+
LIVE लोकसभा चुनाव 2024: दिल्ली में कन्हैया कुमार को उम्मीदवार बना सकती है कांग्रेस

LIVE लोकसभा चुनाव 2024: दिल्ली में कन्हैया कुमार को उम्मीदवार बना सकती है कांग्रेस

कांग्रेस पार्टी लोकसभा चुनाव 2024 में दिल्ली की एक सीट पर जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष रहे कन्हैया कुमार को अपना उम्मीदवार बना सकती है। माना जा रहा है कि इसकी घोषणा जल्द की जा सकती है। 

कांग्रेस पार्टी लोकसभा चुनाव 2024 में दिल्ली की एक सीट पर जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष रहे कन्हैया कुमार को अपना उम्मीदवार बना सकती है। माना जा रहा है कि इसकी घोषणा जल्द की जा सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कन्हैया कुमार का टिकट पक्का माना जा रहा है। 

अंग्रेजी अखबार द इंडियन एक्सप्रेस ने अपनी एक रिपोर्ट में कांग्रेस सूत्रों के हवाले से बताया है कि कन्हैया कुमार के इस लोकसभा चुनाव में राजधानी दिल्ली में राजनीतिक शुरुआत करने की संभावना है।2019 के लोकसभा चुनाव में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी या सीपीआई के टिकट पर वह बिहार की बेगूसराय सीट से चुनाव लड़ चुके हैं।  

पिछला चुनाव उन्होंने केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह के खिलाफ लड़ा था जिसमें उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा था। अब अगर उन्हें टिकट मिलता है तब लोकसभा सदस्य बनने की उनकी दूसरी कोशिश होगी। 

इंडियन एक्स्प्रेस की रिपोर्ट कहती है कि कांग्रेस पार्टी दिल्ली में अपनी सहयोगी आम आदमी पार्टी या आप से सीटों के समझौते के बाद मिली 3 सीटों में से किसी एक पर कन्हैया कुमार को उतार सकती है। 

उन्हें उम्मीदवार बनाने को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं की बुधवार शाम को बंद कमरे में एक बैठक हुई थी। इसमें इस बात को लेकर सहमति बन गई है कि पार्टी उन्हें अपना उम्मीदवार बनाएगी। कन्हैया कुमार वर्तमान में कांग्रेस की छात्र शाखा एनएसयूआई के प्रभारी हैं। 

सूत्रों ने बताया है कि कांग्रेस आलाकमान. दिल्ली और हरियाणा के प्रभारी दीपक बाबरिया, दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली और कन्हैया कुमार ने इस मामले पर चर्चा की है। इसमें पार्टी के वरिष्ठ नेतृत्व ने कन्हैया कुमार से कहा कि वे दिल्ली में एक सीट पर चुनाव लड़ें। 

पार्टी सूत्रों के मुताबिक, शनिवार को होने वाली कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में इस मुद्दे पर अंतिम चर्चा होगी, साथ ही हरियाणा, पंजाब और कुछ अन्य राज्यों की लोकसभा सीटों पर भी चर्चा होगी। 

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट कहती है कि जहां आम आदमी पार्टी पूर्वी दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली और नई दिल्ली लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही है, वहीं कांग्रेस उत्तर पश्चिम दिल्ली, उत्तर पूर्व दिल्ली और चांदनी चौक सीट पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। 

इस बीच, भाजपा दिल्ली की सभी सात सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जिनमें से उत्तर पूर्वी दिल्ली के मौजूदा भाजपा सांसद मनोज तिवारी एक मात्र उम्मीदवार हैं जिन्हें भाजपा ने इस बार बरकरार रखा है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें