+
मनीष सिसोदिया 5 दिन की सीबीआई हिरासत में

मनीष सिसोदिया 5 दिन की सीबीआई हिरासत में

दिल्ली शराब घोटाले में दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को आख़िर किस आधार पर अदालत ने सीबीआई की हिरासत में भेजा? जानिए कोर्ट ने क्या कहा।

दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को आज पाँच दिन की सीबीआई हिरासत में भेज दिया। इसका मतलब है कि सिसोदिया को 4 मार्च तक सीबीआई की हिरासत में रहना होगा। केंद्रीय जाँच एजेंसी ने पाँच दिन की ही हिरासत मांगी थी। सीबीआई ने सिसोदिया को राउज एवन्यू कोर्ट में पेश किया था। उप-मुख्यमंत्री की गिरफ्तारी के बाद से ही प्रदर्शन कर रहे आप के कार्यकर्ताओं ने आज देश के कई शहरों में प्रदर्शन किया। सिसोदिया की पेशी के दौरान राउज एवेन्यू कोर्ट परिसर के अंदर और बाहर भारी सुरक्षा मौजूद थी। 

सिसोदिया की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता दयान कृष्णन ने कहा कि वह जांच में एजेंसी के साथ सहयोग कर रहे हैं। उन्होंने अदालत के समक्ष तर्क दिया कि रिमांड के लिए कोई आधार नहीं है। कृष्णन ने यह भी कहा कि रिमांड एक खाली औपचारिकता नहीं है और अदालत को अपना दिमाग लगाने और यह देखने की ज़रूरत है कि केंद्रीय एजेंसी द्वारा धारा 41 और धारा 41ए सीआरपीसी के आदेश का पालन किया गया है या नहीं।

सिसोदिया की ओर से ही पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता मोहित माथुर ने कहा, 'एलजी द्वारा दिए गए सुझाव थे। उन्हें लागू होने से पहले नीति में शामिल किया गया था। इसके लिए चर्चा और विचार-विमर्श की आवश्यकता थी। जब चर्चा और विचार-विमर्श होता है तो साजिश के लिए कोई जगह नहीं होती है।'

सिसोदिया के ही एक अन्य वकील सिद्धार्थ अग्रवाल ने गिरफ्तारी के समय पर सवाल उठाया और कहा कि मंत्री को बजट पेश करना है। अग्रवाल ने कहा, 'यह मामला एक व्यक्ति के साथ-साथ संस्था पर भी हमला है।'

दिल्ली शराब घोटाले में कथित भूमिका के लिए गिरफ्तार मनीष सिसोदिया का सोमवार को सीबीआई मुख्यालय में मेडिकल कराने के बाद राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया। सीबीआई ने उनका 5 दिनों का रिमांड मांगा, जिस पर सीबीआई कोर्ट में बहस हुई। बहस के दौरान अदालत ने पूछा कि आप उनका रिमांड क्यों लेना चाहते हैं। 

सरकारी वकील ने कहा कि मनीष सिसोदिया ने अभी सवालों के जवाब नहीं दिए हैं।

सिसोदिया के वकीलों ने कहा कि सीबीआई के साथ सिसोदिया ने पूरा सहयोग किया। जब बुलाया गया वो पेश हुए। जब मोबाइल जमा कराने को कहा गया तो मोबाइल जमा कराया गया। इस बीच देश के कई शहरों में आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किए। दिल्ली में प्रदर्शन वाली जगहों पर धारा 144 लगा दी गई है।

अदालत में ले जाए जाने के दौरान मनीष सिसोदिया ने मीडिया से कहा-

मेरे खिलाफ साजिश हो रही है।


-मनीष सिसोदिया, डिप्टी सीएम दिल्ली, 27 फरवरी 2023

विरोध प्रदर्शनों के मद्देनजर दिल्ली हाई अलर्ट पर है और दिल्ली पुलिस ने कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं। मनीष को रविवार को भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 120 बी (आपराधिक साजिश), 477 ए (धोखाधड़ी करने का इरादा) और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धारा 7 के तहत गिरफ्तार किया गया था।

सिसोदिया रविवार को दूसरे दौर की पूछताछ के लिए सुबह करीब 11 बजे सीबीआई मुख्यालय पहुंचे और शाम करीब सवा सात बजे उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था। 

चंडीगढ़, बेंगलुरु और भोपाल में आप कार्यकर्ताओं द्वारा प्रदर्शन की सूचनाएं हैं। दिल्ली में बीजेपी मुख्यालय पर भारी सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं। आप कार्यकर्ता बीजेपी दफ्तर पर प्रदर्शन कर सकते हैं। दिल्ली में पुलिस और आप कार्यकर्ताओं के बीच झड़प होने की सूचना है। 

 - Satya Hindi

सिसोदिया की गिरफ्तारी के विरोध में बेंगलुरु में प्रदर्शन करते आप कार्यकर्ता

इस बीच शिवसेना उद्धव गुट के नेता संजय राउत और सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने सिसोदिया की गिरफ्तारी की निन्दा की है। संजय राउत ने कहा कि विपक्ष की आवाज को चुप कराने के लिए केंद्रीय एजेंसियों का इस्तेमाल किया जा रहा है। अखिलेश ने कहा - 'दिल्ली में शिक्षा के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव लाने वाले मनीष सिसोदिया जी को गिरफ़्तार करके भाजपा ने साबित कर दिया है कि भाजपा शिक्षा ही नहीं बल्कि दिल्ली के बच्चों के भविष्य के ख़िलाफ़ भी है। दिल्ली की जनता इसका जवाब अगले लोकसभा चुनाव में भाजपा को सातों सीटें हराकर देगी।'

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें