+
कांग्रेस छोड़ने वाले पूर्व सीएम अशोक चव्हाण आज भाजपा के हो जाएंगे

कांग्रेस छोड़ने वाले पूर्व सीएम अशोक चव्हाण आज भाजपा के हो जाएंगे

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण मंगलवार 13 फरवरी को मुंबई में भाजपा में शामिल होंगे। उनके कार्यालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी। महाराष्ट्र कांग्रेस के वरिष्ठ नेता संजय निरुपम ने अशोक चव्हाण के जाने को पार्टी की राजनीति से जोड़ा है।

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण के कांग्रेस से इस्तीफा देने के एक दिन बाद मंगलवार को मुंबई में भाजपा में शामिल होने की संभावना है। 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले महाराष्ट्र में कांग्रेस को यह बड़ा झटका है। महाराष्ट्र में कांग्रेस ने उद्धव सेना और शरद पवार की एनसीपी के साथ इंडिया गठबंधन और महाविकास अघाड़ी बनाया हुआ है। सोमवार को कांग्रेस छोड़ते हुए चव्हाण ने अपनी भविष्य की योजना नहीं बताई थी और कहा ता कि वह किसी भी राजनीतिक दल के साथ बातचीत नहीं कर रहे हैं। यह जरूर कहा था कि वो 48 घंटों के भीतर अपने अगले कदम की घोषणा करेंगे। अटकलें लगाई जा रही थीं कि वह भाजपा में शामिल होंगे, लेकिन चव्हाण ने सोमवार को भाजपा से किसी विशेष संबंध से इनकार किया और कहा कि उन्होंने कुछ भी तय नहीं किया है। लेकिन मंगलवार को उनके कार्यालय ने स्थिति साफ कर दी।

महाराष्ट्र कांग्रेस से बड़ी संख्या में लोग बाहर जा रहे हैं। लेकिन यह पहला मौका है जो सीधे तौर पर भाजपा को मदद करेगा। क्योंकि इससे पहले मिलिंद देवड़ा और बाबा सिद्दीकी ने भाजपा के बजाय उनके सहयोगियों एकनाथ शिंदे की शिवसेना और अजीत पवार की एनसीपी का हाथ थामा, भाजपा का नहीं।

महाराष्ट्र कांग्रेस में क्या चल रहा है, उसका अंदाजा कांग्रेस नेता संजय निरुपम के ट्वीट से लगाया जा सकता है। संजय ने लिखा है- अशोक चव्हाण यकीनन पार्टी के लिए असेट थे। कोई उन्हें लायब्लिटी कह रहा है, कोई ED को ज़िम्मेदार ठहरा रहा है,यह सब जल्दबाज़ी में दिया हुआ रिएक्शन है। वे बुनियादी तौर पर महाराष्ट्र के एक नेता की कार्यशैली से बहुत परेशान थे। इसकी जानकारी उन्होंने समय-समय पर शीर्ष नेतृत्व को दिया था। अगर उनकी शिकायतों को गंभीरता से लिया जाता तो,यह नौबत नहीं आती। अशोक चव्हाण साधन-संपन्न है,कुशल संगठक है, ज़मीनी पकड़ रखते हैं और सीरीयस नेता है। भारत जोड़ो यात्रा जब पिछले साल नांदेड़ में पाँच दिनों के लिए थी,तब समस्त नेतृत्व ने उनकी क्षमता का साक्षात दर्शन किया था। उनका कॉंग्रेस छोड़ना हमारे लिए बड़ा नुक़सान है।इसकी भरपाई कोई नहीं कर पाएगा। उन्हें सँभालने की ज़िम्मेदारी सिर्फ़ और सिर्फ़ हमारी थी। हालांकि संजय निरुपम ने बाद में यह भी साफ किया कि उनके इस ट्वीट का मतलब यह नहीं है कि वो भी कांग्रेस छोड़ रहे हैं।

क्या राज्यसभा जाएंगे अशोक चव्हाण

अशोक चव्हाण के इस्तीफे के बाद यह अटकलें लगाई जा रही हैं कि उन्हें भाजपा से राज्यसभा का टिकट मिल सकता है। उद्धव ठाकरे ने कहा कि अगर चव्हाण को राज्यसभा भेजा गया तो यह शहीद सैनिकों का अपमान होगा। उद्धव ने कहा-  "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस पहले नांदेड़ (चव्हाण के गृह जिले) गए थे और अशोक चव्हाण द्वारा किए गए भ्रष्टाचार के बारे में बात की थी। उन्होंने कहा था कि चव्हाण ने शहीद सैनिकों के परिवारों का अपमान किया है...लेकिन अगर प्रधानमंत्री उन्हें भेजते हैं (चव्हाण) राज्यसभा जाएंगे, यह हमारे सैनिकों का अपमान होगा।” बता दें कि चव्हाण पर आदर्श हाउसिंग सोसाइटी में घोटाले के आरोप भाजपा ने जोरशोर से लगाए थे। ये हाउसिंग सोसाइटी शहीद सैनिकों की विधवाओं के लिए बनाई गई थी।

चव्हाण ने सोमवार को इस्तीफा देने के बाद कहा था- "मैंने एक विधायक के रूप में विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। मैंने अपना इस्तीफा विधानसभा अध्यक्ष को दे दिया है। मैंने कांग्रेस कार्य समिति और कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से भी इस्तीफा दे दिया है। मैंने किसी भी पार्टी में शामिल होने का फैसला नहीं किया है। मैं इस पर अपना रुख स्पष्ट करूंगा।''

अशोक चव्हाण के इस्तीफे से कांग्रेस में भगदड़ मच सकती है और कई विधायक पार्टी छोड़ सकते हैं। महाराष्ट्र कांग्रेस प्रभारी रमेश चेन्निहाला ने मुंबई में पार्टी नेताओं की एक अहम बैठक बुलाई है। आरोप है कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले की कार्यशैली से महाराष्ट्र कांग्रेस के नेता नाराज हैं। संजय निरुपम ने अपने ट्वीट में इसी तरफ इशारा किया था।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें