+
कांग्रेस, उद्धव की सेना और शरद पवार की पार्टी 85-85 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी

कांग्रेस, उद्धव की सेना और शरद पवार की पार्टी 85-85 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी

महाराष्ट्र में कांग्रेस, उद्धव ठाकरे की शिवसेना और शरद पवार की पार्टी के बीच आख़िरकार सीटों का तालमेल हो गया। जानिए, कौन कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगा।

महाराष्ट्र में आख़िरकार कांग्रेस, उद्धव ठाकरे की शिवसेना और शरद पवार की पार्टी ने सीट बँटवारे का रास्ता निकाल ही लिया। महाराष्ट्र में कांग्रेस, उद्धव ठाकरे की सेना और शरद पवार की पार्टी 85-85 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी। बाक़ी की 18 सीटें अन्य सहयोगियों के लिए रखी गई हैं। 

मुंबई में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीट बँटवारे की घोषणा करते हुए महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा, 'हमने तय किया है कि कांग्रेस, एनसीपी (शरद पवार गुट) और शिवसेना (यूबीटी) 85-85 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे और बाक़ी 18 सीटों पर हम समाजवादी पार्टी सहित अपने गठबंधन दलों से बात करेंगे और कल तक उन्हें मंजूरी मिल जाएगी। हम महा विकास अघाड़ी के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं और हम सरकार बनाएंगे।'

288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा के लिए चुनाव 20 नवंबर को होने हैं और वोटों की गिनती 23 नवंबर को होगी। 288 सीटों वाली विधानसभा में तीनों दलों के 85-85 सीटों पर चुनाव लड़ने से कुल सीटों की संख्या 255 तक पहुँच जाएगी। 18 सीटें अन्य सहयोगी दलों को देने की बात कही गई है। 15 सीटें फिर से बचेंगीं। 

शिवसेना यूबीटी नेता संजय राउत ने कहा कि महा विकास अघाड़ी यानी एमवीए गठबंधन आगामी चुनावों के लिए सीट बंटवारे के फार्मूले पर सहमत हो गया है। राउत ने कहा कि हम सब यहां एक साथ हैं। उन्होंने कहा कि पिछली बैठक शरद पवार के नेतृत्व में हुई थी।

राउत ने कहा, 'शरद पवार ने हमें मीडिया के सामने जाकर एमवीए के सीट बँटवारे के फॉर्मूले की घोषणा करने का निर्देश दिया।' राउत के अनुसार, सेना, कांग्रेस और एनसीपी ने 85-85 सीटें साझा करने पर सहमति जताई है और इस तरह हमारे पास 270 सीटें होंगी। उन्होंने कहा कि बाकी सीटों पर चर्चा आगे होगी। उन्होंने कहा कि एमवीए सभी 288 सीटों पर चुनाव लड़ने की योजना बना रहा है।

बाद में जब यह बताया गया कि 85 का फार्मूला 255 बनता है, तो शिवसेना के अनिल देसाई ने कहा, 'हमें फॉर्म भरने की तैयारी करनी है और AB फॉर्म देना है, इसलिए 85-85-85 पर सहमति बनी है। बाकी हिस्सा कुछ चर्चा के बाद छोटे मित्र दलों को दे दिया जाएगा। जो बचेगा, वह हम आपस में बांट लेंगे।'

2019 के राज्य चुनावों के बाद गठित एमवीए गठबंधन सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन को हराने की उम्मीद कर रहा है। महायुति में भाजपा, एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना और एनसीपी का अजित पवार गुट शामिल है।

उद्धव ठाकरे की शिवसेना गुट ने सीट बँटवारे की औपचारिक घोषणा होने से कुछ देर पहले ही बुधवार शाम को 65 उम्मीदवारों के नाम जारी कर दिए। कई सप्ताह तक चली गहन चर्चा के बाद सीट बँटवारा हो पाया। 

विपक्षी दल अपने लोकसभा चुनाव के प्रदर्शन को दोहराना चाह रहे हैं, जहां उन्हें महायुति गठबंधन पर बढ़त मिली थी। एमवीए ने 30 लोकसभा सीटें जीतीं, जबकि उसके प्रतिद्वंद्वी ने 17 सीटें जीतीं। कांग्रेस ने 17 सीटों पर चुनाव लड़कर 13 सीटें जीतीं, तथा शिवसेना-यूबीटी ने 21 सीटों पर चुनाव लड़कर 9 सीटें जीतीं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें