+
महाराष्ट्र में बाढ़, भू-स्खलन से अब तक 149 मौतें, 90 लापता

महाराष्ट्र में बाढ़, भू-स्खलन से अब तक 149 मौतें, 90 लापता

महाराष्ट्र में भारी बारिश के बाद बाढ़ ने भीषण तबाही मचाई है। बाढ़ और भूस्खलन के कारण महाराष्ट्र के अलग-अलग ज़िलों में अब तक 149 से ज़्यादा लोगों की मौत हो गई है जबकि 53 लोग घायल बताए जा रहे हैं। 

महाराष्ट्र में भारी बारिश के बाद बाढ़ ने भीषण तबाही मचाई है। बाढ़ और भूस्खलन के कारण महाराष्ट्र के अलग-अलग ज़िलों में अब तक 149 से ज़्यादा लोगों की मौत हो गई है जबकि 53 लोग घायल बताए जा रहे हैं। वहीं 90 लोग अभी भी लापता हैं। एनडीआरएफ़, कोस्टगार्ड, नौसेना और वायुसेना के जवान राहत और बचाव कार्यों में दिनरात लगे हुए हैं। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे बाढ़ग्रस्त इलाक़ों का दौरा कर रहे हैं। शनिवार को मुख्यमंत्री रायगढ़ के महाड़ के तलिये गाँव पहुँचे थे जहाँ पहाड़ खिसकने से 49 लोगों की मौत हो गयी है जबकि एक दर्जन से ज़्यादा लोग अभी भी मलबे में फँसे हुए हैं। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने ऐलान किया है कि पीड़ित लोगों के साथ सरकार कंधे से कंधा मिलाकर उनके पुनर्वसन का कार्य करेगी।

रायगढ़ ज़िले के तलिये गाँव में इस समय हाहाकार मचा हुआ है। जिस गाँव में दो दिन पहले तक लोग बारिश का आनंद ले रहे थे वहाँ लोगों ने यह सपने में भी नहीं सोचा होगा कि यही बारिश गांव वालों की कालगाह बन जाएगी। गुरुवार रात जैसे ही बारिश ने अपना रौद्र रूप दिखाया पहाड़ से भूस्खलन हो गया और गाँव के क़रीब 40 से ज़्यादा घर पल भर में ही मलबे के ढेर में तब्दील हो गए। 700 लोगों की आबादी वाले इस गाँव में क़रीब 100 से ज़्यादा लोग इस तबाही का शिकार हुए हैं। 

शनिवार शाम तक मलबे से क़रीब 50 शवों को निकाल लिया गया है जबकि बड़ी संख्या में लोगों के अभी भी मलबे में दबे होने की ख़बर है। जैसे-जैसे समय बीतता जा रहा है मलबे में दबे लोगों के सुरक्षित होने की उम्मीदें भी टूटती जा रही हैं।

 - Satya Hindi

शनिवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री अपने कई मंत्रियों के साथ रायगढ़ के उसी तलिए गाँव में पहुँचे जहाँ यह भू-स्खलन हुआ था। उद्धव ठाकरे उस एक पीड़ित व्यक्ति से मिले जिसने अपने परिवार को इस तबाही में खो दिया। उद्धव ठाकरे भी भावुक हो गए और उन्होंने उस पीड़ित से कहा कि वह उसके परिवार को तो वापस नहीं ला सकते हैं लेकिन उसकी आगे की ज़िंदगी को पुराने ढर्रे पर लाने की पूरी कोशिश करेंगे। इसके साथ ही उद्धव ठाकरे ने गाँव वालों से कहा कि वह उनके दर्द को कम नहीं कर सकते लेकिन उसे बाँट तो सकते हैं। ठाकरे ने इसके साथ ही गाँव के पुनर्वसन करने की भी बात कही है।

 - Satya Hindi

वहीं पश्चिम महाराष्ट्र में भी बाढ़ का कहर जारी है। सतारा ज़िले में तेज़ बारिश के कारण बीते शुक्रवार को भारी भू-स्खलन हुआ था। इस घटना में अभी तक 22 लोगों के शव बरामद किए जा चुके हैं जबकि आठ लोग अभी भी फँसे हुए हैं जिनकी तलाश की जा रही है। एनडीआरएफ़ और जल सेना के जवान राहत और बचाव कार्यों में लगातार लगे हुए हैं। एनडीआरएफ़ के एक अधिकारी का कहना है कि सातारा ज़िले के 2 गाँवों का संपर्क पूरी तरह से कटा हुआ है जिसके चलते राहत एवं बचाव कार्य में परेशानी आ रही है। 

 - Satya Hindi

राज्य आपदा प्रबंधन विभाग का कहना है कि महाराष्ट्र में बारिश से बाढ़ में मरने वालों की संख्या 149 तक पहुँच गई है। महाराष्ट्र आपदा प्रबंधन ने भू-स्खलन प्रभावित क्षेत्रों में रेड अलर्ट जारी किया है। नौ ज़िलों में बाढ़ में फँसे क़रीब 2100 लोगों को रेस्क्यू किया गया है जबकि क़रीब 1,35,313 लोगों को सुरक्षित जगहों पर शिफ्ट किया गया है। इन क्षेत्रों में एनडीआरएफ़ की 21 टीमें और कोस्टगार्ड की 14 टीमें एक साथ काम कर रही हैं। भारतीय वायुसेना और नौसेना के हेलीकॉप्टर से भी लोगों का रेस्क्यू किया जा रहा है। इसके अलावा बाढ़ग्रस्त इलाक़ों में नौसेना के डॉक्टर मेडिकल कैम्प भी लगा रहे हैं। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें