आज ही सीएम पद की शपथ लेंगे फडणवीस, राज्यपाल से मिले

04:23 pm Jun 30, 2022 | सोमदत्त शर्मा

बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस गुरुवार शाम 7 बजे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। फडणवीस और शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मिले और सरकार बनाने का दावा पेश किया। 

एकनाथ शिंदे ने राज्यपाल को 49  विधायकों के समर्थन वाला पत्र सौंपा। इस पत्र में शिवसेना के बागी और निर्दलीय विधायकों के दस्तखत हैं। एकनाथ शिंदे उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। 

इससे पहले एकनाथ शिंदे गोवा से मुंबई पहुंचे और उन्होंने फडणवीस के साथ ही महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष चंद्रकांत दादा पाटील सहित कुछ और नेताओं से मुलाकात की। इसके बाद दोनों नेता राज्यपाल के आवास पर पहुंचे।

एकनाथ शिंदे अन्य विधायकों के साथ मुंबई से निकलकर सबसे पहले सूरत पहुंचे थे और उसके बाद गुवाहाटी में रुके थे। बुधवार रात को वह अन्य विधायकों के साथ गोवा पहुंचे और अब जब महाराष्ट्र में नई सरकार बनने जा रही है तो अन्य विधायकों के भी जल्द से जल्द मुंबई लौटने का इंतजार किया जा रहा है।

बीजेपी के साथ पहले से ही कुछ निर्दलीय विधायक हैं और शिवसेना के विधायकों का समर्थन मिलने के बाद उसे विधानसभा में बहुमत साबित करना होगा।

डिप्टी सीएम बनेंगे शिंदे?

नई सरकार में एकनाथ शिंदे और अन्य बागी विधायकों की क्या भूमिका होगी, इसे लेकर महाराष्ट्र में चर्चा चारों ओर है। यह कहा जा रहा है कि एकनाथ शिंदे फडणवीस की सरकार में उप मुख्यमंत्री बन सकते हैं और इसके साथ ही कई बागी विधायकों को भी राज्य सरकार में मंत्री का पद मिलेगा।

एकनाथ शिंदे ने एक बार फिर कहा है कि वे सभी शिवसेना में हैं और बाला साहेब ठाकरे के हिंदुत्व की विचारधारा को आगे ले जाने का काम कर रहे हैं।

नए सियासी समीकरण 

एकनाथ शिंदे क्या कोई नया राजनीतिक दल बनाएंगे या किसी राजनीतिक दल में विलय करेंगे, इस पर भी निगाहें लगी हुई हैं। अगर वह शिवसेना में ही रहे तो असली शिवसेना किसकी है, यह जंग भी शुरू होगी। कुल मिलाकर महाराष्ट्र में आने वाले दिनों में जब नई सरकार का गठन होगा तो नए सियासी समीकरण भी देखने को मिलेंगे।