राज्यपाल ने नहीं दिया और समय, सरकार बनाने का दावा ख़ारिज नहीं: ठाकरे

08:44 pm Nov 11, 2019 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर सियासी संकट गहरा गया है। सोमवार शाम को शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के पुत्र और वर्ली सीट से विधायक आदित्य ठाकरे और पार्टी के विधायक दल के नेता एकनाथ शिंदे ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाक़ात की। राज्यपाल से मुलाक़ात के बाद आदित्य ठाकरे ने प्रेस कॉन्फ़्रेंस में कहा कि उन्होंने राज्यपाल से 2 दिन का समय माँगा था लेकिन राज्यपाल ने समय देने से इनकार कर दिया। ठाकरे ने कहा कि उनका सरकार बनाने का दावा अभी ख़ारिज नहीं हुआ है और हम राज्य में सरकार बनाने के अपने प्रयासों को जारी रखेंगे। 

ठाकरे ने कहा कि कांग्रेस और एनसीपी, दोनों ही पार्टियों से हमारी बातचीत चल रही है और राज्य में दूसरा सबसे बड़ा राजनीतिक दल होने की हैसियत से यह हमारा अधिकार है कि हम सरकार बनाने का दावा करें। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि महाराष्ट्र में सरकार गठन के मसले पर मंगलवार को मुंबई में बैठक होगी और बैठक में ही इस बारे में फ़ैसला लिया जायेगा। 

महाराष्ट्र के राजभवन की ओर से बयान जारी किया गया है कि शिवसेना के प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल से मुलाक़ात की, हालाँकि उन्होंने समर्थन के लिये ज़रूरी चिट्ठी नहीं सौंपी। बयान में कहा गया है कि शिवसेना नेताओं ने तीन दिन का समय देने का अनुरोध किया था लेकिन राज्यपाल ने कहा कि और समय नहीं दिया जा सकता। 

कांग्रेस नेता मानिक राव ठाकरे ने सोमवार शाम को कहा है कि न तो एनसीपी और न ही कांग्रेस ने अभी तक सरकार के गठन को लेकर राज्यपाल से मुलाक़ात की है। उन्होंने कहा कि यह फ़ैसला लिया गया है कि कांग्रेस के दो नेता शरद पवार के पास जायेंगे और इस मुद्दे पर बातचीत करेंगे। ठाकरे ने कहा कि पवार से चर्चा के बाद ही अगला क़दम उठाया जायेगा। 

दूसरी ओर, महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर सोमवार को दिन भर चली माथापच्ची के बाद कांग्रेस ने शिवसेना को समर्थन देने पर अपना रुख साफ़ नहीं किया है। सोमवार सुबह कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर चर्चा हुई थी और उसके बाद शाम को 4 बजे महाराष्ट्र के कांग्रेस नेताओं के साथ पार्टी आलाकमान ने बैठक की थी। राज्य में सरकार गठन को लेकर शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे की कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी से बात हुई है। लेकिन शिवसेना को समर्थन देने को लेकर कांग्रेस कोई फ़ैसला नहीं कर सकी। 

सोमवार को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार ने भी मुंबई में पार्टी के कोर ग्रुप के सदस्यों से राजनीतिक हालात पर चर्चा की और शरद पवार की उद्धव ठाकरे से भी मुलाक़ात हुई। लेकिन सरकार गठन को लेकर स्थिति साफ़ नहीं हो सकी।