बीजेपी के संकल्प पत्र में सावरकर को 'भारत रत्न' दिलाने का वादा

03:44 pm Oct 15, 2019 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

बीजेपी ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए जारी घोषणा पत्र में अन्य बातों के अलावा विनायक दामोदर सावरकर को 'भारत रत्न' दिलाने का वादा किया है। बीजेपी लंबे समय से उन्हें 'भारत रत्न' दिलाने की माँग करती रही है, लेकिन यह पहली बार है कि इसके लिए चुनावी घोषणा पत्र में जगह दी गई है।  

घोषणा पत्र में सावरकर को 'भारत रत्न' दिए जाने का ज़िक्र करने का मतलब है कि बीजेपी इसके लिए केंद्र सरकार से सिफ़ारिश करेगी। 

बीजेपी ने इस घोषणा पत्र को संकल्प पत्र का नाम दिया है। इस संकल्प पत्र में कई लोकलुभावन चुनावी वादे किए गए हैं। इसमें पार्टी ने किसानों और युवाओं को लुभाने की कोशिश की है। इसमें एक करोड़ नौकरियाँ देने का वादा किया गया है। महाराष्ट्र को सूखा मुक्त बनाने की भी घोषणा की गई है। हर बेघर को मकान देने की बात भी की गई है। संकल्प पत्र में बीजेपी ने स्वास्थ्य और शिक्षा पर भी ज़ोर दिया है।

चुनावी घोषणा पत्र जारी करते हुए बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जे.पी. नड्डा और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने दावा किया कि पिछले घोषणा पत्र के सभी वादों को पार्टी ने पूरा कर दिया है। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस ने इसे 16 सूत्रीय संकल्प पत्र क़रार देते हुए कहा कि राज्य को सूखा मुक्त बनाने के लिए वृहद योजना बनाई जाएगी। 

इस मौक़े पर जे. पी. नड्डा ने कहा कि इस घोषणा पत्र की तीन मुख्य बातें हैं- वह है सूखा, पानी और रोज़गार। बता दें कि 21 अक्टूबर को राज्य में चुनाव होने हैं। बीजेपी और शिवसेना गठबंधन में राज्य में चुनाव लड़ रही हैं।