+
108 पूर्व ब्यूरोक्रेट्स का पीएम को पत्र- मोदी जी, बंद कराइए नफरत की राजनीति

108 पूर्व ब्यूरोक्रेट्स का पीएम को पत्र- मोदी जी, बंद कराइए नफरत की राजनीति

देश के 108 पूर्व ब्यूरोक्रेट्स ने पीएम मोदी से आग्रह किया है कि वे बीजेपी शासित राज्यों में नफरत की राजनीति बंद कराएं

100 से अधिक पूर्व नौकरशाहों (ब्यूरोक्रेट्स) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस उम्मीद के साथ पत्र लिखा है कि वह बीजेपी के नियंत्रण वाली सरकारों से “नफरत की राजनीति” को खत्म करने का आह्वान करेंगे। एक खुले पत्र में, उन लोगों ने लिखा है, हम देश में नफरत से भरे विनाश के हालात देख रहे हैं, जहां बलि की वेदी पर न सिर्फ मुस्लिम और अन्य अल्पसंख्यक समुदायों के लोग हैं, बल्कि खुद संविधान भी है।

पत्र पर हस्ताक्षर करने वाले 108 लोगों में दिल्ली के पूर्व उपराज्यपाल नजीब जंग, पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन, पूर्व विदेश सचिव सुजाता सिंह, पूर्व गृह सचिव जी के पिल्लई और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के प्रधान सचिव टी के ए नायर शामिल हैं। 

पूर्व ब्यूरोक्रेट्स के रूप में, आम तौर पर हम खुद को इतने तीखे शब्दों में व्यक्त नहीं करना चाहते हैं, लेकिन जिस निरंतर गति से हमारे संस्थापकों द्वारा बनाई गई संवैधानिक संस्थाओं को नष्ट किया जा रहा है, वह हमें बोलने और अपना गुस्सा और पीड़ा व्यक्त करने के लिए मजबूर करता है। पिछले कुछ वर्षों और महीनों में कई राज्यों - असम, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में अल्पसंख्यक समुदायों, विशेष रूप से मुसलमानों के खिलाफ नफरत की हिंसा में वृद्धि हुई है। इन सभी राज्यों में बीजेपी है। दिल्ली (जहां केंद्र सरकार पुलिस को नियंत्रित करती है) में सत्ता ने एक भयावह नया आयाम हासिल कर लिया है।

पूर्व नौकरशाहों ने कहा कि उनका मानना ​​है कि खतरा अभूतपूर्व है और दांव पर सिर्फ संवैधानिक नैतिकता और आचरण नहीं है; बल्कि बेजोड़ सामाजिक ताना-बाना, जो हमारी सबसे बड़ी विरासत है और जिसे हमारे संविधान को इतनी सावधानी से संरक्षित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, उसके फटने की संभावना है।

पत्र में कहा गया है, इस विशाल सामाजिक खतरे के सामने आपकी चुप्पी असहनीय है। सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास के आपके वादे को दिल से लेते हुए हम आपकी अंतरात्मा से अपील करते हैं। हम आशा करते हैं कि आजादी के अमृत महोत्सव' के इस वर्ष में, पक्षपातपूर्ण विचारों से ऊपर उठकर, आप नफरत की राजनीति को समाप्त करने का आह्वान करेंगे।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें