+
शिवसेना के 16 सांसदों ने उद्धव से पूछा- पार्टी मुर्मू को समर्थन देगी या नहीं?

शिवसेना के 16 सांसदों ने उद्धव से पूछा- पार्टी मुर्मू को समर्थन देगी या नहीं?

शिवसेना के 16 सांसदों ने राष्ट्रपति चुनाव में पार्टी की स्थिति स्पष्ट करने को कहा है। उसने उद्धव ठाकरे को कहना है कि वो द्रौपदी मुर्मू को वोट देगी या नहीं।

राष्ट्रपति की एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को लेकर शिवसेना में पसोपेश बरकरार है। पार्टी के 16 सांसद चाहते हैं कि मुर्मू का समर्थन किया जाए।

मुंबई में सोमवार को उद्धव ठाकरे द्वारा बुलाई गई बैठक में शामिल हुए शिवसेना के सोलह सांसदों ने उद्धव से पूछा कि क्या पार्टी एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू का समर्थन करती है। शिवसेना सांसद गजानन कीर्तिकर ने बैठक के बाद एनडीटीवी को बताया कि सभी 16 सांसद इस बात से सहमत थे कि द्रौपदी मुर्मू एक आदिवासी महिला हैं और इसलिए उन्हें वोट देना चाहिए। महाराष्ट्र में आदिवासी आबादी का एक बड़ा हिस्सा है। कोई व्हिप या राष्ट्रपति चुनाव नहीं है और सांसद अपनी इच्छा के अनुसार मतदान कर सकते हैं।

उद्धव ठाकरे के सभी वफादार सांसदों का सुझाव पार्टी के रुख में संभावित बदलाव का संकेत देता है, जिसने अब तक संयुक्त विपक्षी उम्मीदवार यशवंत सिन्हा का समर्थन किया है।

ठाकरे, जिनकी सरकार पिछले महीने एकनाथ शिंदे द्वारा विद्रोह के बाद गिर गई, अपने पिता बालासाहेब ठाकरे द्वारा स्थापित पार्टी पर नियंत्रण बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। संसदीय दल को दरार से बचाने के प्रयास में पिछले हफ्ते उन्होंने लोकसभा में एक नया मुख्य सचेतक नियुक्त किया था। संकट के बीच ठाकरे द्वारा बुलाई गई बैठक से एकनाथ शिंदे के बेटे सहित शिवसेना के छह सांसद दूर रहे। शिवसेना के लोकसभा में 19 और राज्यसभा में तीन सांसद हैं।

द्रौपदी मुर्मू का समर्थन करने का सुझाव पहले भी आया था, जो सांसदों के भीतर भी दरार का संकेत देता है। शिंदे गुट के अनुयायी शिवसेना सांसद राहुल शेवाले ने ठाकरे से एनडीए उम्मीदवार को वोट देने के लिए कहा था। लेकिन ठाकरे ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी थी।

पार्टी सांसद संजय राउत, जो ठाकरे के करीबी माने जाते हैं, सोमवार को मीडिया से बात किए बिना चले गए। ऐसी चर्चा है कि राउत द्रौपदी मुर्मू का समर्थन करने के पक्ष में नहीं हैं और अभी भी यशवंत सिन्हा का समर्थन करने के लिए तैयार हैं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें