+
लोकसभा चुनाव Live: हिमाचल की ठंडी वादियों में कई नामांकन आज गर्मी पैदा करेंगे

लोकसभा चुनाव Live: हिमाचल की ठंडी वादियों में कई नामांकन आज गर्मी पैदा करेंगे

लोकसभा चुनाव 2024 अब पांचवें चरण में प्रवेश कर गया है। पांचवे चरण के लिए 20 मई को 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मतदान होगा। यहां हम आपको मुख्य राजनीतिक गतिविधियों की अपडेट देते रहेंगे।

  • भाजपा ने 1 जून को होने वाले संसदीय चुनावों और संबंधित उप-चुनावों के लिए अपने कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। पार्टी की मंडी से उम्मीदवार कंगना रनौत और हमीरपुर से उम्मीदवार केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के अलावा शिमला से उम्मीदवार सुरेश कश्यप और कांगड़ा से उम्मीदवार राजीव भारद्वाज मंगलवार को अपना नामांकन दाखिल करने के लिए तैयार हैं। हालांकि कंगना बतौर प्रत्याशी काफी दिनों से प्रचार कर रही थीं लेकिन उनका नामांकन मंगलवार 14 मई को हो रहा है।

  • नामांकन जमा करने से पहले मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दश्वमेध घाट पर एक प्रार्थना समारोह में भाग लेंगे और गंगा में डुबकी लगाएंगे। इसके बाद वह एक क्रूज जहाज पर सवार होंगे। 12 राज्यों के सीएम इस मौके पर मौजूद रहेंगे। हालांकि सुबह वो एक ट्वीट में कह चुके हैं कि ऐसा लगता है कि गंगा मां ने मुझे गोद ले लिया है। करीब 11.30 बजे वो तीसरी बार वाराणसी से चुनाव लड़ने के लिए पर्चा दाखिल करने जाएंगे। वाराणसी में मतदान सबसे अंतिम चरण यानी सातवें चरण में रखा गया है। इस वजह से पीएम मोदी को देशभर में चुनावी रैलियां करने का काफी मौका मिल रहा है। उन्होंने सोमवार को वाराणसी में रोड शो भी किया था।

एनडीए गठबंधन की बैठक मंगलवार को वाराणसी में बुलाई गई है। एक तरह से मोदी के नामांकन के समय एनडीए की एकजुटता दिखाने के लिए भी यह एक कोशिश है। आंध्र प्रदेश के पूर्व सीएम और टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू सहित कई एनडीए नेता गठबंधन की बैठक में भाग लेने के लिए वाराणसी पहुंचना शुरू हो गए हैं।


  • कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को एक्स पर एक ट्वीट के जरिए मोदी और भाजपा पर हमला किया। राहुल ने लिखा- नरेंद्र मोदी ने देश को नोटबंदी की लाइन में तड़पाया, ऑक्सीजन सिलेंडर की लाइन में रुलाया और प्रतियोगी परीक्षा दे रहे युवाओं को कोर्ट-कचहरी की लाइन में उलझाया। कांग्रेस सिर्फ एक लाइन में लगाएगी - 1 लाख की लाइन में।  ऐसी लाइन जिसमें खड़े होने का इंतजार हर गरीब महिला बेसब्री से कर रही है। महालक्ष्मी योजना गरीब परिवारों की ‘लाइफ लाइन’ बनने जा रही है।

  • पूर्वांचल के बाहुबली नेताओं में शुमार मुख्तार अंसारी परिवार की नई पीढ़ी इस बार चुनाव में उतर रही है। पूर्वांचल की विभिन्न सीटों पर चुनाव तीन चरणों में पड़ रहे हैं। मुख्तार का हाल ही में निधन हुआ है। सभी की निगाहें गाजीपुर पर हैं। मुख्तार की 31 वर्षीय भतीजी नुसरत अंसारी अब राजनीतिक मैदान में उतर गई हैं। वो गाजीपुर सीट से अपना नामांकन पत्र दाखिल कर चुकी हैं। विशेष रूप से, नुसरत ने समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है, और आजाद उम्मीदवार के रूप में उसी ग़ाज़ीपुर सीट के लिए कागजात का एक और सेट भी दाखिल किया है। उनके पिता अफ़ज़ाल अंसारी, जो मुख्तार के बड़े भाई हैं और ग़ाज़ीपुर से मौजूदा बसपा सांसद भी हैं, ने ग़ाज़ीपुर सीट के लिए सपा उम्मीदवार के रूप में नामांकन दाखिल किया है।

  • हरियाणा में तीन निर्दलीय विधायकों - रणधीर गोलेन, धर्म पाल गोंदर और सोमबीर सांगवान - द्वारा भाजपा से समर्थन वापस लेने और कांग्रेस को समर्थन देने के लगभग एक हफ्ते बाद भी हरियाणा के राज्यपाल को इस आशय के "उनके पत्र" अभी तक नहीं मिले हैं। राजभवन के सूत्रों का कहना है कि सूत्रों ने कहा कि चूंकि समर्थन का पत्र विधायकों की ईमेल आईडी के अलावा किसी अन्य ईमेल आईडी से आया था, इसलिए राज्यपाल का कार्यालय इस पर विचार करने के लिए बाध्य नहीं है, क्योंकि इसकी सत्यता संदेह के घेरे में है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें