+
पेगासस- मैंने फोन पर प्लास्टर चढ़ाया, केंद्र पर भी प्लास्टर चढ़ा दें: ममता

पेगासस- मैंने फोन पर प्लास्टर चढ़ाया, केंद्र पर भी प्लास्टर चढ़ा दें: ममता

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पेगासस को लेकर बुधवार को सीधे मोदी सरकार पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि 'सर्विलांस स्टेट' यानी 'जासूसी राज्य' बनने से लोकतंत्र ख़तरे में है। 

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पेगासस को लेकर बुधवार को सीधे मोदी सरकार पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि 'सर्विलांस स्टेट' यानी 'जासूसी राज्य' बनने से लोकतंत्र ख़तरे में है। 

ममता बनर्जी ने अपना फ़ोन दिखाते हुए कहा, 'मैं किसी से बात नहीं कर सकती। ये लोग जासूसी के लिए बहुत ज़्यादा पैसा ख़र्च कर रहे हैं। मैंने अपने फोन पर प्लास्टर चढ़ा दिया है। हमें केंद्र पर भी प्लास्टर चढ़ा देना चाहिए, वरना पूरा देश बर्बाद हो जाएगा। बीजेपी ने संघीय ढांचे को गिरा दिया है।'

ममता बनर्जी का यह संबोधन बुधवार को शहीद दिवस रैली में हुआ। उन्होंने एक साथ उत्तर प्रदेश, दिल्ली और गुजरात समेत कई राज्यों में वर्चुअल रैली को संबोधित किया। 

रैली में ममता बनर्जी ने कहा, 'तीन चीजों से लोकतंत्र बनता है- मीडिया, न्यायपालिका और चुनाव आयोग- और पेगासस ने तीनों पर कब्जा कर लिया है।' बता दें कि ममता बनर्जी के भतीजे और पार्टी के वरिष्ठ नेता अभिषेक बनर्जी भी निगरानी के लिए संभावित निशाने वाले फ़ोन नंबरों की सूची में थे। 'द गार्डियन', 'वाशिंगटन पोस्ट' सहित दुनिया के 17 मीडिया समूहों के संगठन ने लीक हुई सूचना की जाँच कर इस बारे में रिपोर्ट प्रकाशित की है। 

ममता ने कहा कि बीजेपी ने हमारी स्वतंत्रता को ख़तरे में डाल दिया है। उन्होंने कहा कि वो अपने ही मंत्रियों पर भरोसा नहीं करती है और एजेंसियों का ग़लत इस्तेमाल करती है। उन्होंने कहा कि पेगासस ख़तरनाक है।

सुप्रीम कोर्ट से देश की मदद के लिए आने की अपील करते हुए उन्होंने कहा, 'देश और लोकतंत्र बचाएइ। क्या आप स्वत: संज्ञान नहीं ले सकते क्योंकि सभी फोन टैप किए जा रहे हैं? जाँच के लिए एक पैनल गठित करें... केवल न्यायपालिका ही बचा सकती है देश को।'

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला बोला। उन्होंने तंज कसते हुए कहा, 

मोदी जी, कोई बात नहीं। मैं आप पर व्यक्तिगत हमला नहीं कर रही हूँ। लेकिन आप और हो सकता है कि गृहमंत्री भी - आप विपक्षी नेताओं के ख़िलाफ़ एजेंसियों को तैनात कर रहे हैं। आप एजेंसियों का दुरुपयोग कर रहे हैं।


ममता बनर्जी

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी की सरकार लोगों के कल्याण के बजाय स्पाइवेयर पर टैक्स का पैसा खर्च कर रही है। उन्होंने कहा, 'पेट्रोल की क़ीमतों को देखें। भारत सरकार ने अकेले ईंधन कर से 3.7 लाख करोड़ रुपये एकत्र किए। पैसा कहाँ जा रहा है?' 

उन्होंने कहा कि कोई टीका उपलब्ध नहीं है। ममता ने कहा, 'आप एक जासूसी राज्य बनाना चाहते हैं। मंत्रियों के फ़ोन टैप किए गए हैं। न्यायाधीशों के फ़ोन टैप किए गए हैं। पेगासस स्पाइवेयर ने न्यायपालिका, राजनेताओं, मीडियाकर्मियों के फ़ोन को इंटरसेप्ट किया।'

बीजेपी के सफ़ाए तक 'खेला होबे': ममता

ममता ने कहा कि जब तक बीजेपी पूरे देश से साफ़ नहीं हो जाती है तब तक 'खेला' जारी रहेगा। संदेश साफ़ था। 2024 में मोदी के सामने ख़ुद को चुनौती के रूप में पेश करना। हाल ही में विधानसभा चुनाव में प्रधानमंत्री मोदी की पार्टी बीजेपी को जबर्दस्त पटखनी देने के बाद से ममता उत्साह से लबरेज हैं। 

बंगाल चुनाव में 'खेला होबे' शब्द काफ़ी प्रचलित हुए थे और इसी से जोड़कर उनके भाषण में ज़िक्र किए गए 'खेला दिवस' को देखा जा रहा है। ममता ने अपने संबोधन में कहा कि हम 16 अगस्त से 'खेला दिवस' करेंगे और ग़रीब बच्चों को फुटबॉल बाँटेंगे।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें