एमपी के अस्पताल में आग से 10 लोगों की मौत, 13 गंभीर

06:54 pm Aug 01, 2022 | संजीव श्रीवास्तव

मध्य प्रदेश में जबलपुर के एक निजी अस्पताल में सोमवार को बड़ा अग्नि हादसा हो गया। हादसे में 10 लोगों की मौत हो गई। 13 लोग बुरी तरह झुलस गये हैं। हादसा इतना भीषण था कि अस्पताल की तीन मंज़िला इमारत जलकर ख़ाक हो गई। आग की वजह शॉर्ट सर्किट बताई जा रही है। जाँच के आदेश दिये गये हैं।

जबलपुर के विजय नगर स्थित न्यू लाइफ मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल के एंट्रेस पॉइंट पर सोमवार दोपहर क़रीब पौने तीन बजे शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लग गई। आग इतनी तेजी से फैली कि कुछ ही देर में तीन मंजिला बिल्डिंग खाक हो गई। 

हादसे में झुलसे 13 लोगों में से दो लोग आईसीयू में हैं। मरने वालों में अस्पताल स्टाफ के 4 लोग हैं। हादसे के वक्त कम से कम 35 लोग अस्पताल में मौजूद थे। मौतों का आँकड़ा और बढ़ सकता है। आग और धुएं की चपेट में आने से लोग मारे गये। 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपए और गंभीर घायलों के लिए 50-50 हजार रुपए की मदद की घोषणा की है।

आग की सूचना पर फायर ब्रिगेड का अमला पहुंचा और क़रीब एक घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया। अस्पताल में क़रीब 100 लोगों का स्टाफ है। प्रबंधन ने अस्पताल में भर्ती मरीजों को शिफ्ट कर दिया है।

एसपी सिद्धार्थ बहुगुणा ने बताया कि दोपहर के वक्त लाइट गई थी, इसी दौरान जनरेटर चालू हुआ और इससे हुए शॉर्ट सर्किट की वजह से आग फैल गई। आग नीचे से ऊपर की ओर लगी।

मृतकों में से 5 की पहचान हुई

1. वीर सिंह (30 वर्ष) पिता राजू ठाकुर, निवासी न्यू कंचनपुर, आधारताल (स्टाफ) 2. स्वाति वर्मा (24), निवासी- नारायणपुर, मझगंवा, जिला सतना (स्टाफ) 3. महिमा जाटव (23), निवासी- नरसिंहपुर (स्टाफ) 4. दुर्गेश सिंह (42), पिता गुलाब सिंह, निवासी- आगासौद, पाटन रोड, माढोता 5. तन्मय विश्वकर्मा (19), पिता अमन, खटीक मोहल्ला, घामापुर

इलाज का खर्च सरकार उठाएगी

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट करते हुए हादसे पर दुख जताया और मृतकों के परिजनों के लिए मुआवजे की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने लिखा, 'दु:ख की इस घड़ी में शोकाकुल परिवार स्वयं को अकेला न समझें, मैं और संपूर्ण मध्यप्रदेश परिवार के साथ है। राज्य सरकार की ओर से मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपए और गंभीर रूप से घायलों को 50-50 हजार रुपए की सहायता प्रदान की जाएगी। घायलों के संपूर्ण इलाज का व्यय भी सरकार वहन करेगी।'