+
आईपीएल के मैच होंगे लंदन में?

आईपीएल के मैच होंगे लंदन में?

हो सकता है कि अगले साल या अगले कुछ सालों में इंडियन प्रीमियर लीग के मैच लंदन में आयोजित हों। हालांकि अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी, पर इस संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है।

हो सकता है कि अगले साल या अगले कुछ सालों में इंडियन प्रीमियर लीग के मैच लंदन में आयोजित हों। हालांकि अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी, पर इस संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। लंदन के मेयर सादिक़ ख़ान के कहने पर सरे क्रिकेट के प्रबंधक बीसीसीआई और आईपीएल से बात कर रहे हैं। हो सकता है कि उन्हें लंदन में यह टूर्नामेंट आयोजित करने की छूट मिल जाए। 

लंदन में रग्बी टूर्नामेंट नेशनल फुटबॉल लीग और बेसबॉल टूर्नामेंट एमएलबी का आयोजन हर साल होता है। ये दोनों टूर्नामेंट मूल रूप से अमेरिका के हैं। तो क्रिकेट का भारतीय टूर्नामेंट लंदन में क्यों नहीं हो सकता? क्रिकेट इंग्लैंड का अपना खेल है, उसके फैन सबसे अधिक हैं। दिलचस्प बात तो यह है कि क्रिकेट में दिलचस्पी रखने वाले भारतीय और पाकिस्तानी मूल के लोग बहुत बड़ी तादाद में इंग्लैंड में रहते हैं। 

बीसीसीआई से बातचीत

ईएसपीएन क्रिकेट के अनुसार सादिक़ ख़ान ने कहा है कि सरे के अधिकारियों ने बीसीसीआई और आईपीएल के अधिकारियों से फ़ोन पर बात की है। उन्होंने कहा,

पहले दोस्ताना और एग्ज़ीबीशिन मैच होंगे। ये मैच इस साल भी हो सकते हैं, लेकिन हमें कोविड-19 को ध्यान में रखना होगा।


सादिक़ ख़ान, मेयर, लंदन

विदेश में आईपीएल मैच?

बीसीसीआई की ओर से कुछ नहीं कहा गया है। आईपीएल के मैच विदेशों में ज़रूरत पड़ने पर ही हुए हैं- 2009 में ये मैच दक्षिण अफ्रीका में खेले गए थे क्योंकि उसी समय आम चुनाव हो रहे थे और सुरक्षा का मुद्दा उठा था। 

साल 2014 में भी आईपीएल के मैच दक्षिण अफ्रीका में इसी कारण हुए थे। 

पिछले साल यानी 2020 में कोरोना महामारी की वजह से आईपीएल का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात में किया गया था। 

राजस्थान रॉयल्स ने 2009 में ब्रिटिश एशियन कप में लॉर्ड्स के मैदान पर एक मैच मिडिलसेक्स के ख़िलाफ़ खेला था। 

आईपीएल के किसी फ्रैंचाइजी द्वारा इंग्लैंड में खेला गया यह एक मात्र मैच है। 

राजस्थान रॉयल्स की टीम में इंग्लैंड के कुछ खिलाड़ी हैं और उसकी एक क्रिकेट एकेडेमी सरे में है। 

 - Satya Hindi

सरे की दिलचस्पी क्यों?

सरे की दिलचस्पी ओवल में आईपीएल मैच कराने की है। उसे लगभग 10 करोड़ पौंड का सालाना नुक़सान हो रहा है। उसे उम्मीद है कि आईपीएल वहाँ कराने से उसे मोटी कमाई होगी। 

सरे के अध्यक्ष रिचर्ड थॉमसन ने द डेली मेल से कहा, 

हम लंदन और इंग्लैंड के कुछ दूसरे शहरों में आईपीएल मैच कराना चाहेंगे। हमें विविध किस्म के दर्शक मिलेंगे।


रिचर्ड थॉमसन, अध्यक्ष, सरे क्रिकेट

बता दें कि आईपीएल की शुरुआत 2007 में हुई, जब बीसीसीआई के सदस्य ललित मोदी ने इसकी स्थापना की थी। इसका आयोजन हर साल अप्रैल-मई में होता है।

2016 में आईपीएल का टाइटल प्रायोजक विवो इलेक्ट्रॉनिक्स के नाम से जाना जाता था, लेकिन अब उसे आधिकारिक तौर पर ड्रीम 11 इंडियन प्रीमियर लीग के रूप में जाना जाता है। बीसीसीआई के मुताबिक, 2015 आईपीएल सीजन ने भारतीय अर्थव्यवस्था में 18.2 करोड़ डॉलर का योगदान किया था।

राजस्थान रॉयल्स, डेक्कन चार्जर्स और सनराइजर्स हैदराबाद ने यह खिताब एक बार जीता है जबकि मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स ने तीन बार और कोलकाता नाइट राइडर्स ने दो बार इस ख़िताब पर क़ब्ज़ा किया है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें