मप्र पहुंची भारत जोड़ो यात्रा, हुआ स्वागत, प्रियंका भी आएंगी

10:16 am Nov 23, 2022 | संजीव श्रीवास्तव

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा बुधवार सुबह मध्य प्रदेश पहुँच गई। यात्रा की मध्य प्रदेश में ज़ोरदार अगवानी की गई। प्रियंका गांधी भी बुधवार शाम को मप्र पहुँचेंगी। अगले तीन दिनों तक वे राहुल के साथ यात्रा में शामिल रहेंगी। राहुल गांधी 12 दिन मप्र के उन क्षेत्रों को “नापेंगे” जिन इलाक़ों के वोटर मप्र की सत्ता के “अधिकारी” को चुनते हैं।

राहुल गांधी की यात्रा का क़ाफ़िला महाराष्ट्र के रास्ते से मध्य प्रदेश पहुँचा है। बुरहानपुर से यात्रा का देश के दिल मध्य प्रदेश में प्रवेश हुआ है। कांग्रेस और स्वयं राहुल गांधी लाख सफ़ाई दे रहे हैं कि यात्रा का मक़सद राजनीतिक नहीं है, लेकिन कन्याकुमारी से महाराष्ट्र तक यात्रा राजनीतिक चाशनी में ही सराबोर नज़र आयी है।

मध्य प्रदेश में विधानसभा के चुनाव अगले साल होने हैं। राज्य में विधानसभा की 230 सीटें हैं। राहुल गांधी ने मालवा और निमाड़ के जिस मार्ग को अपनी यात्रा का मुख्य हिस्सा बनाया है उसमें कुल 66 सीटें हैं। आमतौर पर इस क्षेत्र में ज़्यादा सीटें जीतने वाला दल ही राज्य की सत्ता को हासिल करता रहा है। वर्ष 2018 के चुनाव में कांग्रेस ने इन सीटों में से भाजपा से 3 सीटें कम पाकर भी सरकार बनाई थी। 

कांग्रेस की नज़र सत्ता का मार्ग प्रशस्त करने वाले अनुसूचित जनजाति की 47 और अनुसूचित जाति वर्ग की 35 सीटों पर भी है। ये दो गणित (मालवा-निमाड़ की 66 और एससी-एसटी की 82 सीटों में ज़्यादा सीटें पाना) सत्तारूढ़ दल भाजपा और अन्य दलों की रणनीति का भी हिस्सा होते हैं।

कमल नाथ ने की अगवानी, सभी विधायक पहुँचे

महाराष्ट्र के आखिरी पड़ाव जलगांव जामोद से राहुल का रवाना हुआ काफिला सुबह 7 बजे बुरहानपुर जिले के बोदरली गांव में पहुंचा। कार से उतरते ही राहुल का जोरदार स्वागत किया गया। ​​​​​पूर्व मुख्यमंत्री और मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष कमल नाथ ने उनकी अगवानी की। दिग्विजय सिंह यात्रा के साथ चल रहे हैं। पार्टी के मध्य प्रदेश के अधिकांश विधायक और सभी बड़े नेता भी मौजूद रहे।

राहुल की आरती उतारी गई। ​​बंजारा लोक नृत्य कलाकार रीना नरेंद्र पवार ने उनके स्वागत में लोक नृत्य की प्रस्तुति दी। रीना ने सिर पर गिलास और गिलास पर 51 मटकियां रखकर कांच के टुकड़ों व तलवार की धार पर खड़े होकर नृत्य किया। राहुल की यात्रा पहले सेंट जेवियर स्कूल पहुंची। इस दौरान राहुल करीब 7 किमी पैदल चले। जगह-जगह फूल बरसाकर उनका स्वागत किया गया। यात्रा शाम 4 बजे दोबारा शुरू होगी। शाम 7 बजे ट्रांसपोर्ट नगर में एक सभा होगी। सभा के बाद राहुल गांधी रात को झिरी में रुकेंगे।

तीन लेयर वाली पुख़्ता सुरक्षा व्यवस्था

मध्य प्रदेश में राहुल गांधी को बम से उड़ा देने की धमकी भरे गुमनाम ख़त की वजह से राज्य की पुलिस ने सुरक्षा के पुख़्ता इंतज़ाम किए हैं। तीन लेयर की सुरक्षा में राहुल को रखा जा रहा है। ठोक-बजाने के बाद ही राहुल के क़रीब तक लोग जा पा रहे हैं।

राहुल बोले, “बीजेपी डर और नफ़रत फैलाती है”

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने बुरहानपुर के बोदरली गांव में कहा, “यह यात्रा कन्याकुमारी से शुरू हुई है। विपक्ष के लोगों ने कहा था यात्रा लंबी है। पूरा नहीं किया जा सकता है। आपको बता दें, हम मध्य प्रदेश में 370 किमी चलेंगे। श्रीनगर में तिरंगे को लहराएंगे। यात्रा का लक्ष्य- जो नफरत, हिंसा और डर हिंदुस्तान में फैलाया गया है उसके खिलाफ ये यात्रा है। उसके खिलाफ लड़ना है।

राहुल ने कहा, “देखिए, तरीका क्या है बीजेपी का। सबसे पहले डर फैलाना। इसके बाद नफरत। हमें न्याय चाहिए। यात्रा में हम लोगों की बात सुनते हैं। हम मुंह बंद, कान खुले रखते हैं। हम अपने मन की बात नहीं कहते। हम 7 घंटे चलते हैं। हम सबके मन की बात सुनते हैं। युवाओं के मन की बात क्या है। मजदूरों के मन की बात क्या है? महिलाओं के मन की बात क्या है? आप देखना लाखों किसान और लाखों युवा यात्रा में शामिल होंगे।”

दुल्हन की तरह सजा बोदरली

बोदरली में घरों के बाहर तोरण सजाए गए हैं। राहुल गांधी के आगमन से एक दिन पहले ही बोदरली गांव पूरी तरह सजा दिया गया था। घरों के बाहर केले के पत्तों के तोरण सजाए गए हैं। गांव में उत्सव का माहौल है।

6 ज़िलों को कवर करेंगे राहुल 

भारत जोड़ो यात्रा 12 दिन में मध्य प्रदेश के 6 जिले बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, इंदौर, उज्जैन और आगर-मालवा में घूमेगी। मध्य प्रदेश में राहुल 370 किलोमीटर पैदल चलेंगे। यात्रा 4 दिसंबर को आगर होते हुए राजस्थान में एंट्री करेगी।

होटल-धर्मशालाएं फुल

राहुल गांधी की यात्रा में शामिल होने के लिए महाराष्ट्र से भी काफी संख्या में नेता-कार्यकर्ता आये हैं। मंगलवार सुबह से ही ये सिलसिला शुरू हो गया था। शहर के हर होटल, धर्मशाला बुक हो गई थी। कहीं भी लोगों को रूम नहीं मिल रहे थे। कुछ लोग अपने रिश्तेदारों के यहां ठहरे हुए हैं।

इंदौर में होगी नुक्कड़ सभा

इंदौर में 28 नवंबर को भारत जोड़ो यात्रा महू दशहरा मैदान ग्राउंड से शुरू होकर इंदौर आएगी। यहां से चोइथराम अस्पताल के सामने से होते हुए माणिकबाग से कलेक्टर चौराहे पर जाएगी। कलेक्टर चौराहे से यात्रा कांग्रेस कार्यालय के सामने से होकर गुजरते हुए राजबाड़ा पहुंचेगी। यहां पर राहुल गांधी की नुक्कड़ सभा होगी।

उज्जैन में महाकाल का लेंगे आशीर्वाद

30 नवंबर को राहुल की यात्रा उज्जैन पहुंचेगी। सुबह 6 बजे राहुल की यात्रा सांवेर कैंप साइड से रवाना होकर 10 बजे इंदौर रोड स्थित उज्जैन के पास ग्राम निनोरा में यथार्थ फ्यूचरस्टिक स्कूल में सुबह 10 बजे पहुंचेगी। इस दौरान राहुल गांधी यहां पर ब्रेक फास्ट और लंच कर बाबा महाकाल के दर्शन करने जाएंगे। शाम 4 बजे वे आगर रोड स्थित सामाजिक न्याय परिसर में जनसभा को संबोधित करेंगे। सभा के बाद आगर रोड पर रात्रि विश्राम के लिए श्री गुरु सांदीपनि इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट सुरासा पहुंचेंगे।

दो ज्योतिर्लिंग के दर्शन करेंगे राहुल 

राहुल गांधी मध्य प्रदेश यात्रा के दौरान महाकालेश्वर और ओंकारेश्वर में शिवलिंग के दर्शन करेंगे। वे शाजापुर ज़िले के सुविख्यात बगलामुखी देनी के दर्शन करने भी जायेंगे। 

शिवराज सिंह पहुँचे टंट्या 

राहुल गांधी की यात्रा जिस मार्ग पर आगे बढ़ रही है, उससे 100 किलोमीटर दूर स्थित बड़ोदा अहीर गाँव में अचानक मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पहुँचे हैं। आदिवासी जननायक टंट्या भील की समाधि स्थल पर सीएम शिवराज का कार्यक्रम रखा गया है। पैसा क़ानून के प्रावधानों से शिवराज सिंह जनजातीय समुदाय को अवगत कराने पहुँचे हैं।

उधर, राष्ट्र अर्चना नामक संस्था ने सावरकर पर की गई टिप्पणी के खिलाफ राहुल गांधी को घेरा है। व्यंग्यात्मक टिप्पणियाों वाले पोस्टर-बैनर लगाये गये हैं।