+
गुवाहाटी में जनजीवन ठप, बाज़ार-दफ़्तर बंद, कर्फ़्यू के बावजूद आसू का विरोध प्रदर्शन

गुवाहाटी में जनजीवन ठप, बाज़ार-दफ़्तर बंद, कर्फ़्यू के बावजूद आसू का विरोध प्रदर्शन

असम की राजधानी गुवाहाटी में जनजीवन ठप है, कर्फ्यू  लगा हुआ है। इसके बावजूद ऑल इंडिया स्टूडेंट्स यूनियन ने विरोध प्रदर्शन रखा है।

नागरिकता संशोधन विधेयक के राज्यसभा से पारित होने के बाद गुरुवार को असम में आन्दोलन तेज़ हो गया। राजधानी गुवाहाटी में जनजीवन पूरी तरह ठप पड़ा हुआ है। कर्फ़्यू लगा हुआ है, ट्रेन सेवाएँ रद्द कर दी गई हैं, हवाई सेवा बंद है। तमाम दुकानें बंद हैं, सभी बाज़ार बंद हैं, तमाम सरकारी और निजी दफ़्तर बंद पड़े हैं, यातायात ठप पड़ा हुआ है। और तो और, पेट्रोल पंप तक बंद कर दिया गया है। 

ऑल इंडिया स्टूडेंट्स यूनियन ने गुवाहाटी के लताशिल मैदान में एक बड़ा विरोध प्रदर्शन का आयोजन किया है। लेकिन पूरा इलाक़ा सेना के कब्जे में है। बड़ी तादाद में सैनिक जगह-जगह तैनात हैं। इसके बावजूद बड़ी तादाद में लोग इस खेल मैदान में जमा हो रहे हैं। सैनिकों ने मोटे तौर पर अब तक कोई कार्रवाई नहीं की है। पर वे बार-बार लोगों से शांति बनाए रखने को कह रहे हैं।

पूरे इलाक़े में कर्फ्यू होने की वजह से इस विरोध प्रदर्शन को लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं। आसू नेता, उनके कार्यकर्ता और बड़ी तादाद में लोग वहाँ मौजूद हैं। अब तक किसी तरह की कोई अप्रिय घटना नहीं घटी है। पर सवाल उठता है कि क्या सेना वहाँ यह कार्यक्रम करने देगी।

उड़ानें रद्द

इंडियन एअरलाइन्स ने गुरुवार को कोलकाता-डिब्रूगढ़ उड़ान रद्द कर दी है। इसके साथ ही निजी क्षेत्र की हवाई कंपनी विस्तारा ने गुवाहाटी और डिब्रूगढ़ से सभी उड़ानें रद्द कर दी हैं। इसी तरह स्पाइसजेट और गोएअर ने भी गुवाहाटी, डिब्रूगढ़ और जोरहाट से भी 13 दिसंबर तक सभी उड़ानें रद्द कर दी हैं। 

सेना की 5 टुकड़ियाँ असम में तैनात कर दी गई हैं, असम राइफल्स की 3 टुकड़ियाँ त्रिपुरा में तैनात की गई हैं। पहले रक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने एक बयान में कहा था कि सेना की टुकड़िया त्रिपुरा में तैनात की गई हैं, पर बाद में सफ़ाई दी की असम राइफ़ल्स को तैनात किया गया है। 

सेना का फ़्लैग-मार्च

गुरुवार की सुबह सेना ने गुवाहाटी में फ़्लैग-मार्च किया। उसने जगह-जगह ब्लॉकेड कर रखा है, जिस वजह से गाड़ियाँ जहाँ-तहाँ रुकी हुई हैं। उग्र भीड़ ने 10 गाड़ियों में आग लगा दी। राज्य के कई इलाक़ों में भारतीय जनता पार्टी और असम गण परिषद के स्थानीय नेताओं के घरों पर पथराव किए गए हैं। डिब्रूगढ़ में कर्फ्यू नहीं लगा था, लेकिन बुधवार की रात वहाँ भी इसे लगा दिया गया। 

बीबीसी ने ख़बर दी है कि डिब्रूगढ़ में कर्फ़्यू की परवाह किए बग़ैर सड़कों पर निकले प्रदर्शनकारियों पर पुलिस फ़ायरिंग हुई है। डिब्रूगढ़ के पुलिस अधीक्षक गौतम बोरा ने बीबीसी को बताया कि पुलिस को इसलिए फ़ायरिंग करनी पड़ी, क्योंकि प्रदर्शनकारी काफ़ी उग्र हो गए थे और पुलिस पर हमला कर रहे हैं।

रेलवे स्टेशन को आग लगाई

बुधवार की रात असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल के गृह नगर में आगजनी की वारदात हुई है। तिनसुकिया ज़िले में पानीटोला रेलवे स्टेशन को आग के हवाले कर दिया गया। रेलवे विशेष सुरक्षा बल के महानिदेशक अरुण कुमार ने कहा है कि 12 कंपनियाँ तैनात की गई हैं। उन्होंने कहा है कि इसके अलावा स्थानीय पुलिस बल के आला अफ़सरों के भी संपर्क में वह हैं। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें