+
एमपी सीएम के गृह नगर के आश्रम में 19 बच्चियों का यौन शोषण, आचार्य गिरफ्तार

एमपी सीएम के गृह नगर के आश्रम में 19 बच्चियों का यौन शोषण, आचार्य गिरफ्तार

मध्य प्रदेश के उज्जैन में गुरुकुल की शिक्षा देने वाले आश्रम में कथित तौर पर कई लड़कियों के साथ यौन शोषण और घिनौने अपराध का मामला सामने आया है। जानिए, कौन आरोपी है और क्या कार्रवाई की गई।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव के गृह नगर उज्जैन में सनसनीखेज ‘मिनी निठारी’ कांड सामने आया है। उज्जैन के दंडी आश्रम के आचार्य को डेढ़ दर्जन से ज्यादा बच्चों से यौन शोषण के घिनौने आरोप में एफआईआर के बाद गिरफ्तार कर लिया गया है। इस मामले का एक अन्य आरोपी- आश्रम का सेवादार फरार है।

अधिकारिक सूत्रों के अनुसार उज्जैन के महाकाल थाने में मंगलवार देर रात 12.30 बजे एफआईआर दर्ज की गई है। एफआईआर के अनुसार शहर के बड़नगर रोड स्थित 30 साल पुराने दंडी आश्रम के आचार्य और सेवादारों ने इस पूरे घृणित घटनाक्रम को अंजाम दिया है। सूत्रों ने बताया कि 30 साल पुराने इस आश्रम में शुरुआत में तीन किशोरों के साथ ग़लत काम होने की जानकारी सामने आयी थी। अभिभावकों ने मंगलवार शाम को बैठक की। इस बैठक में पीड़ित किशोरों की संख्या तीन से बढ़कर 19 हो गई।

सामने आया है कि आश्रम का वही आचार्य राहुल शर्मा आरोपी निकला है जो करीब 7 महीने पहले 12 साल की एक रेप पीड़ित की मदद के दावे के साथ पुलिस के समक्ष पहुंचा था।

उज्जैन में 7 महीने पहले हुआ वह मामला देश भर के मीडिया की सुर्खी बना था। बदहवासी और आधे-अधूरे कपड़ों में कमर के नीचे, शरीर का हिस्सा खून से लथपथ हालातों में लिए सड़कों पर घंटों टहलती रही थी। राहुल ने दावा किया था उसने पीड़िता को खाना खिलाकर महाकाल थाने में सूचना दे दी थी। अपने अंगवस्त्र भी दिए। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया था, लेकिन सुस्पष्ट नतीजा सामने नहीं आया था।

मंगलवार की एफ़आईआर के बाद आश्रम संचालक गजानंद सरस्वती ने मीडिया को बताया कि चैत्र की नवरात्र के समय कुछ अभिभावकों ने सेवादार अजय ठाकुर की शिकायत की थी। उसे बाहर निकाल दिया था। शिकायत करने वाले बच्चे एक के बाद एक सामने आने लगे। इसके बाद अभिभावकों ने व्हाट्सऐप पर ग्रुप बनाकर 30 अप्रैल को सभी से आश्रम आने को कहा।

मंगलवार यानी 30 अप्रैल को हुई बैठक में 20 से अधिक बच्चों के अभिभावक आए थे। सभी ने सेवादार अजय की शिकायत अपने अभिभावकों से की थी। उनका ग़ुस्सा भी अजय ठाकुर पर ही था।

मामला खुलते ही आश्रम के बच्चों से अलग-अलग पूछताछ की गई तो बेहद शर्मनाक और चौंकाने वाला मामला सामने आ गया। पता चला है कि एक बच्चे ने रोते हुए आचार्य राहुल शर्मा का नाम लिया। इसके बाद मौजूदा अभिभावकों ने हंगामा कर दिया।

आश्रम में मध्य प्रदेश सहित अन्य क्षेत्रों के भी बच्चे रहते हैं। इनमें राजगढ़, मंदसौर और देवास जिले के किशोरों ने पुलिस को बताया कि पिछले कई दिन से अजय ठाकुर और राहुल शर्मा उनका यौन शोषण कर रहे थे। दोनों उन्हें अपने कमरे में बुलाते थे।

उज्जैन जिले के एडिशनल एसपी जयंत राठौर ने मीडिया से चर्चा में कहा है, ‘केस दर्ज कर लिया गया है। आचार्य की गिरफ्तारी हो गई है, जबकि उनका सहयोगी अजय ठाकुर फरार है।’ पुलिस का मानना है, ‘पूरा मामला बेहद गंभीर है। शिकायतों की जांच के साथ ही पूरा ब्यौरा जुटाया जा रहा है। फरार आरोपी की धरपकड़ के लिए टीमें रवाना की गई हैं। गिरफ्तार मुख्य आरोपी से पूछताछ भी चल रही है।’

आचार्य की चर्चित ‘कहानी’

उज्जैन में 7 महीने पहले रेप पीड़ित लड़की की कथित रूप से मदद का दावा करने वाले दंडी आश्रम के आचार्य राहुल शर्मा ने तब बताया था, ‘सुबह के क़रीब 9.30 बजे थे। मैं बाइक से आश्रम से बाहर की ओर निकला ही था। सामने से एक लड़की आती दिखी। वह लड़खड़ाती हुई चल रही थी। बहुत थकी हुई दिखाई दे रही थी। आंखों पर सूजन थी। पैरों में खून के निशान थे। वह बहुत डरी और सहमी लग रही थी। पहले तो मैंने अपना अंग वस्त्र निकालकर उसे ओढ़ाया। आश्रम के गेट पर बैठाया। पूछताछ की। वह इतनी घबराई हुई थी कि कुछ बोल भी नहीं पा रही थी। पूरे मामले को पुलिस में दे दिया था।’

भोपाल के स्कूल हॉस्टल में 8 साल की बच्ची से रेप

उज्जैन के अलावा भोपाल में भी एक प्राइवेट स्कूल के हॉस्टल में 8 साल की बच्ची से रेप के मामले का खुलासा हुआ है। भोपाल के मिसरोद थाना क्षेत्र के एक प्राइवेट स्कूल के हॉस्टल में रहकर पढ़ रही बच्ची को 15 दिन पहले हॉस्टल में दाखिल किया गया।

बच्ची ने खुलासा किया है कि उसके दाल-चावल में नशीला पदार्थ मिलाने के बाद एक डाढ़ी वाले मोटे अंकल ने गलत काम किया। लड़की का दावा है कि जब अंकल गलत काम कर रहे थे तो वह बेसुध थी। बीच में उसे होश आया तो पाया कि अन्य दो अंकल भी खड़े हैं। एक अंकल कह रहे हैं, ‘मोदी साहब बच्ची को होश आ गया है।’ होश में आने पर उसकी आंखों पर हाथ रख दिया गया था, ऐसा बच्ची ने बताया है।

बच्ची के पिता व्यावसायी हैं और मां गृहिणी। रविवार को जब बच्ची की माँ हॉस्टल से उसे घुमाने ले गई थी, तब वह रोने लगी थी। इसके पहले फोन पर कॉल करने के दौरान लड़की ने उसे ब्लीडिंग होने की जानकारी मां को दी थी तो पूछने पर वार्डन ने फोन काट दिया था।

इस मामले में सोमवार को बच्ची को लेकर मां हॉस्टिपल पहुंची तो जांच में बच्ची के प्रायवेट पार्ट में सूजन और ब्लीडिंग की जानकारी सामने आयी। मां की शिकायत पर मामला दर्ज कर पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें