महाराष्ट्र: संडे से दो दिन का पावर प्ले, पहले स्पीकर का चुनाव, मंडे को विश्वास मत

08:37 am Jul 03, 2022 | सत्य ब्यूरो

शिवसेना के विद्रोही आखिरकार मुंबई वापस आ गए। इसी के साथ रविवार से महाराष्ट्र विधानसभा में पावर प्ले की शुरुआत होगी। शतरंज की बिसात पर मोहरे फिर से व्यवस्थित हो गए। विद्रोही विधायक दस दिनों बाद शनिवार रात मुंबई लौटे। वे मुंबई तो वापस आए लेकिन अभी भी एक फाइव स्टार होटल में शरण लिए हुए हैं। विधानसभा में दो महत्वपूर्ण दिन बिताने से पहले घर जाना नसीब नहीं होगा। 

स्पीकर चुनने और विश्वास मत हासिल करने के लिए आज रविवार से दो दिवसीय विशेष विधानसभा सत्र शुरू होने जा रहा है। बीजेपी की मजबूत संख्या में होने के कारण, बागी नेतृत्व वाली सरकार के पास अपना रास्ता बनाने की संभावना है। हालांकि आगामी सरकार कानूनी उलझनों से अभी मुक्त नहीं है।

अध्यक्ष का पद कांग्रेस के नाना पटोले के पिछले साल पार्टी के राज्य प्रमुख बनने के लिए इस्तीफा देने के बाद से खाली है। कार्यवाहक स्पीकर एनसीपी के नरहरि जिरवाल थे, जो शिवसेना के नेतृत्व वाली सरकार के तीन सहयोगियों में से एक थे, जो फिलहाल तक अपराजित थे। उन्होंने कुछ विद्रोहियों को दलबदल विरोधी कानून के तहत अयोग्यता के लिए नोटिस पहले ही भेज दिए थे। यह मामला अब सुप्रीम कोर्ट में है। अगली सुनवाई में एक हफ्ते से ज्यादा का समय है।

स्पीकर की कुर्सी जिसे मिलेगी है, यह उन नोटिसों के भाग्य का फैसला कर सकता है। शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस वाले महा विकास अघाड़ी ने रविवार के चुनाव के लिए ठाकरे के वफादार राजन साल्वी को मैदान में उतारा है।

बीजेपी के राहुल नार्वेकर नए सत्तारूढ़ गठबंधन के उम्मीदवार हैं। सबसे बड़ी पार्टी होने के बावजूद, बीजेपी ने विद्रोहियों को शीर्ष पद देने में पूरी चालाकी दिखाई है। देवेंद्र फडणवीस को डिप्टी सीएम के पद पर समझौता करने से लेकर स्पीकर चयन तक में यह चालाकी झलक रही है। कहने को आप इसे उनकी उदारता का नाम दे सकते हैं, लेकिन राजनीति में उदारता कुछ नहीं होती है।  

सोमवार को विश्वास मत है।एकनाथ शिंदे शनिवार शाम गोवा से चार्टर्ड विमान में शिवसेना के 39 बागियों समेत अपने 50 विधायकों को लेकर आए। हवाई अड्डे पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई थी क्योंकि उद्धव ठाकरे का समर्थन करने वालों ने विरोध प्रदर्शन किया था। 

गठबंधनों के अनुभवी एनसीपी प्रमुख शरद पवार को एक लंबी लड़ाई की उम्मीद है कि वास्तव में कौन सा गुट शिवसेना है। उन्होंने पुणे में संवाददाताओं से कहा, मुझे जो लगता है, वह अदालत का अंतिम फैसला होगा।

पार्टी बॉस होने के नाते, उद्धव ठाकरे ने शिंदे को "पार्टी विरोधी गतिविधियों" के लिए विधानसभा में शिवसेना नेता के पद से हटा दिया है। शिंदे खेमा इस फैसले को चुनौती देगा, क्योंकि वह अब "असली" सेना होने का दावा करता है।

दोनों खेमों ने अलग-अलग व्हिप भी जारी किए हैं। इस तरह के व्हिप के खिलाफ जाने से विधायक की अयोग्यता हो सकती है, लेकिन यह एक और जटिल अदालती मामला है।

शिंदे के लिए पार्टी को दो-तिहाई विधायकों के साथ बांटना पूरी पार्टी पर दावा करने की तुलना में आसान लगता है, जिसके लिए उन्हें पार्टी इकाइयों के भीतर भी उतनी ही ताकत की आवश्यकता होगी। अंतिम फैसला चुनाव आयोग का होगा। 

दोनों पक्ष बाल ठाकरे की विरासत और इसके साथ हिंदुत्व-मराठा विचारधारा का भी दावा करते हैं।