+
मुंबई में 6.5 लाख लोगों के कोरोना संक्रमित होने के केंद्र के अनुमान से परेशान न हों: टोपे

मुंबई में 6.5 लाख लोगों के कोरोना संक्रमित होने के केंद्र के अनुमान से परेशान न हों: टोपे

केंद्र सरकार की स्वास्थ्य टीम के एक अनुमान में कहा गया था कि मुंबई में 15 मई तक कोरोना वायरस के संक्रमण के 6.5 लाख मामले सामने आ सकते हैं। 

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बुधवार को कहा है कि लोग केंद्र सरकार की स्वास्थ्य टीम के एक अनुमान को लेकर परेशान न हों। इस अनुमान में कहा गया था कि मुंबई में 30 अप्रैल तक कोरोना वायरस के संक्रमण के 42,604 और 15 मई तक 6.5 लाख मामले सामने आ सकते हैं। 

टोपे ने कहा है कि राज्य में कोरोना वायरस के संक्रमण के हॉट स्पॉट घटते जा रहे हैं और अब इनकी संख्या 14 से घटकर 5 हो गयी है। उन्होंने बताया कि ये 5 हॉट स्पॉट, मुंबई, मुंबई महानगर क्षेत्र, पुणे, नागपुर और नासिक हैं। 

टोपे ने कहा कि राज्य में कोरोना संक्रमण के मामलों के दुगने होने के समय में सुधार हुआ है। पहले यह 3.1 दिन में दुगने हो रहे थे लेकिन अब इसमें 7.01 दिन का समय लग रहा है। 

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सभी ज़रूरी क़दम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में कोरोना से मरने वालों की मृत्यु दर घटी है और रिकवरी रेट 13 फ़ीसदी है। 

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने सर्विलांस, स्क्रीनिंग, टेस्टिंग और इलाज का काम तेज कर दिया है और आईसीएमआर की गाइडलाइंस को फ़ॉलो किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आईसीएमआर के निर्देश के अनुसार, प्लाज़्मा थेरेपी को बड़े पैमाने पर शुरू किया गया है। 

महाराष्ट्र में वायरस से संक्रमित होने वालों की संख्या 5700 से ज़्यादा हो चुकी है और 269 लोगों की मौत इस वायरस के कारण हो चुकी है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें