+
केरल : स्थानीय चुनावों में वाम मोर्चा की बड़ी जीत

केरल : स्थानीय चुनावों में वाम मोर्चा की बड़ी जीत

तरह-तरह के आरोपों से घिरे और कई तरह के संकटों का सामना कर रहे वाम लोकतांत्रिक मोर्चा यानी लेफ़्ट डेमोक्रेटिक फ़्रंट (एलडीएफ़) ने केरल के स्थानीय निकायों के चुनाव में तमाम अनुमानों के उलट ज़ोरदार जीत दर्ज की है। 

तरह-तरह के आरोपों से घिरे और कई तरह के संकटों का सामना कर रहे वाम लोकतांत्रिक मोर्चा यानी लेफ़्ट डेमोक्रेटिक फ़्रंट (एलडीएफ़) ने केरल के स्थानीय निकायों के चुनाव में तमाम अनुमानों के उलट ज़ोरदार जीत दर्ज की है। 

जिसे ‘मिनी विधानसभा चुनाव’ कहा जा रहा था, उसमें एलडीएफ़ ने ज़्यादातर ग्राम सभाओं, पंचायतों और ज़िला बोर्डों में जीत हासिल कर ली है या आगे चल रहा है। 

एलडीएफ़ को निर्णायक कामयाबी

राज्य चुनाव आयोग के अनुसार, एलडीएफ़ ने 945 ग्राम सभाओं में से  520 पर बढ़त ले ली है। कांग्रेस नेतृत्व वाला संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चा यानी युनाइटेड डेमोक्रेटिक फ़्रंट 371 पंचायतों में आगे चल रहा है। 

एलडीएफ़ 14 में से 10 ज़िला पंचायतों में बढ़त ले चुका है, पिछले चुनाव में उसे सात ज़िला पंचायतों में जीत हासिल हुई थी।

एलडीएफ़ 152 में से 108 ब्लॉक पंचायतों पर जीत दर्ज करने जा रहा है। एलडीएफ़ को 35 म्युनिसपैलिटियों में बढ़त मिल चुकी है।

 - Satya Hindi

पिनराई विजयन, मुख्यमंत्री, केरल

यूडीएफ़ पिछड़ा

लेकिन यूडीएफ़ 86 में से 45 म्युनिसपैलिटियों में आगे चल रहा है। उसने इसके अलावा चार ज़िला पंचायतों में भी बढ़त ले ली है। 

बीजेपी को उम्मीद थी कि वह तिरुवनंतपुरम में जीत दर्ज कर लेगी, वह ऐसा नहीं कर सकी, लेकिन उसने तितरफा मुक़ाबले में कांग्रेस को तीसरे स्थान पर ज़रूर धकेल दिया है।

वाम मोर्चा ने यहाँ पहले से अच्छा प्रदर्शन किया है और 100 में से 51 वार्डों में जीत दर्ज कर ली है। बीजेपी नेतृत्व वाले एनडीए को 34 वार्डों में कामयाबी मिली है, यूडीएफ़ उसके बाद है। 

एलडीएफ़ बेहतर स्थिति में

साल 2015 के चुनाव में एलडीएफ़ को 42 वार्डों में सफलता मिली थी। ज़्यादातर स्थानीय निकायों पर वाम मोर्चे को जीत मिली थी, लेकिन ज़िला पंचायतों में से एलडीएफ़ और यूडीएफ़ ने सात-सात पर कब्जा कर लिया था। 

केरल के वित्त मंत्री टी. एम. थॉमस ने एनडीटीवी से कहा, 

“लोगों ने बीजेपी और कांग्रेस के दुष्प्रचार और केंद्रीय एजेन्सियों की चाल को खारिज कर दिया है। आम जनता ने वामपंथी राजनीति और विकास कार्यक्रम को वोट दिया है।”


टी. एम. थॉमस, वित्त मंत्री, केरल

इस महीने में तीन चरणों में हुए चुनाव में 941 ग्राम पंचायतों, 152 ब्लॉक पंचायतों, 14 ज़िला पंचायतों, 86 म्युनिसपैलिटियों और छह नगर निगमों के लिए मतदान हुए।

बीजेपी इस पर ज़रूर खुश हो सकती है कि कन्नूर नगर निगम में उसे पहली बार कौंसिलर सीट पर कामयाबी मिली है। इसके अलावा उसके लिए राहत की यह बात भी है कि उसके ग्राम पंचायतों और म्युनिसपैलिटियों में पहले से थोड़ी बढ़त मिली है।

त्रिसूर में बीजेपी हारी

लेकिन बीजेपी को त्रिसूर नगर निगम के चुनाव में हार का मुँह देखना पड़ा है। उसके मेयर पद के उम्मीदवार और पार्टी के प्रवक्ता बी. गोपालकृष्णन अपनी सीट हार गए, उन्हें यूडीएफ़ के उम्मीदवार ने पटकनी दी है।

वाम मोर्चा के लिए यह संकट का समय था, क्योंकि वह सोना तस्करी के मामले में बुरी तरह फँसा हुआ दिख रहा था, वह विपक्ष के हमलों का ठीक से जवाब नहीं दे पा रहा था।

मुख्यमंत्री पिनराई  विजयन के दफ़्तर और नज़दीकी लोगों पर तस्करी में शामिल होने का आरोप लगा था। 

इसके अलावा कोरोना संकट पर सरकार बुरी तरह घिरी हुई थी और यह आरोप लगाया जा रहा था कि शुरुआती कामयाबी के बाद राज्य सरकार इस महामारी को ठीक से संभाल नहीं पाई। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें