कांग्रेस के साथ 45 सीटों पर बात फ़ाइनल : शरद पवार

01:40 pm Jan 17, 2019 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

महाराष्ट्र में कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के बीच सीट बँटवारे को लेकर 45 सीटों पर सहमति बन गई है। इसके अलावा एनसीपी अपने कोटे में से एक सीट राजू शेट्टी की स्वाभिमानी शेतकारी संगठन को देगी जबकि कांग्रेस अपने हिस्से में से वामदलों को कुछ सीट देगी। एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार की लोकसभा चुनाव में सीट बँटवारे के मुद्दे पर हाल ही में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी के साथ बंद कमरे में बातचीत हुई थी। महाराष्ट्र में लोकसभा की कुल 48 सीटें हैं। 

न्यूज़ 18 को दिए गए इंटरव्यू में पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार ने कहा, ‘कांग्रेस के साथ सीटों का बँटवारा लगभग पूरा हो चुका है, बस 2-3 सीटों को लेकर बातचीत चल रही है। हमारी कोशिश है कि इसमें से जिस पार्टी की 1 या 2 सीटें जीतने की बेहतर संभावनाएँ हैं, उसे इन सीटों से चुनाव लड़ना चाहिए।’ एनसीपी अध्यक्ष ने कहा, ‘दोनों दल इस बारे में बातचीत कर रहे हैं, वरना अब तक हम सीट बँटवारे को लेकर घोषणा कर चुके होते।’ पवार ने आगे कहा, ‘हम राज ठाकरे की महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के साथ किसी भी तरह का चुनावी गठबंधन नहीं कर रहे हैं।’

महाराष्ट्र में एनसीपी-कांग्रेस गठबंधन में और दलों को शामिल किए जाने के बारे में पवार ने कहा कि हम इस बारे में राज्य के एक या दो छोटे दलों से बातचीत करेंगे। उन्होंने कहा कि स्वाभिमानी शेतकारी संगठन को हम कोल्हापुर की हातकणंगले सीट दे रहे हैं। 

गठबंधन पूरी तरह मज़बूत 

यह पूछे जाने पर कि अगर राजू शेट्टी गठबंधन में सात सीटों की माँग करते हैं तो क्या होगा पवार ने कहा, ‘मैंने सुना है कि वह वर्धा सीट भी चाहते हैं लेकिन वर्धा हमारे पास नहीं है। यह कांग्रेस के पास है। हम उन्हें अपने कोटे से 1 सीट देंगे।’ यह पूछे जाने पर कि कांग्रेस अगर वामदलों के अलावा बहुजन विकास अघाड़ी के साथ भी अपनी सीटों का बँटवारा करती है तो इस पर आप क्या सोचते हैं, पवार ने कहा - कांग्रेस इसे खु़द देख लेगी। यह गठबंधन का मुद्दा नहीं है। यह हमारा आंतरिक मामला है। गठबंधन बना रहेगा और यह बेहद मज़बूत है। 

यह भी पढ़ें : सपा-बसपा से 'ठुकराई' गई कांग्रेस अब छोटे दलों के सहारे

हाल ही में राज ठाकरे के साथ हुई गोपनीय बैठक के बाद ऐसी ख़बरें आईं थी कि मनसे ने एनसीपी से मुंबई नॉर्थ-ईस्ट की सीट देने के लिए कहा था। पवार ने कहा, ‘इस तरह की ख़बरें ग़लत हैं और ठाकरे ने मुझसे या मेरी पार्टी के किसी और नेता से इस बारे में बात नहीं की है।’ उन्होंने कहा कि ठाकरे अपने बेटे की शादी का कार्ड देने के लिए उनसे मिले थे।

यह भी पढ़ें : सपा-बसपा गठबंधन से क्या मायावती बन पाएँगी प्रधानमंत्री

लोकसभा चुनाव 2019 में अब मुश्किल से ढाई महीने का समय बचा है और राजनीतिक दलों ने सीटों के बँटवारे को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। इससे पहले उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी में सीट बँटवारे को लेकर सहमति बन गई थी।