+
लोकसभा चुनाव 2024: देश में चुनाव आचार संहिता लागू, जानिए क्या बदल गया

लोकसभा चुनाव 2024: देश में चुनाव आचार संहिता लागू, जानिए क्या बदल गया

देश में आम चुनाव की तारीखें 16 मार्च को घोषित कर दी गईं। आम चुनाव सात चरणों में 19 अप्रैल से शुरू होंगे। लेकिन नतीजों के लिए आपको 4 जून तक इंतजार करना होगा। देश में चुनाव आचार संहिता शनिवार से ही लागू कर दी गई है। आचार संहिता 4 जून तक जारी रहेगी। जानिए इस दौरान देश में सत्ताररूढ़ दलों और विपक्ष के लिए क्या बदल जाएगा।

लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा करने के साथ ही देशभर में आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) लागू हो गई। लोकसभा चुनाव का अंतिम परिणाम घोषित आने तक संहिता यथावत रहेगी।

देश में एमसीसी के लागू होने से भारत सरकार के कामकाज के तरीके में भी बदलाव आएगा। आचार संहिता चुनाव आयोग द्वारा चुनाव के दौरान राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों के आचरण के लिए मुख्य रूप से भाषणों, बैठकों, जुलूसों, मतदान दिवस, मतदान केंद्रों, पर्यवेक्षकों, सत्ता में पार्टी, चुनाव के संबंध में जारी दिशानिर्देश हैं। इसमें उन्हें बताया गया है कि उन्हें क्या करना है और क्या नहीं करना है।

किन-किन चीजों पर रोक 

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार और अन्य राज्य सरकारों को किसी भी वित्तीय अनुदान की घोषणा करने या वादे करने से प्रतिबंधित किया जाएगा। 
  • मंत्रियों, नेताओं, अधिकारियों को आधारशिला रखने या परियोजना योजनाएं शुरू करने की भी अनुमति नहीं है। एमसीसी की अवधि के दौरान केवल सिविल सेवक ही उस अधिकार का प्रयोग कर सकते हैं। 
  • उम्मीदवार जो सरकार में मंत्री भी हैं, वे सड़कों, या पीने के पानी के प्रावधान सहित अन्य बुनियादी ढांचागत गारंटी का वादा नहीं कर सकते। 
  • ईसीआई नियम पुस्तिका में यह भी उल्लेख किया गया है कि सरकारी या सार्वजनिक उपक्रमों में तदर्थ नियुक्तियां जो सत्तारूढ़ दल के पक्ष में मतदाताओं को प्रभावित कर सकती हैं, पर रोक है।    
  • चुनाव आयोग का कहना है कि लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद आचार संहिता लागू हो जाने पर, मंत्री विवेकाधीन निधि से अनुदान या भुगतान की मंजूरी नहीं दे सकते।

सरकारी साधनों पर पाबंदीः जैसे ही आदर्श आचार संहिता लागू होगी, सरकारी अधिकारी चुनाव प्रचार कार्य के लिए सरकारी संसाधनों का उपयोग नहीं कर सकते हैं, और चुनाव प्रचार के लिए आधिकारिक मशीनरी या कर्मियों का उपयोग भी प्रतिबंधित है। ईसीआई के मुताबिक आधिकारिक विमान, वाहन, मशीनरी और कर्मियों सहित सरकारी परिवहन का उपयोग चुनाव के दौरान सत्तारूढ़ दल के हितों को आगे बढ़ाने के लिए नहीं किया जा सकता है। चुनावी बैठकें आयोजित करने के लिए मैदान और हवाई उड़ानों के लिए हेलीपैड जैसे सार्वजनिक स्थान सभी दलों और उम्मीदवारों के लिए समान नियमों और शर्तों पर उपलब्ध होंगे। ईसीआई ने सख्ती से उल्लेख किया है कि सत्तारूढ़ दल विश्राम गृहों, डाक बंगलों या अन्य सरकारी आवासों पर एकाधिकार नहीं रख सकता है। ईसीआई ने यह भी चेतावनी दी है कि इन सरकारी आवासों का उपयोग प्रचार कार्यालयों के रूप में या किसी भी पार्टी द्वारा चुनाव प्रचार के लिए सार्वजनिक बैठकें आयोजित करने के लिए भी रोक है।

सरकारी पैसे से प्रचार नहीं

आचार संहिता लागू होते ही मंत्री और सत्तारूढ़ पार्टी का व्यक्ति समाचार पत्रों या अन्य मीडिया में अपनी पार्टियों का विज्ञापन करने के लिए सार्वजनिक खजाने से धन का उपयोग नहीं कर सकता। चुनाव आयोग ने कहा है, "राजनीतिक समाचारों के पक्षपातपूर्ण कवरेज और सत्तारूढ़ दल के पक्ष में उपलब्धियों के प्रचार के लिए आधिकारिक जनसंचार माध्यमों के दुरुपयोग से सख्ती से बचा जाना चाहिए।"

उल्लंघन करने पर क्या होगा  

चुनाव आचार संहिता कानूनी रूप से बाध्यकारी नहीं है। हालाँकि, चुनाव आयोग के पास चुनाव चिह्न (आरक्षण और आवंटन) आदेश 1968 के पैराग्राफ 16A के तहत किसी पार्टी की मान्यता को निलंबित करने या वापस लेने का अधिकार है, अगर कोई पार्टी आचार संहिता उल्लंघन करने का दोषी पाई जाती है।  

मुख्य चुनाव आयुक्त ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करते वक्त आचार संहिता को दोहराया भी है और सख्ती की बात बार-बार कही है। यानी शनिवार शाम से ही चुनाव आयोग आचार संहिता का लागू किए जाने पर नजर रखेगा। इसे लागू कराने की जिम्मेदारी राज्यों पर है। लेकिन चुनाव प्रक्रिया के दौरान राज्यों के सभी अधिकारी चुनाव आयोग के अधीन होंगे। राज्य सरकार अफसरों और कर्मचारियों के तबादले भी नहीं कर पाएगी। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें