+
लोकसभा चुनाव 2024ः शाम 5 बजे तक 58.34% मतदान, बंगाल में हिंसा

लोकसभा चुनाव 2024ः शाम 5 बजे तक 58.34% मतदान, बंगाल में हिंसा

लोकसभा चुनाव 2024 के अंतिम और सातवें चरण का मतदान शनिवार को पूरा हो गया। वोटों की गिनती 4 जून को है। नतीजे उसी दिन आएंगे। एग्जिट पोल मे एनडीए यानी मोदी सरकार की वापसी की भविष्यवाणी की गई है। लेकिन अभी यह सिर्फ अनुमान है।

18वीं लोकसभा चुनाव के अंतिम और सातवें चरण के लिए मतदान शनिवार सुबह 7 बजे शुरू हो गया है। लोकसभा के लिए 543 प्रतिनिधियों को चुनने की लोकतांत्रिक प्रक्रिया शनिवार को खत्म हो जाएगी। इसके साथ ही अब मंगलवार 4 जून को नतीजों का इंतजार रहेगा। सातवें चरण का मतदान ऐसे समय हो रहा है, जब भीषण गर्मी पड़ रही है। यूपी के मिर्जापुर में भीषण गर्मी की वजह से कई चुनावी कर्मचारियों की मौत हो गई, जिनमें चार होमगार्ड जवान भी शामिल हैं। बिहार में भी कई मौत की खबर है। लेकिन चुनाव आयोग इससे बेखबर है। उसे इससे कोई फर्क नहीं पड़ रहा। 

आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 57 लोकसभा क्षेत्रों (सामान्य- 41; एसटी- 03; एससी-13) में में मतदान हो रहा है। ओडिशा विधानसभा की 42 विधानसभा सीटों के लिए भी शनिवार को एक साथ मतदान हो रहा है। ताजा अपडेट आगे जानिएः

ताजा अपडेट यहां हम आपको देते रहेंगे। इस पेज को बार-बार रिफ्रेश करते रहिएः

ताजा अपडेट

  • चुनाव आयोग ने अभी तक शाम 5 बजे तक मतदान आंकड़ा जारी किया है। आयोग के मुताबिक शाम 5 बजे तक 58.34 फीसदी मतदान हो चुका था। 

  • चुनाव आयोग के मुताबिक, दोपहर 3 बजे तक अनुमानित मतदान प्रतिशत 49.68 था। झारखंड में करीब 60.14 फीसदी मतदान हुआ। उत्तर प्रदेश में 46.83 प्रतिशत, पश्चिम बंगाल में 58.46 प्रतिशत, बिहार में 42.95 प्रतिशत और हिमाचल प्रदेश में 58.41 प्रतिशत मतदान हुआ। पंजाब में दोपहर 3 बजे तक 46.38 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि चंडीगढ़ में 52.61 प्रतिशत मतदान हुआ। ओडिशा में करीब 49.77 फीसदी मतदान हुआ।

  • चुनाव आयोग के अनुसार सातवें चरण में दोपहर 1 बजे तक कुल 40.09% मतदान हो चुका है। जिमें बिहार: 35.65%, चंडीगढ़: 40.14%, हिमाचल प्रदेश: 48.63%, झारखंड: 46.8%, ओडिशा: 37.64%, पंजाब: 37.8%, यूपी: 39.31% और पश्चिम बंगाल में 45.07% वोट पड़ चुके हैं।

  • समाजवादी पार्टी ने आरोप लगाया है कि वाराणसी लोकसभा की रोहनिया विधानसभा में बूथ संख्या 191 , 192 , 193 पर कांग्रेस पार्टी के बटन के ऊपर टेप लगा दिया गया। चुनाव अधिकारियों द्वारा खुलकर धांधली की जा रही है।

  • चुनाव आयोग के मुताबिक सुबह 11 बजे सातवें चरण में कुल मिलाकर 26.30% मतदान हुआ। राज्यों में बिहार: 24.25%, चंडीगढ़: 25.03%, हिमाचल प्रदेश: 31.92%, झारखंड: 29.55%, ओडिशा: 22.64%, पंजाब: 23.91%, यूपी: 28.02% और पश्चिम बंगाल में 28.1% वोटिंग हुई। 

पश्चिम बंगाल के मुख्य निर्वाचन कार्यालय ने कहा है कि  "आज (शनिवार 1 जून) सुबह 6.40 बजे 19-जयनगर (एससी) मतदान केंद्र के 129-कुलटाली एसी में बेनीमाधवपुर एफपी स्कूल के पास सेक्टर अधिकारी से रिजर्व ईवीएम और कागजात स्थानीय भीड़ ने लूट लिया। 1 सीयू, 1 बीयू , 2VVPAT मशीनों को तालाब के अंदर फेंक दिया गया है...सेक्टर अधिकारी ने एफआईआर दर्ज करायी है। सेक्टर अधिकारी को कागजात फिर से उपलब्ध करा दिये गये हैं ।"

 - Satya Hindi

  • आम चुनाव में सातवें चरण के मतदान के दौरान 57 निर्वाचन क्षेत्रों में कुल मतदान सुबह 9 बजे तक 11.31 प्रतिशत दर्ज किया गया है। अब तक सबसे अधिक मतदान हिमाचल प्रदेश में दर्ज किया गया है, जहां चार निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान हो रहा है, जबकि सबसे कम मतदान पंजाब में दर्ज किया गया है, जहां 13 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान हो रहा है। राज्यों में सुबह 9 बजे तक बिहार: 10.58%, चंडीगढ़: 11.64%, हिमाचल प्रदेश: 14.35%, झारखंड: 12.15%, ओडिशा: 7.69%, पंजाब: 9.64%, उत्तर प्रदेश: 12.94% और पश्चिम बंगाल में 12.63% मतदान हो चुका है।

  • पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना के कुलताई में बूथ संख्या 40, 41 पर भीड़ ने कथित तौर पर ईवीएम और वीवीपैट मशीन को पानी में फेंक दिया।

गाजीपुर लोकसभा क्षेत्र में BJP कार्यकर्ताओं द्वारा वोटरों को जो मतदाता पर्चियां दी जा रही हैं, उन पर BJP प्रत्याशी का प्रचार छपा है। SP ने केंद्रीय चुनाव आयोग में शिकायत की है।

 - Satya Hindi

यूपी के महाराजगंज में ईवीएम खराब

  • यूपी में कुछ जगहों से ईवीएम खराब होने की सूचना मिली है। महाराजगंज में सिसवा बूथ संख्या 322, लक्ष्मी नगर बूथ संख्या 29, माधवनगर बूथ संख्या 33, बाली में बूथ संख्या 211, महुअवा शुक्ल में बूथ नंबर 137 और महाराजगंज शहर में बूथ नंबर में 439, 440, 441 पर ईवीएम खराब पड़ी हैं और मतदान बहुत धीमा है।

राहुल गांधी की अपील

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार सुबह एक्स पर लिखा-  आज सातवें और अंतिम चरण का मतदान है और अब तक के रुझानों से स्पष्ट है कि देश में INDIA की सरकार बनने जा रही है। मुझे गर्व है कि झुलसा देने वाली गर्मी में भी आप सभी लोकतंत्र और संविधान की रक्षा के लिए वोट देने निकले हैं। आज भी बड़ी संख्या में बाहर निकल कर अहंकार और अत्याचार का प्रतीक बन चुकी इस सरकार पर अपने वोट से ‘अंतिम प्रहार’ ज़रूर कीजिए। 4 जून का सूरज देश में एक नया सवेरा लेकर आने जा रहा है।

  • यूपी के मुख्यमंत्री योगी ने गोरखपुर के गोरखनाथ में अपना वोट डाला, जहां भाजपा के रवि किशन, सपा से काजल निषाद और बसपा से जावेद अशरफ चुनाव लड़ रहे हैं। आम चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के दौरान शनिवार को 80 में से कुल 13 संसदीय सीटों पर मतदान हो रहा है। वोटिंग शाम 6 बजे तक चलेगी।

खड़गे की अपील- तानाशाही ताकतों को परास्त करें

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने अपनी अपील में कहा- आज संविधान और लोकतंत्र को बचाने के लिए आख़िरी चरण का मतदान है। INDIA गठबंधन सीना ताने तानाशाही शक्तियों का मुक़ाबला कर रही है। लड़ाई अब अंतिम दौर में है। जनता हर दौर में हमारे साथ मज़बूती से खड़ी रही। 6 चरणों के बाद लोग हमें जीतता हुआ देखना चाहते हैं। वो कांग्रेस पार्टी के गारंटी को पूरा होता देखना चाहते हैं। लोकतंत्र का यह पर्व तभी कामयाब माना जाएगा जब लोकतांत्रिक शक्तियाँ तानाशाही शक्तियों को परास्त कर देंगी। आज जब 8 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों की 57 सीटों पर आप EVM का बटन दबाएँगे, तो अपने सामने संविधान की प्रस्तावना — “हम भारत के लोग…” के बारे में सोचिएगा। हमारे किसानों, नौजवानों, श्रमिकों, महिलाओं, दलितों, आदिवासियों व पिछड़े वर्गों के भविष्य के बारे में सोचिएगा। क्या आप फ़िर 5 साल उनको अन्याय, अत्याचार और असमानता के दल-दल में ढकेलेंगे या उनके लिए एक उज्जवल, बेहतर व न्याय संगत भविष्य का निर्माण करेंगे? फ़ैसला आपको करना है। 

  • यूपी में गाजीपुर से सपा प्रत्याशी अफजाल अंसारी ने कहा-  “जो लोग आज अपना वोट डालने आ रहे हैं, वे बहुत-बहुत धन्यवाद के पात्र हैं। दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में, मैं मतदाताओं से अपील करता हूं कि वे बाहर आएं और अपने वोट के अधिकार का उपयोग करें।'' 

  • पंजाब में आप सांसद राघव चड्ढा को आनंदपुर साहिब निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत लाखनौर, साहिबजादा अजीत सिंह नगर में मतदान केंद्र पर कतार में खड़े देखा गया।
  • सातवें चरण में वोट डालने से पहले भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने अपनी पत्नी मल्लिका नड्डा के साथ बिलासपुर में अपने आवास के पास एक मंदिर में पूजा की।

  • हालांकि प्रधानमंत्री कन्याकुमारी में ध्यान लगाकर बैठे हैं लेकिन इसके बावजूद उन्होंने वहां से मतदाताओं के नाम संदेश ट्वीट किया है। पीएम मोदी ने शनिवार सुबह अपने संदेश में कहा- 2024 लोकसभा चुनाव का आज आखिरी चरण है। चूंकि 8 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 57 सीटों पर मतदान हो रहा है, इसलिए मतदाताओं से बड़ी संख्या में बाहर आने और मतदान करने का आह्वान किया गया है। मुझे उम्मीद है कि युवा और महिला मतदाता रिकॉर्ड संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। आइए, मिलकर अपने लोकतंत्र को अधिक जीवंत और सहभागी बनाएं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें