+
महाराष्ट्र: ठाणे में एक्सप्रेसवे पर क्रेन गिरने से 16 की मौत

महाराष्ट्र: ठाणे में एक्सप्रेसवे पर क्रेन गिरने से 16 की मौत

महाराष्ट्र के ठाणे ज़िले में निर्माणाधीन एक्सप्रेस पर बड़ा हादसा हो गया। बड़ी संख्या में लोग हताहत हुए। जानिए, राहत व बचाव कार्य कैसे चल रहा है। 

महाराष्ट्र के ठाणे जिले में समृद्धि एक्सप्रेसवे पर क्रेन गिरने से मंगलवार तड़के कम से कम सोलह श्रमिकों की मौत हो गई और तीन घायल हो गए। एक्सप्रेसवे के तीसरे चरण के निर्माण का काम चल रहा है। इसी दौरान एक पुल के स्लैब पर क्रेन गिर गया। एक रिपोर्ट के अनुसार पुलिस ने कहा है कि 5 लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है। उन्हें निकालने का प्रयास किया जा रहा है। पुलिस, अग्निशमन कर्मी और अन्य आपातकालीन सेवाएं बचाव कार्य में लगी हुई हैं।

घटना मुंबई से करीब 80 किलोमीटर दूर शाहपुर में आधी रात क़रीब 12 बजे हुई। कर्मचारी एक गर्डर लॉन्चिंग मशीन चला रहे थे जो एक विशेष क्रेन है। यह बड़े स्टील बीम या गर्डरों को स्थानांतरित कर सकती है। ये राजमार्गों, रेल पुलों के निर्माण में और बड़ी इमारतों की नींव रखने में उपयोग किए जाते हैं।

घटना के तुरंत बाद पुलिस, फायर ब्रिगेड और एनडीआरएफ की टीमों को बचाव कार्य में लगाया गया। घायल हुए तीन लोगों को इलाज के लिए नजदीकी अस्पताल ले जाया गया।

द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार एमएसआरडीसी मंत्री दादा भुसे ने मंगलवार सुबह दुर्घटना स्थल का दौरा करने के बाद कहा, 'मलबे में और लोगों के फंसे होने की आशंका है। घटनास्थल पर बचाव अभियान चलाया जा रहा है।'

प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया है, 'महाराष्ट्र के शाहपुर में हुए दुखद हादसे से दुखी हूं। जिन लोगों ने अपनी जान गंवाई उनके परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं। हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं उन लोगों के साथ हैं जो घायल हुए हैं। एनडीआरएफ और स्थानीय प्रशासन दुर्घटनास्थल पर काम कर रहे हैं और हर संभव मदद कर रहे हैं। प्रभावित लोगों को उचित सहायता सुनिश्चित करने के लिए उपाय किए जा रहे हैं। -नरेंद्र मोदी' 

उन्होंने आगे कहा कि प्रत्येक मृतक के परिजनों को पीएमएनआरएफ से 2 लाख रुपये और घायलों को 50 हज़ार रुपे रुपये दिये जायेंगे। 

महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम यानी एमएसआरडीसी एक्सप्रेसवे का निर्माण कर रहा है। इसके पहले चरण, नागपुर को शिरडी से जोड़ने वाले हिस्से का उद्घाटन पिछले साल दिसंबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें