लखनऊ से मुंबई आ रही ट्रेन में गैंगरेप, 4 गिरफ़्तार

02:23 pm Oct 09, 2021 | सोमदत्त शर्मा

लखनऊ से मुंबई आ रही पुष्पक एक्सप्रेस में महाराष्ट्र के इगतपुरी के पास एक 20 वर्षीया महिला के साथ बीती रात चलती ट्रेन में सामूहिक बलात्कार की वारदात से सनसनी फैल गयी है।

बताया जा रहा है कि शुक्रवार की रात करीब 8 बजे के आसपास आठ लुटेरे स्लीपर बोगी में घुस आए। उन्होंने पहले यात्रियों के साथ लूटपाट की और उसके बाद एक 20 वर्षीय महिला के साथ गैंगरेप किया।

जब ट्रेन कसारा स्टेशन के पास पहुँची तो यात्रियों ने घटना की जानकारी जीआरपी को दी। जीआरपी ने मामला दर्ज कर चार लोगों को गिरफ़्तार कर लिया है, बाकी की तलाशी ली जा रही है।

बताया जा रहा है कि गुरुवार को पुष्पक एक्सप्रेस ट्रेन लखनऊ से मुंबई के लिए रवाना हुई थी। इसी बीच पीड़ित महिला अपने पति के साथ लखनऊ से स्लीपर बोगी डी- 2 में अपने पति के साथ सवार हुई। 

जीआरपी का कहना है कि जैसे ही ट्रेन महाराष्ट्र के इगतपुरी के पास पहुँची, आठ लुटेरे स्लीपर बोगी डी- 2 में घुस आए। सभी लुटेरों ने हथियारों के दम पर यात्रियों से लूटपाट शुरू कर दी। लुटेरों ने यात्रियों से उनके मोबाइल फोन, कीमती ज्वेलरी और दूसरे सामान लूट लिए।

इसी बीच जब लुटेरे डी- 2 बोगी में पहुंचे तो एक युवक ने लूटपाट का विरोध किया। इसके बाद लुटेरों ने युवक के साथ मारपीट की और उसकी पत्नी के साथ बाथरूम के पास ले जाकर गैंगरेप किया।

क्या कहना है जीआरपी का?

जीआरपी के कमिश्नर कैसर ख़ालिद का कहना है कि घटना की जानकारी जीआरपी को उस समय लगी जब पुष्पक एक्सप्रेस कसारा रेलवे स्टेशन पहुँची। यात्रियों ने लूट की जानकारी कसारा जीआरपी को दी।

कसारा जीआरपी ने फौरन ही मौके पर पहुँचकर अभिुक्तों की तलाश शुरू कर दी और यात्रियों की निशानदेही पर चार आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया।

ख़ालिद का कहना है कि जीआरपी और क्राइम ब्रांच की टीम मिलकर मामले की जाँच कर रहे हैं। जीआरपी ने अभियुक्तों के पास से 34 हज़ार कैश बरामद कर लिया है। लुटेरों ने करीब एक लाख का सामान ट्रेन से लूट लिया था।

जिस स्लीपर डिब्बे में इस वारदात को अंजाम दिया गया, इसी कोच में यात्रा कर रहे एक यात्री ने बताया कि लुटेरों ने यात्रियों को पहले हथियार दिखाकर धमकाया और उसके बाद लूटपाट की थी। उसके बाद में एक महिला के साथ बदसलूकी भी की गई और फिर लुटेरों ने उस महिला के साथ बाद में बलात्कार किया।

इसके पहले पुणे शहर में एक नाबालिग लड़की के साथ भी गैंगरेप का मामला सामने आया था। वहीं मुंबई के साकीनाका इलाके में एक महिला के साथ हुई बर्बरता ने पूरे देश को झकझोर दिया था।

महाराष्ट्र में महिलाओं के साथ पहले भी इस तरह की घटनाएँ घट चुकी हैं, लेकिन सरकार और प्रशासन महिलाओं को सुरक्षा देने में नाकाम रहे हैं। ऐसे में चलती ट्रेन में महिला के साथ हुए गैंगरेप की वारदात ने रेलवे सुरक्षा व्यवस्था पर ही सवाल खड़े कर दिए हैं।