+
लोकसभा चुनाव के पाँचवें चरण में हुआ 60.9% मतदान, 2019 में 62.4% हुआ था

लोकसभा चुनाव के पाँचवें चरण में हुआ 60.9% मतदान, 2019 में 62.4% हुआ था

लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण में मतदान संपन्न हो गया। जानिए, कहाँ पर कितनी वोटिंग हुई और किस किस तरह की शिकायतें मिलीं।

केंद्रीय चुनाव आयोग ने देर रात छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीटों पर मतदान का सबसे ताजा अंतिम आंकड़ा जारी किया। आयोग के मुताबिक कुल  60.9% मतदान हुआ, जबकि पांच साल पहले यह 62.4% था। लेकिन इस बार इससे पहले के चार चरणों की तुलना में मतदान में बढ़ोतरी का संकेत मिला है।

चुनाव आयोग के देर रात ताजा आंकड़ों के मुताबिक सबसे अधिक मतदान प्रतिशत पश्चिम बंगाल में 74.6% रहा और सबसे कम महाराष्ट्र में 54.3% दर्ज किया गया। जम्मू-कश्मीर के बारामूला समेत छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की 49 लोकसभा सीटों के लिए सोमवार को मतदान हुआ। ओडिशा की पांच लोकसभा सीटों के साथ ही राज्य विधानसभा के दूसरे चरण के लिए भी मतदान हुआ। ओडिशा विधानसभा की 35 विधानसभा क्षेत्रों के लिए भी सोमवार को एकसाथ मतदान हुआ।

चुनाव आयोग को पश्चिम बंगाल के विभिन्न राजनीतिक दलों से ईवीएम में खराबी, एजेंटों को मतदान केंद्रों में प्रवेश करने से रोकने और मतदाताओं को विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों में वोट डालने से रोकने या धमकाने से संबंधित लगभग 1036 शिकायतें मिलीं। 

लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण का मतदान सोमवार सुबह 7 बजे शुरू हुआ था। 5वें चरण में जिन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में चुनाव हुए उनमें झारखंड (3), ओडिशा (5), उत्तर प्रदेश (14), बिहार (5), महाराष्ट्र (13), पश्चिम बंगाल (7), लद्दाख ( 1) और, जम्मू और कश्मीर (1) शामिल हैं। इस तरह 543 सीटों में से 428 सीटों पर मतदान सोमवार को पूरा हो गया। अब दो चरणों के मतदान बाक़ी हैं।

पांचवें चरण में कई प्रमुख उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें अमेठी से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी भी शामिल हैं। इनके अलावा केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ से, पीयूष गोयल मुंबई उत्तर से, कांग्रेस नेता राहुल गांधी रायबरेली से, एलजेपी (रामविलास) नेता चिराग पासवान हाजीपुर से, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के बेटे श्रीकांत शिंदे कल्याण से, नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला बारामूला से और आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की बेटी रोहिणी आचार्य सारण से भी प्रमुख प्रत्याशियों में हैं। 

दिनभर ऐसे चला घटनाक्रम

  • चुनाव आयोग द्वारा रात 11.45 पर जारी आंकड़ों के मुताबिक 60.5 फीसदी मतदान हुआ। पश्चिम बंगाल में सबसे अधिक मतदान (75.9%) दर्ज किया गया, उसके बाद ओडिशा (72.8%), लद्दाख (70.5%), झारखंड (63.1%), उत्तर प्रदेश (57.8%), जम्मू और कश्मीर (58.2%), बिहार (54.9%) दर्ज किया गया। %) और महाराष्ट्र (54.3%) है।

  • लोकसभा चुनाव के चरण 5 के तहत लगभग 57.38 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। इसमें सबसे अधिक मतदान प्रतिशत पश्चिम बंगाल में 73% रहा और सबसे कम महाराष्ट्र में 48.88% दर्ज किया गया।

  • चुनाव आयोग के वोटर टर्नआउट ऐप के अनुसार चरण 5 में दोपहर 3 बजे तक 47.53 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया, जिसमें सबसे अधिक मतदान प्रतिशत पश्चिम बंगाल (62.72%) और सबसे कम महाराष्ट्र (38.77%) में दर्ज किया गया।
  • चुनाव आयोग के मुताबिक पांचवें चरण के चुनाव में छह घंटों में यानी दोपहर 1 बजे तक उत्तर प्रदेश में 39.55%, बिहार में 34.62%, जम्मू और कश्मीर में 34.79%,  झारखंड में 41.89%, लद्दाख में 52.02% मतदान हो चुका था।

  • यूपी के कौशाम्बी में मानिकपुर मीरगढ़वा में दलित परिवार को घर में घुसकर पीटा गया। भाजपा को वोट न देने पर किया गया हमला। सीसीटीवी में पूरी घटना रेकॉर्ड। सपा ने चुनाव आयोग में शिकायत की। अभी तक कोई कार्रवाई नहीं।

  • पश्चिम बंगाल में चुनावी गड़बड़ी को लेकर अब तक एक हजार से ज्यादा शिकायतें हो चुकी हैं। पश्चिम बंगाल में राजनीतिक दलों ने चुनाव आयोग के पास ईवीएम में खराबी, एजेंटों को मतदान केंद्रों में प्रवेश करने से रोकने, एजेंटों पर हमला करने और मतदाताओं को विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों में वोट डालने से रोकने या धमकाने की शिकायतें दर्ज कराई हैं।

  • चुनाव आयोग के मुताबिक पांचवें चरण के चुनाव में पहले चार घंटों में यानी सुबह 11 बजे तक 23.66% मतदान हुआ। राज्यों में उत्तर प्रदेश में 27.87%, बिहार में 21.11%, जम्मू और कश्मीर में 21.37%,  झारखंड में 26.18%, लद्दाख में 27.87%,  महाराष्ट्र में 15.93%, ओडिशा में 21.07% और पश्चिम बंगाल में 32.70% मतदान हो चुका था।

रायबरेली लोकसभा क्षेत्र में भाजपा पर धांधली का आरोप लगा है। पत्रकार सचिन गुप्ता ने एक वीडियो शेयर किया है जिसमें कुछ लोग कह रहे हैं कि भाजपा के 10–12 लोग आए और कांग्रेस का पूरा बस्ता ही उठाकर ले गए ! यह घटना 312 नंबर पर हुई।

पांचवें चरण में पश्चिम बंगाल के सात संसदीय क्षेत्रों से हिंसा की खबरें हैं। सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने अब तक कई आरोप लगाए हैं, जिसमें दावा किया गया है कि उसके तीन कार्यकर्ताओं को "भाजपा के गुंडों" ने पीटा है, जिससे एक गंभीर रूप से घायल हो गया है। इसके अलावा, उसने कहा है कि उसे मतदान केंद्रों से 48 शिकायतें मिलीं, जिनमें से अधिकांश ईवीएम से संबंधित खराबी से संबंधित हैं। इससे पहले बैरकपुर में बीजेपी सांसद और उम्मीदवार अर्जुन सिंह ने रविवार रात टीएमसी के उम्मीदवार पार्थ भौमिक पर वोट के लिए 'पैसा बांटने' का आरोप लगाया था।

चुनाव आयोग के मुताबिक पांचवें चरण के चुनाव में पहले दो घंटों में यानी सुबह 9 बजे तक 10.28% मतदान हुआ। राज्यों में बिहार में 8.86%, जम्मू और कश्मीर में 7.63%,  झारखंड में 11.68%, लद्दाख में 10.51%,  महाराष्ट्र में 6.33%, ओडिशा में 6.87% और पश्चिम बंगाल में 15.35% मतदान हो चुका था।

  • यूपी में कुछ मतदान केंद्रों से ईवीएम खराब होने की शिकायतें आने लगी हैं। झांसी में बूथ संख्या 284 पर मशीन खराब है। आधे घंटे से एक भी वोट नहीं पड़ा है। लखनऊ में बूथ संख्या 401 में ईवीएम मशीन खराब। आधे घंटे बाद मतदान शुरू हो सका। बीकेटी की घटना। मोहनलाल गंज के बूथ 1 पर भी ईवीएम खराब। चित्रकूट में बूथ संख्या 392 में भी ईवीएम खराब। यहां जब डीएम मतदान करने पहुंचे तो मशीन ठीक हुई। रायबरेली के हरचंदपुर विधानसभा क्षेत्र में बूथ संख्या 150 पर ईवीएम खराब। मतदान रुका हुआ है।

इस बार बदलाव होगाः मायावती

  • यह पूछे जाने पर कि क्या इस चुनाव में बदलाव होगा, उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और बसपा प्रमुख मायावती ने कहा- "मुझे उम्मीद है कि इस बार (सत्ता में) बदलाव होगा। मैं समझ सकती हूं कि जनता चुप है और वे यह सब देखकर...चुप हैं।"
  • मायावती ने कहा- "मैं सभी से अपील करती हूं कि वे बाहर आएं और अपना वोट डालें...मैं सभी राजनीतिक दलों से विकास और लोगों के कल्याण के मुद्दों को प्राथमिकता देने का अनुरोध करती हूं। चाहे वह भाजपा हो या कांग्रेस, सभी दल यही कहते हैं। वे सरकार बना रहे हैं लेकिन परिणाम घोषित होने पर सब कुछ स्पष्ट हो जाएगा...।" बसपा प्रमुख ने अपनी ऊंगली भी दिखाई कि उन्होंने वोट डाल दिया है।

  • जम्मू-कश्मीर में बारामूला लोकसभा सीट के नौगाम में एक मतदान केंद्र के बाहर मतदाताओं की कतार देखी गई। जम्मू कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला, जेकेपीसी के अध्यक्ष सज्जाद गनी लोन इस सीट से प्रमुख उम्मीदवार हैं।

  • अमेठी लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी केएल शर्मा ने मतदान से पहले कहा- ''...लोगों के मन में जो होगा, वे उसी के अनुसार वोट करेंगे...जब लोग लड़ने लगेंगे तो आप लोगों को गुमराह नहीं कर सकते झूठे वादे... उन्हें महंगाई, बेरोजगारी और बुनियादी ढांचे के बारे में बात करने की जरूरत है... हमने सकारात्मक रूप से चुनाव लड़ा है...राहुल गांधी ने मुझे रायबरेली के समान परिणाम का आश्वासन दिया और इससे मुझे विश्वास मिला।'

  • पीएम मोदी ने सोमवार को कई भाषाओं में एक्स पर ट्वीट करके अपील जारी की है। मोदी ने कहा- लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में आज (सोमवार 20 मई) 8 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 49 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। इस चरण के सभी मतदाताओं से मेरा अनुरोध है कि वे अपना वोट जरूर डालें और मतदान का एक नया रिकॉर्ड बनाएं। महिला और युवा वोटरों से मेरी यह विशेष अपील है कि लोकतंत्र के इस महोत्सव में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें।
  • उद्योगपति अनिल अंबानी ने पांचवें चरण में मुंबई के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें