+
इमर्जेंसी से बदतर हालात हैं, ममता ने कहा

इमर्जेंसी से बदतर हालात हैं, ममता ने कहा

कोलकाता में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की यूनाइटेड इंडिया रैली में  20 विपक्षी दलों के नेताओं का जमघट लगा हुआ है। बताया जा रहा है कि क़रीब 8 लाख लोग रैली में पहुँचे हैं। 

ममता बनर्जी ने कहा कि लोग कहते हैं कि इंदिरा गाँधी ने इमर्जेंसी लागू कर दी थी, जो बुरा था। पर आज स्थिति बदतर है। आज इमर्जेंसी से भी बुरा हाल है, प्रेस समेत सबके बोलने की आज़ादी छीन ली गई है। उन्होने मोदी की तुलना हिटलर और मुसोलिनी से करते हुए कहा कि वे मोदी के आदर्श हैं, ऐसे लोगों के लिए भारत में कोई जगह नहीं है। 

  • 3:40 ममता बनर्जी ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा कि हिन्दू का मतलब होता है सबको लेकर चलने वाला, पूरी दुनिया को अपना समझने वाला। उन्होंने इसके ठीक पहले कहा था कि बीजेपी यदि राज्य में सांप्रदायिक सौहार्द्र बिगाड़ना चाहेगी तो हम ऐसा नहीं करने देंगे। उन्होंने कहा कि जो लोग आज बीजेपी के साथ हैं, वे भी उसे छोड़ दें और हमारे साथ आ कर मिलें। हमारे साथ मिल कर देश बनाएँ। 

  • 3: 25 पश्चिम बंगाल की मुख्य मंत्री ममता बनर्जी ने नरेंद्र मोदी सरकार पर तंज करते हुए कहा कि जस तरह तमाम चीजों की एक्सपायरी डेट होती है, मोदी सरकार की भी है और वह डेट आ गई है। इसलिए मोदी सरकार को हटाना ज़रूरी है। उन्होंने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा कि हम पश्चिम बंगाल में दंगे नहीं होने देंगे, हम किसी भी कीमत पर सांप्रदायिक सौहार्द्र बनाए रखेंगे। 

  • 2:40 लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि लोकतंत्र और संविधान को बचाने के लिए ज़रूरी है कि बीजेपी और नरेंद्र मोदी को हटाया जाए। वे देश के लिए घातक हैं और इसे बर्बाद करने पर तुले हुए हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री पद के बारे में सिर्फ़ इतना कहा कि इस मामले पर बात में बैठक होगी, समय आने पर किसी नेता का चुनाव होगा। पर फ़ौरी ज़रूरत मोदी को हटाना है और यही लक्ष्य होना चाहिए। 

  • 2: 15 आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री और तेलुगु देशम पार्टी के नेता चंद्रबाबू नायडू ने प्रधानमंत्री पर ज़बरदस्त हमला करते हुए कहा कि वे सिर्फ़ दिखावा करते हैं, कोई ठोस काम नहीं करते। हमें ऐसे प्रधानमंत्री की ज़रूरत है जो देश की समस्याओं का हल निकाले, किसानों-मजदूरो के लिए काम करे। इसलिए मोदी को पद से हटाना ज़रूरी है। उन्होंने मोदी पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए कहा कि इसने रफ़ाल सौदे में घपला किया है, अदालत में ग़लत दस्तावेज़ दिए हैं, फ़र्ज़ीवाड़ा किया है। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि कर्नाटक की चुनी हुई जनता दल के साथ कुछ बुरा हुआ तो बीजेपी को गंभीर नतीजे भुगुतने होंगे। उन्होंने यह भी कहा कि मोदी सरकार इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में घपला करती है, छेड़छाड़ करती है, इसलिए इन मशीनों का विरोध किया जाना चाहिए। उन्होंने फिर से बैलट पेपर से वोट करवाने की माँग की। उन्होंने ज़ोर देकर कहा कि इस साल नया प्रधानमंत्री चुना जाएगा। पर उन्होंने किसी का नाम नहीं लिया। 

  • 2:15 दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह पर चोट करते हुए कहा कि जो काम पाकिस्तान 70 साल मे नहीं कर पाया, वह काम मोदी-शाह की जोड़ी करने जा रही है। वह देश को हिन्दू-मुसलमान के नाम पर बाँट रहे हैं। वे देश को टुकड़े-टुकड़े कर देंगे। उन्हें हटाना ज़रूरी है। सच्चे देश भक्त हो तो मोदी-शाह को भगाओ। इस बार का चुनाव प्रधानमंत्री चुनने के लिए नहीं, मोदी और शाह को भगाने के लिए है। 

  • 2:00 दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नरेंद्र मोदी पर बहुत ही तीखा हमला किया। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार किसानों को पैसा नहीं देती, कोई सब्सिडी नहीं देती, पर उनके नाम पर बीमा कंपनियों को पैसे देती है और ये बीमा कंपनियाँ उनके अपने लोगो की है। ये कंपनियाँ हज़ारों करोड़ रुपये का मुनाफ़ा किसानों के नाम पर कमा रही है। किसान आत्महत्या कर रहे हैं। 

  • 1:50 समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव ने बीजेपी पर चोट करते हुए कहा कि वे यह बताएँ कि प्रधानमंत्री पद के लिए उनके पास नरेंद्र मोदी के अलावा दूसरा कौन चेहरा है। उनके पास कोई जवाब नहीं होगा। उनके पास एक ही चेहरा है और उस व्यक्ति ने पूरे देश के साथ धोखा किया है, लोगों को निराश किया, उनका कोई काम नहीं किया है। ऐसे में वे यह सवाल न करें कि हमारे पास कौन चेहरा है। अखिलेश यादव ने प्रधानमंत्री के रूप में ममता बनर्जी के नाम को कोई चर्चा नहीं की, सिर्फ़ यह कहा कि विपक्ष के पास प्रधानमंत्री के मुद्दे पर कोई संकट नहीं है। 

  • 1: 20 डीएमके नेता एम. के. स्टालिन ने कहा कि पहले मोदी कहा करते थे कि उनके ख़िलाफ़ कोई राजनीतिक दल या व्यक्ति है ही नहीं, पर वे अब विरोधियों की आलोचना की शुरुआत गाली गलौच से ही करते हैं। मोदी के शासनकाल में बेरोज़गारी बढ़ी है, महँगाई बढ़ी है, आर्थिक स्थिति बदतर हुई है। हमें इसे रोकना होगा। लोग यह पूछने लगे हैं कि सरकार कौन चला रहा है। मोदी ऐसा व्यवहार कर रहे हैं मानो वे कोई प्राइवेट लिमिटेड कंपनी चला रहे हों। 

  • 01: 03 PM - पूर्व केंद्रीय मंत्री फ़ारूक अब्दुल्ला ने कहा कि हमें एकजुट होकर मोदी सरकार को हराना है। मैं मुसलमान हूँ, हमें ग़द्दार कहा जाता है। हमें यह नहीं सोचना है कि मुझे प्रधानमंत्री बनना है। हमें पहले चुनाव जीतना है। मैं आप सभी को कश्मीर आने का न्यौता देता हूँ। ईवीएम से चोरी होती है, हमें इसे हटाना है। 

  • 12:41 PM - कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि देश से हम बीजेपी को भगा देंगे।  

  • 12:38 PM - पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण शौरी ने कहा कि ऐसी झूठ बोलने वाली सरकार कभी नहीं आई। जो कर्नाटक में हुआ वह एमपी में भी हो सकता है। विपक्ष एकजुट होकर ही मोदी को हटा सकता है। यह सरकार हर संस्थान को बर्बाद करने पर तुली है। बीजेपी के हर उम्मीदवार के ख़िलाफ़ विपक्ष का सिर्फ़ एक उम्मीदवार होना चाहिए।
  • 12:36 PM - राष्ट्रीय लोकदल के उपाध्यक्ष जयंत चौधरी ने कहा कि नोटबंदी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को माफ़ी माँगनी चाहिए। 
  • 12:33 PM - बीजेपी के बाग़ी नेता यशवंत सिन्हा ने कहा कि यह लड़ाई मोदी के ख़िलाफ़ नहीं विचारधारा के ख़िलाफ़ है। मोदी सरकार हर लोकतांत्रिक व्यवस्था को बर्बाद करने में लगी है। यह लड़ाई लोकतंत्र बचाने की है। सरकार का विरोध करने वाले देश विरोधी नहीं हैं। मुझे अब जीवन में कुछ नहीं चाहिए लेकिन सिर्फ़ इस सरकार को सत्ता से हटाना ही मेरा लक्ष्य है। 

  • 12: 26 PM -  गुजरात के विधायक जिग्नेश मेवाणी ने कहा कि विपक्ष का एकजुट होना बड़ा संदेश है। देश का लोकतंत्र खतरे में हैं। किसान से लेकर नौजवान तक सभी लोग परेशान हैं। 

  • 12: 20 PM -  रैली में हार्दिक पटेल ने कहा- देश को बचाने के लिए आज विपक्ष एकजुट हुआ है। जैसे सुभाष बाबू देश के लिए गोरों से लड़े थे वैसे ही हमें इन चोरों से मिलकर लड़ना होगा।

  • 12:09 PM - झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता और झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि बीजेपी सरकार में दलितों और आदिवासियों का शोषण हुआ है। 

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की यूनाइटेड इंडिया रैली में मंच पर बैठे नेता और मैदान में मौजूद लाखों लोग।

यूनाइटेड इंडिया रैली को लेकर टीएमसी समर्थकों में जबर्दस्त उत्साह देखने को मिल रहा है।

  • 10:59 AM - पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी रैली में पहुँच चुकी हैं। 

कोलकाता में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की मेगा रैली में  20 विपक्षी दलों के नेताओं का जमघट लगा हुआ है। बताया जा रहा है कि क़रीब 8 लाख लोग रैली में पहुँचे हैं।

 - Satya Hindi

रैली में शामिल होने के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे और अभिषेक मनु सिंघवी (कांग्रेस), अरविंद केजरीवाल (आप), फारूक अब्दुल्ला और उनके बेटे उमर अब्दुल्ला (नैशनल कॉन्फ्रेंस), अखिलेश यादव (एसपी), सतीश मिश्रा (बीएसपी), एम.के. स्टालिन (डीएमके), एच.डी. देवेगौड़ा और उनके बेटे कुमारस्वामी (जेडीएस), शरद पवार (एनसीपी), चंद्रबाबू नायडू (टीडीपी), तेजस्वी यादव (आरजेडी), अजीत सिंह और जयंत चौधरी (आरएलडी) हेमंत सोरेन (जेएमएम), शरद यादव (लोकतांत्रिक जनता दल) पहुँचे हैं। 

ममता बनर्जी की रैली पर बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नक़वी ने कहा- 'ये सब थके पिटे हुए पहलवान हैं जो अखाड़े में जाकर फिर अपनी किस्मत आजमाना चाहते हैं। पहला गठबंधन (कर्नाटक में) ही इस हाल में है तो आगे का क्या होगा' 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें