+
महाराष्ट्र: कोरोना वैक्सीन की कमी होगी? सिर्फ़ 3 दिन का ही स्टॉक

महाराष्ट्र: कोरोना वैक्सीन की कमी होगी? सिर्फ़ 3 दिन का ही स्टॉक

महाराष्ट्र में कोरोना वैक्सीन कम पड़ सकती है। राज्य सरकार ने कहा है कि उसके पास सिर्फ़ तीन दिन के लिए वैक्सीन बची है और इसके बाद राज्य के कई हिस्सों में वैक्सीन की कमी हो जाएगी। 

महाराष्ट्र में कोरोना वैक्सीन कम पड़ सकती है। राज्य सरकार ने कहा है कि उसके पास सिर्फ़ तीन दिन के लिए वैक्सीन बची है और इसके बाद राज्य के कई हिस्सों में वैक्सीन की कमी हो जाएगी। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि मुंबई जैसे शहरों ने ख़त्म हो रहे वैक्सीन के स्टॉक के बारे में आगाह किया है। 

टोपे ने यह भी कहा है कि अब महाराष्ट्र के पास 14 लाख वैक्सीन के डोज बचे हैं जिसका मतलब है कि यह तीन दिन का स्टॉक है। उन्होंने यह भी कहा है कि राज्य को हर हफ़्ते 40 लाख डोज चाहिए ताकि हर रोज़ 5 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जा सके।

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि उन्होंने राज्य में कोरोना वैक्सीन की स्थिति से केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को एक दिन पहले ही अवगत करा दिया है। एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि उन्होंने हर्षवर्धन से कहा था, 'हमारे अधिकांश टीकाकरण केंद्रों में खुराक नहीं है और वे बंद हो गए हैं। वे खुराक की कमी के कारण लोगों को वापस भेज रहे हैं। मैं आपसे टीका आपूर्ति के लिए कह रहा हूँ।'

आंध्र प्रदेश ने भी कहा है कि गुरुवार तक वैक्सीन की खुराक ख़त्म हो सकती है। महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश द्वारा कोरोना वैक्सीन के स्टॉक कम पड़ने की शिकायतों पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि देश में वैक्सीन की कमी नहीं है। 

हर्षवर्धन ने 'आज तक' न्यूज़ चैनल से बातचीत में कहा, 'राज्यों से कहा गया है कि उनकी ज़रूरत के मुताबिक़ वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी। केंद्र किसी भी राज्य में वैक्सीन की कमी की स्थिति नहीं आने देगा।' राजेश टोपे के बयान पर प्रतिक्रिया में हर्षवर्धन ने कहा कि राज्यों के मंत्रियों की चिंताओं का मंगलवार की बैठक में ही समाधान कर दिया गया था। 

देश में सबसे ज़्यादा कोरोना प्रभावित राज्य महाराष्ट्र है। बुधवार को भी सबसे ज़्यादा कोरोना संक्रमण के केस महाराष्ट्र से आए हैं। राज्य से 55 हज़ार से ज़्यादा संक्रमण के मामले रिकॉर्ड किए गए हैं।

इसमें से मुंबई में 10 हज़ार, पुणे में 11 हज़ार, नाशिक में 4300 और नागपुर में 3700 मामले दर्ज किए गए। संक्रमण की ऐसी स्थिति को देखते हुए ही महाराष्ट्र सरकार केंद्र से आग्रह कर रही है कि वह राज्य में 45 साल से नीचे के लोगों को भी कोरोना वैक्सीन लगाने की छूट दे। हालाँकि ऐसा नहीं हो पा रहा है। 

 - Satya Hindi

बता दें कि पूरे देश में कोरोना संक्रमण के मामले मंगलवार को फिर से रिकॉर्ड तेज़ी से बढ़े। एक दिन में 1 लाख 15 हज़ार से ज़्यादा संक्रमण के मामले आए। यह 24 घंटे में अब तक का सबसे ज़्यादा आँकड़ा है। इससे पहले सबसे ज़्यादा पॉजिटिव केस रविवार को आए थे जब 1 लाख 3 हज़ार केस आए थे। इसके बाद सोमवार को क़रीब 97 हज़ार पॉजिटिव केस रिकॉर्ड किए गए। यानी तीन दिन के अंदर यह दूसरी बार है जब संक्रमण के मामले एक लाख से ज़्यादा आए हैं।

भारत में हर रोज़ संक्रमण के मामले अब दुनिया में सबसे ज़्यादा आ रहे हैं। हर रोज़ संक्रमण के मामले में दूसरे स्थान पर ब्राज़ील है जहाँ 80 हज़ार से ज़्यादा पॉजिटिव केस आए हैं और तीसरे स्थान पर अमेरिका है जहाँ 60 हज़ार से ज़्यादा केस आए हैं। अब तक कुल संक्रमण के मामले में अमेरिका पहले स्थान पर है जहाँ 3 करोड़ 15 लाख मामले आए हैं, ब्राज़ील दूसरे स्थान पर है जहाँ 1 करोड़ 31 लाख केस हैं और तीसरे स्थान पर भारत में एक करोड़ 28 लाख मामले आए हैं। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें