+
बिहार के सीएम नीतीश के प्रोग्राम में हल्का बम फटा, पुलिस ने कहा- पटाखा था

बिहार के सीएम नीतीश के प्रोग्राम में हल्का बम फटा, पुलिस ने कहा- पटाखा था

बिहार के सीएम नीतीश कुमार की सुरक्षा में दूसरी बार सेंध लगी है। इस बार उनके प्रोग्राम में हल्का बम फटा लेकिन पुलिस अफसर कह रहे हैं कि पटाखा था।

बिहार के नालंदा में सिलाओ इलाके में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कार्यक्रम में हल्का बम विस्फोट हुआ है। हालांकि पुलिस अधिकारी इसे पटाखा बता रहे हैं। नीतीश की सुरक्षा में एक महीने से भी कम समय में दूसरी बार सुरक्षा चूक का मामला सामने आया है। सीएम मंगलवार को अपने गृह जिले नालंदा के सिलाव में थे। लगभग 250 लोगों से मिलने वाले मंच से मुश्किल से 20 फीट की दूरी पर एक युवक ने कम तीव्रता वाला विस्फोट किया। पटना सेंट्रल रेंज के आईजी राकेश राठी ने कहा कि युवक ने बम नहीं बल्कि दिवाली पटाखा का इस्तेमाल किया। पुलिस ने आरोपी की पहचान इस्लामपुर प्रखंड के ग्राम सत्यारगंज निवासी 22 वर्षीय शुभम आदित्य के रूप में की है। संदिग्ध से पूछताछ जारी है, जबकि सीएम ने अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम को जारी रखा। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि फॉरेंसिक टीम विस्फोट में प्रयुक्त विस्फोटक की प्रकृति का पता लगाएगी।

किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। प्रारंभिक रिपोर्टों में कहा गया है कि विस्फोट उस मंच के पीछे हुआ जहां से सीएम लोगों से लिखित शिकायतें ले रहे थे। मंगलवार को नीतीश कुमार पहले पावापुरी गए थे और वहां से उन्हें सिलाव होते हुए राजघाट जाना था। घटना सिलाओ गांधी हाई स्कूल की है। अच्छी तरह से सजाए गए मंच पर मौजूद लोग केवल विस्फोट की आवाज सुन सके। आवाज के कारण वहां हंगामा मच गया। एक पुलिसकर्मी ने बताया कि यह कम तीव्रता वाला विस्फोट था। नालंदा के पुलिस अधिकारियों ने खुलासा किया कि शुभम मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ राष्ट्रीय मुद्दों को उठाना चाहते थे, लेकिन सीएम ने उन्हें कोई जवाब नहीं दिया। एक पुलिस अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, कोई अजनबी मंच के करीब कैसे पहुंच सकता है, यह जांच का विषय है।

यह घटना तब हुई जब बिहार पुलिस ने दावा किया कि नीतीश कुमार पर 27 मार्च को एक युवक द्वारा हमला किए जाने के बाद उनकी सुरक्षा कड़ी करने का खाका तैयार किया गया है। पटना में गृह विभाग की एक उच्च स्तरीय बैठक में खाका पेश किया गया जहां सुरक्षा व्यवस्था के हर बिंदु पर चर्चा हुई। एडीजी (सुरक्षा) बच्चू सिंह मीणा ने भी राज्य के प्रत्येक जिला मजिस्ट्रेट और एसपी को दिशा-निर्देश जारी किए हैं कि 1991 की वर्मा समिति की सिफारिश के अनुसार सीएम का जिले में दौरा हो तो उसके अनुसार सारी व्यवस्था करें।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें