+
भूकंप के कुछ घंटे बाद लखनऊ में इमारत ढही, कई दबे

भूकंप के कुछ घंटे बाद लखनऊ में इमारत ढही, कई दबे

नेपाल से लेकर उत्तर भारत में भूकंप के झटकों के कुछ देर बाद लखनऊ में एक इमारत ढहने से कई लोगों के हताहत होने की ख़बर है। जानिए कैसे चल रहा है राहत व बचाव कार्य।

लखनऊ के वजीर हसन रोड पर मंगलवार को पांच मंजिला इमारत ढह गई। न्यूज़ 18 की रिपोर्ट के अनुसार इस हादसे में तीन लोगों की मौत हुई है। कई लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है। राहत और बचाव कार्य के लिए एनडीआरए़फ़ और एसडीआरएफ़ की टीमों को लगाया गया है। हादसे के बाद आसपास की इमारतों में दरारें आ गई हैं।

हादसे की वजह अभी तक साफ़ नहीं है। एक रिपोर्ट के अनुसार इस क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस होने के कुछ घंटे बाद यह हादसा हुआ। स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार कुछ लोगों का कहना है कि बिल्डिंग के अंदर बेसमेंट में खुदाई चल रही थी और इसी वजह से हादसा हुआ। कुछ लोगों का कहना है कि भूकंप के झटकों से इमारत में दरार आ गई थी। 

हजरतगंज की वजीर हसन रोड स्थित अलाया अपार्टमेंट ढहा है। नगर विकास मंत्री आरके शर्मा भी मौके पर पहुंचे। कहा जा रहा है कि 20 से ज़्यादा लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है। कई लोगों को मलबे से बाहर निकाला गया। घटना के समय 7 परिवार के लोग थे। वरिष्ठ चिकित्सकों को अस्पताल में बने रहने का निर्देश दिया गया है। 

कहा जा रहा है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ घटना स्थल और घायलों का हालचाल लेने अस्पताल जा सकते हैं। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार यूपी के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा, 'ऐसा माना जाता है कि इमारत अचानक ढह गई। तीन शव मिले हैं और उन्हें अस्पताल भेजा गया है।' घायलों को सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया।

सीएम योगी आदित्यनाथ के सलाहकार अवनीश अवस्थी मौके पर पहुंच गए हैं। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यालय ने एक बयान में कहा है कि उसने राहत व बचाव कार्य में लगे अधिकारियों को फँसे लोगों को खोजने के लिए तेजी से काम करने को कहा है। मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा कि अस्पतालों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है और घायलों को सहायता का वादा किया गया है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें