संजय राउत के करीबी को ईडी ने किया गिरफ्तार, राउत बोले- नहीं झुकेंगे

03:42 pm Feb 03, 2022 | सोमदत्त शर्मा

शिवसेना सांसद और प्रवक्ता संजय राउत ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है। अपने करीबी को ईडी द्वारा गिरफ्तार किए जाने पर संजय राउत ने कहा कि पहले उनके करीबी को डराया गया और धमकाया गया लेकिन जब वो नहीं झुके तो उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। राउत का कहना है कि यह सब सिर्फ 2024 तक ही चलेगा।

पूरा विपक्ष पिछले कई साल से यह आरोप लगा रहा है कि मोदी सरकार पहले उनके नेताओं को एजेंसियों का डर दिखाती है, उसके बाद उन्हें धमकाया जाता है और अगर फिर भी वह केंद्र सरकार के मन मुताबिक काम नहीं करते हैं तो फिर उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाता है। 

ऐसा ही कुछ हुआ है महाराष्ट्र में शिवसेना के नेता संजय राउत के करीबी के साथ। 

राउत ने ईडी द्वारा अपने एक करीबी को गिरफ्तार किए जाने पर ट्वीट कर लिखा कि "पहले लालच दिया गया, ऑफर्स दिए। फिर डराया, धमकाया गया, तब भी झुका नहीं तो परिवार को धमकाया गया। हमने कहा छोड़ दो, नजरअंदाज करो इन्हें, जाने दो, तो अब सेंट्रल एजेंसी को हमारे पीछे लगा दिया। चलता है 2024 तक चलेगा भी, पर हम झुकेंगे नहीं"। 

राउत ने यह ट्वीट उस वक्त किया जब ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में उनके करीबी और बिजनेसमैन प्रवीण राउत को गिरफ्तार कर लिया। 

सूत्रों का कहना है कि प्रवीण राउत ने मुंबई में एक पुनर्निर्माण प्रोजेक्ट में धांधली करके 1034 करोड़ रुपये का घोटाला किया है। जिसके बाद उन्हें पूछताछ में सहयोग नहीं करने के चलते गिरफ्तार कर लिया गया। 

ईडी के एक अधिकारी का कहना है कि प्रवीन राउत ने गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के जरिए एसआरए प्रोजेक्ट का  रीडेवलपमेंट किया था, जिसमें इस घोटाले की बात सामने आई थी। 

प्रवीण राउत की गिरफ्तारी के बाद अब ईडी की जांच के घेरे में संजय राउत का परिवार भी आ सकता है। ईडी ने इसी मामले में सुजीत पाटकर नाम के शख्स के यहां भी छापेमारी की है।

ईडी को अपनी जांच में पता लगा है कि सुजीत पाटकर की कंपनी में संजय राउत की दोनों बेटियां पूर्वशी और विदिता पार्टनर हैं। 

कुछ महीने पहले जब ईडी ने संजय राउत की पत्नी से पूछताछ की थी तो पूछताछ में इस बात का भी खुलासा हुआ था कि प्रवीण राउत ने संजय राउत की पत्नी के खाते में पैसे ट्रांसफर किए थे। यही कारण है कि अब इस मामले की जांच संजय राउत के परिवार तक पहुंच सकती है। 

इससे पहले ईडी प्रवीण राउत की 70 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर चुकी है।

क्या है पूरा मामला?

यह पूरा मामला एचडीआईएल से जुड़ा हुआ है। एचडीआईएल के मालिक वाधवा बंधुओं को पीएमसी बैंक घोटाले में गिरफ्तार किया गया था। वाधवा परिवार ने करोड़ों रुपये का लोन बैंक से लिया और चुकाने में नाकाम रहे। प्रवीण राउत एचडीआईएल के मालिकों के करीबी माने जाते हैं और संजय राउत से भी उनके अच्छे संबंध हैं। 

संजय राउत की पत्नी माधुरी उस समय चर्चा में आई थीं जब प्रवीण राउत ने करीब 55 लाख रुपए संजय राउत की पत्नी के खाते में ट्रांसफर किए थे। जब माधुरी से ईडी ने पूछताछ की थी तो उन्होंने बताया था कि उन्होंने प्रवीण राउत से यह पैसे कर्ज़ के रूप में लिए थे। इसके बाद माधुरी ने यह रकम बैंक को लौटा दी थी।