+
कोरोना: गुजरात, बंगाल और पंजाब ने बढ़ाया लॉकडाउन और सख़्तियां भी

कोरोना: गुजरात, बंगाल और पंजाब ने बढ़ाया लॉकडाउन और सख़्तियां भी

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से ख़ौफ़जदा तमाम राज्य सरकारें लॉकडाउन को बढ़ाती जा रही हैं।

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से ख़ौफ़जदा तमाम राज्य सरकारें लॉकडाउन को बढ़ाती जा रही हैं। हालांकि देश में संक्रमण के मामलों में कुछ कमी आई है लेकिन अभी हालात सूकून लेने वाले क़तई नहीं हैं क्योंकि अब संक्रमण के चलते गांवों में लोगों की ज़्यादा मौत हो रही हैं। इसलिए, एहतियातन गुजरात, पंजाब और पश्चिम बंगाल की सरकार ने लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू की मियाद बढ़ा दी है। 

गुजरात सरकार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि 36 शहरों में जारी नाइट कर्फ्यू को 4 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है। पहले नाइट कर्फ्यू का समय रात 8 बजे से सुबह 6 बजे कथा जिसे अब रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक कर दिया गया है। मतलब सरकार ने रात के वक़्त एक घंटे की ढील दी है। 

गुजरात में अहमदाबाद, सूरत और राजकोट जैसे बड़े शहरों में भी नाइट कर्फ्यू चालू है। हालांकि 36 शहरों में सुबह 9 बजे से दिन में 3 बजे तक दुकानें, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स खोलने की अनुमति है।  रेस्तरां से होम डिलीवरी करने की भी छूट सरकार ने दी है। लेकिन मॉल्स, थियेटर्स, कम्युनिटी हॉल, पार्क, जिम, धार्मिक स्थलों वगैरह को बंद रखा गया है। 

किसान आंदोलन बना चुनौती 

पंजाब सरकार ने कोरोना से जुड़े प्रतिबंधों को 10 जून तक के लिए बढ़ा दिया है। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने हालात का जायजा लेने के बाद यह फ़ैसला लिया। पंजाब में ज़रूरत के सामान वाली दुकानें जैसे- मेडिकल, दूध-ब्रेड, सब्जी-फल की दुकानें खुलेंगी। राज्य में चल रहे किसान आंदोलन के बीच कोरोना संक्रमण से निपटने में अमरिंदर सरकार को ख़ासी मुश्किलें पेश आ रही हैं क्योंकि कई जगहों पर किसान कृषि क़ानूनों के विरोध में धरना दे रहे हैं। 

पश्चिम बंगाल की ममता सरकार ने भी 15 जून के लिए कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लागू सख्तियों को बढ़ा दिया है। बंगाल में हाल ही में विधानसभा चुनाव के दौरान संक्रमण के मामले तेज़ी से बढ़े थे और इसके लिए कलकत्ता हाई कोर्ट ने चुनाव आयोग की आलोचना भी की थी। राज्य सरकार ने कहा है कि सख़्तियों का कड़ाई से पालन कराया जाएगा। सरकार के मुताबिक़, सख़्तियों का असर हुआ है और हालात थोड़ा बेहतर हुए हैं।

इसके अलावा महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड सहित बाक़ी राज्यों की सरकारें भी लॉकडाउन को बढ़ाने पर विचार कर रही हैं। 

44 दिन में सबसे कम मामले

कोरोना संक्रमण और मौतों के मामलों में गिरावट आई है और बीते 24 घंटों में संक्रमण के 1.86 लाख मामले सामने आए हैं और 3,660 लोगों की मौत हुई है। संक्रमण के मामलों का यह आंकड़ा बीते 44 दिनों में सबसे कम है। देश में एक्टिव मामलों का आंकड़ा भी तेज़ी से गिरा है और अभी 23,43,152 एक्टिव मामले हैं। माना जा रहा है कि कोरोना की दूसरी लहर अब ढलान की ओर है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें