महाराष्ट्र में भी 'रात का कर्फ्यू', 4 लोगों से ज़्यादा इकट्ठा नहीं हो सकेंगे

09:37 pm Dec 24, 2021 | सत्य ब्यूरो

ओमिक्रॉन के ख़तरे के बीच हरियाणा और गुजरात के बाद अब महाराष्ट्र में भी रात में पाबंदी लगाने का फ़ैसला लिया गया है। महाराष्ट्र ने रात 9 बजे से सुबह 6 बजे के बीच 5 या इससे अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लगा दी है। जिम, होटल, सिनेमा हॉल 50% क्षमता पर काम कर सकेंगे। स्पोर्ट्स की गतिविधियों के लिए क्षमता की 25 फ़ीसदी सीटें ही भरी जा सकती हैं।

आधी रात से लागू होने वाले इस नए दिशानिर्देश में कहा गया है कि इनडोर शादियों के लिए 100 लोगों तक की अनुमति होगी और आउटडोर के लिए 250 से अधिक लोगों या क्षमता से 25 प्रतिशत से अधिक नहीं, इनमें से जो भी कम होगी उसी की इजाजत दी जाएगी। 

यह फ़ैसला तब लिया गया है जब महाराष्ट्र के मुंबई में शुक्रवार को 24 घंटे में 683 नये मामले सामने आए हैं। एक दिन में यह संख्या 6 अक्टूबर के बाद सबसे ज़्यादा है। महाराष्ट्र में 1,410 नए मामले आए हैं।  

देश में सबसे ज़्यादा ओमिक्रॉन के मामले महाराष्ट्र में ही आए हैं और यहाँ इसकी कुल संख्या 88 हो गई है। भारत में अब तक ओमिक्रॉन के कुल 358 मामले सामने आए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा है कि एक दिन में अब तक सबसे ज़्यादा मामले 122 आए हैं।

महाराष्ट्र के बाद इस नये वैरिएंट के सबसे ज़्यादा मामले दिल्ली में ही आए हैं। राष्ट्रीय राजधानी में ओमिक्रॉन के 67 मामले सामने आए हैं। इसके अलावा तेलंगाना में 38, तमिलनाडु में 34, कर्नाटक में 31 और गुजरात में 30 मामले दर्ज किए गए हैं। 

अब तक महाराष्ट्र और दिल्ली सहित 17 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ओमिक्रॉन संक्रमण का पता चला है।

देश में ओमिक्रॉन के ख़तरे के बीच अब कुछ शहरों में कोरोना संक्रमण के पॉजिटिव केसों में बढ़ोतरी हुई है। 

दिल्ली में छह माह में सबसे ज़्यादा केस

दिल्ली में भी संक्रमण के मामलों में तेज़ी आई है। दिल्ली में शुक्रवार को 24 घंटे में 180 कोरोना के मामले दर्ज किए गए। यह संख्या छह महीने में सबसे ज़्यादा है। 

बता दें कि महाराष्ट्र से पहले यूपी, एमपी, हरियाणा और गुजरात में भी रात का कर्फ्यू लगाने की घोषणा कर दी गई है।

हरियाणा सरकार के एक प्रवक्ता ने आज शाम बताया कि रात्रि कर्फ्यू रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक रहेगा। राज्य सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि जिन लोगों को दोनों टीके लगे होंगे, सिर्फ उन्हीं को भीड़ वाली जगहों पर जाने की इजाजत होगी। इधर उत्तर प्रदेश ने शुक्रवार को एहतियात के तौर पर राज्य में रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक रात का कर्फ्यू लगा दिया है जो शनिवार रात से लागू हो जाएगा।