+
महाराष्ट्रः सोमवार को भी अघाड़ी गठबंधन का हारना तय, कोई चमत्कार नहीं होगा

महाराष्ट्रः सोमवार को भी अघाड़ी गठबंधन का हारना तय, कोई चमत्कार नहीं होगा

महाराष्ट्र विधानसभा में सोमवार को मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे सरकार का दूसरा टेस्ट है। उम्मीद है कि मौजूदा हालात में वो आसानी से बहुमत साबित कर देंगे।

महाराष्ट्र विधानसभा में पहली बार बीजेपी के विधायक राहुल नार्वेकर रविवार को स्पीकर चुना गया। विधानसभा में नार्वेकर को 164 वोट मिले। उन्हें शिवसेना विधायक और उद्धव ठाकरे के वफादार राजन साल्वी के खिलाफ मैदान में उतारा गया था, जो विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव के लिए शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस गठबंधन के उम्मीदवार थे।

रविवार को डाले गए वोटों के विस्तृत विश्लेषण से पता चलता है कि विपक्ष के पास बीजेपी-शिंदे गठबंधन के खिलाफ कोई मौका नहीं था। इसका मतलब यह है कि अगर शिवसेना के सभी 39 बागी विधायक अयोग्य घोषित कर दिए जाते, तो भी विपक्ष को हार का सामना करना पड़ता।

महाराष्ट्र विधानसभा में कुल 288 सदस्य हैं। पिछले महीने शिवसेना विधायक रमेश लटके के निधन के कारण एक पद रिक्त है। इसका मतलब है कि टिपिंग स्केल 144 पर था। 

रविवार को नार्वेकर 164 मतों से जीते। हालाँकि, भले ही शिवसेना के सभी 39 बागी विधायकों को मतदान से अयोग्य घोषित कर दिया गया हो, फिर भी बीजेपी-शिंदे गठबंधन के लिए संख्या 125 पर ही रही होगी।

समाजवादी पार्टी (सपा) ने बीजेपी उम्मीदवार नार्वेकर के खिलाफ मतदान से परहेज किया। उसके दोनों विधायक अबू आजमी और रईस शेख मतगणना के दौरान बैठे रहे। विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव के दौरान अनुपस्थित रहने वाले विधायकों में सात एनसीपी के, दो बीजेपी के, एक कांग्रेस विधायक और एक एआईएमआईएम विधायक हैं।

288 सदस्यीय सदन में छोटे दलों और निर्दलीय के 10 विधायक, साथ ही 106 बीजेपी विधायक एकनाथ शिंदे का समर्थन करते हैं। शिवसेना के पास 55, एनसीपी के पास 53, कांग्रेस के पास 44, बीजेपी के पास 106, बहुजन विकास अघाड़ी के पास 3, समाजवादी के पास 2, एआईएमआईएम के पास 2, प्रहार जनशक्ति के पास 1, सीपीआई (एम) के पास 1, पीडब्ल्यूपी के पास 1, स्वाभिमानी पक्ष 1, राष्ट्रीय समाज पक्ष के पास 1, जनसुराज्य शक्ति पार्टी के पास 1है।

बहुत साफ है कि महाविकास अघाड़ी के पास सदन में बहुमत में शिंदे गुट को हराने के लिए पर्याप्त संख्या बल नहीं है। इसलिए शिंदे गुट सोमवार को दूसरा टेस्ट भी आसानी से पास करने जा रहा है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें