+
लोकसभा चुनाव: राजद और जेएमएम साथ मिलकर लड़ेंगे चुनाव  

लोकसभा चुनाव: राजद और जेएमएम साथ मिलकर लड़ेंगे चुनाव  

अगले साल होने वाले आम चुनावों की तैयारियां जोरों पर हैं। हर कोई अपने हिसाब से अपना साथी चुन रहा है। एक तरफ सत्तारुढ़ भाजपा है जो अपने विस्तार के लिए हर मुमकिन कोशिश कर रही है। दूसरी तरफ विपक्षी दल हैं जो फूंक फूंक कर कदम रख रहे हैं।

अगले साल होने वाले आम चुनावों की तैयारियां जोरों पर हैं। हर कोई अपने हिसाब से अपना साथी चुन रहा है। एक तरफ सत्तारुढ़ भाजपा है जो अपने विस्तार के लिए हर मुमकिन कोशिश कर रही है। दूसरी तरफ विपक्षी दल हैं जो फूंक-फूंक कर कदम रख रहे हैं। विपक्षी दलों में भी कई गुट हैं जो अपनी ताकत आजमाने का प्रयास कर रहे हैं। एक तरफ तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर हैं, जो एक अलग गठबंधन बनाने की कवायद में जुटे हुए हैं। केसीआर को अरविंद केजरीवाल, ममता बनर्जी सरीखे नेताओं का साथ मिला हुआ है।

कांग्रेस भी एक गठबंधन के प्रयास में है, जिसका नेतृत्व वह खुद करना चाहती है। लेकिन कुछ दल हैं जिनका मानना है कि कांग्रेस पार्ट़ी नेतृत्व न करे तो वह साथ आ सकते हैं। इसी कवायद के बीच तेजस्वी और हेंमत सोरेन के बीच मुलाकात हुई, मुलाकात के बाद तेजस्वी ने जेएमएम के साथ गठबंधन करने की घोषणा की।

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के साथ रांची में हुई बैठक के बाद बिहार के उपमुख्यमंत्री और राजद नेता तेजस्वी यादव ने शनिवार को कहा कि राजद और झारखंड मुक्ति मोर्चा 2024 का लोकसभा चुनाव साथ मिलकर लड़ेंगे। उन्होंने कहा कि झारखंड में सत्तारूढ़ गठबंधन के दल आम चुनाव से पहले गठबंधन को मजबूत बनाने के लिए काम कर रहे हैं।

हम 2024 का लोकसभा चुनाव साथ मिलकर लड़ेंगे। मैंने झारखंड में आकर पार्टी के काम को देखने की योजना बनाई थी, लेकिन लालू जी के स्वास्थ्य के कारण मैं ऐसा नहीं कर सका। लालू जी आज घर आ रहे हैं।  

तेजस्वी ने कहा कि हमने बिहार में महागठबंधन की सरकार बनाई और बीजेपी को सत्ता से हटाया। हम भाजपा को हटाने के लिए झारखंड में लड़ने के लिए अपने गठबंधन को मजबूत बनाने के लिए काम कर रहे हैं।

बिहार में नीतिश कुमार के नेतृत्व में राजद और कांग्रेस गठबंधन की सरकार चला रहे हैं। वहीं झारखंड मे कांग्रेस जेएमएम के साथ गठबंधन में शामिल है। ऐसे में माना जा रहा है कि यह चारों दल अगले लोकसभा चुनाव तक साथ रहेंगे।

तेजस्वी ने यह भी आरोप लगाया कि भाजपा वोट खरीदने की कोशिश कर रही है और बिहार में छापेमारी की धमकी दे रही है। वह रविवार को झारखंड राजद के पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें