोविड-19 से संबंधित सभी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीज़र का सख्ती से पालन करना अनिवार्य होगा। छात्रों के स्कूल आने का रिकॉर्ड रखा किया जाएगा, लेकिन अटेंडेंस के तौर पर उसक इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। 

याद दिला दें कि केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में कोरोना महामारी को देखते हुए 16 मार्च, 2020 को सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया था। राजधानी के सभी स्कूल उसी समय से बंद हैं, हालांकि ऑनलाइन क्लास चल रही हैं। अब कोरोना की रफ्तार थमने और कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत के साथ ही स्कूल खोलने का आदेश जारी कर दिया गया है।

याद दिला दें कि केंद्र सरकार ने लॉकडाउन में छूट देते समय ही कहा था कि स्कूल खोलने का फ़ैसला राज्य खुद लें। 

दिल्ली के पहले पंजाब सरकार ने 7 जनवरी से राज्य को सभी स्कूल को दिया। वहाँ सभी सरकारी, अर्द्ध -सरकारी और निजी स्कूल खुल चुके हैं। फिलहाल कक्षा 5 से 12वीं तक के छात्रों के लिए ही स्कूल खोले गए हैं। इसी तरह गुजरात में भी 11 जनवरी से 10वीं और 12वीं क्लास के बच्चे स्कूल आ रहे हैं। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें