+
महाराष्ट्र: 10वीं और 12वीं की ऑफलाइन परीक्षा को लेकर छात्रों ने की तोड़फोड़ और हंगामा

महाराष्ट्र: 10वीं और 12वीं की ऑफलाइन परीक्षा को लेकर छात्रों ने की तोड़फोड़ और हंगामा

महाराष्ट्र में छात्रों ने 10वीं और 12वीं की ऑफलाइन परीक्षा को लेकर हंगामा कर दिया। जानिए और क्या हुआ।

मुंबई सहित पूरे महाराष्ट्र में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं ऑनलाइन कराने की मांग को लेकर हजारों छात्रों ने महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ के घर के सामने प्रदर्शन किया। पुलिस का कहना है कि छात्रों ने फ़िल्म सेलिब्रिटी विकास पाठक उर्फ हिंदुस्तानी भाऊ के भड़काने पर यह प्रदर्शन किया था। जिसके बाद पुलिस ने हिंदुस्तानी भाऊ के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। छात्रों ने मुंबई के अलावा ठाणे, औरंगाबाद, नागपुर और पुणे में भी प्रदर्शन किया और बसों में तोड़फोड़ की। छात्रों की मांग है कि कोरोना के केस बढ़ने के चलते महाराष्ट्र में 10वीं और 12वीं की परीक्षा को ऑफलाइन रद्द किया जाना चाहिए। छात्रों की मांग हल्की 10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की जाएं और छात्रों को ऑफलाइन परीक्षा के लिए मजबूर ना किया जाए।

मुंबई सहित पूरे महाराष्ट्र में 10वीं और 12वीं की परीक्षा ऑफलाइन कराने को लेकर छात्रों ने पूरे राज्य में हंगामा किया और बसों में तोड़फोड़ की है। सोमवार को महाराष्ट्र सरकार के उस समय हाथ पैर फूल गए जब हजारों की संख्या में छात्र सड़कों पर निकल पड़े। मुंबई में शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ के घर के बाहर धारावी में हजारों की संख्या में छात्रों ने कई बसों में तोड़फोड़ की और सरकार द्वारा ऑफलाइन घोषित की गई परीक्षा का विरोध किया। छात्रों का कहना है कि जब पिछले 2 साल से पूरे महाराष्ट्र में ऑनलाइन के जरिए क्लास चल रही हैं तो फिर ऑफलाइन परीक्षा क्यों कराई जा रही है।

मुंबई के मुलुंड के रहने वाले दसवीं के छात्र अजय सावंत का कहना है कि सरकार पिछले 2 साल से ऑनलाइन क्लास करा रही है जिससे छात्रों को पढ़ाई में भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। अजय का कहना है कि उन्होंने स्कूल प्रबंधन से कई बार ऑनलाइन पढ़ाई में होने वाली असुविधा के लिए बताया लेकिन स्कूल ने इस पर कोई कार्यवाही नहीं की। ऐसे में ऑफलाइन की परीक्षा कराना सरकार का गलत कदम है।

गोरेगांव के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बारहवीं कक्षा के छात्र ओम प्रकाश सिंह का कहना है कि सरकार पिछले 2 साल से ऑनलाइन क्लास ही चलवा रही है लेकिन कोरोना के मामलों के बीच सरकार ने जो ऑफलाइन परीक्षा कराने का फैसला किया है उससे ना केवल हमारे बल्कि हमारे परिवार की सुरक्षा के साथ भी खिलवाड़ किया है। छात्र का कहना है - 

अगर ऑफलाइन परीक्षा के लिए छात्र स्कूल जाएंगे तो ऐसे में कोरोना के संक्रमण का खतरा लगातार बना रहेगा।


ओमप्रकाश सिंह, छात्र, गोरेगांव, मुंबई

दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों द्वारा किए गए प्रदर्शन पर मुंबई पुलिस ने खुलासा करते हुए कहा है कि इन छात्रों को पिछले काफी समय से बिग बॉस फेम विकास पाठक उर्फ हिंदुस्तानी भाऊ भड़का रहा था। पुलिस को अपनी जांच में यह भी पता लगा है कि हिंदुस्तानी भाऊ ने कल एक वीडियो भी जारी किया था जिसमें वह 10वीं और 12वीं के छात्रों को प्रदर्शन करने के लिए उकसाता हुआ दिख रहा है। मुंबई पुलिस के ज्वाइंट कमिश्नर विश्वास नांगरे पाटील का कहना है कि मुंबई पुलिस की साइबर सेल की टीम हिंदुस्तानी भाऊ के बयान की जांच कर रही है और उसी के आधार पर विकास पाठक के खिलाफ मामला भी दर्ज कर लिया गया है।

 - Satya Hindi

विकास पाठक उर्फ हिन्दुस्तानी भाऊ, बिग बॉस फेम

10वीं और 12वीं की परीक्षा को लेकर मुंबई में ही नहीं बल्कि नागपुर, पुणे और औरंगाबाद में भी छात्रों ने प्रदर्शन किया। नागपुर में तो छात्रों ने सरकारी बसों में तोड़फोड़ भी की और शिक्षा मंत्री के खिलाफ नारेबाजी भी की। हंगामे के दौरान पूरे राज्य में पुलिस ने कुछ छात्रों को हिरासत में भी लिया है।

आपको बता दें कि महाराष्ट्र सरकार ने राज्‍य में स्‍कूल खोलने पर अपनी सहमति दे दी है। मुंबई में पहले ही महाराष्ट्र सरकार ने स्कूलों को खोलने का ऐलान कर दिया है। महाराष्ट्र बोर्ड ने भी 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान कर दिया है। महाराष्ट्र में 10वीं की परीक्षा 25 फरवरी से जबकि 12वीं की 14 फरवरी से शुरू होगी।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें