+
लद्दाख के मुद्दे पर भारत, चीन में कमांडर स्तर की बातचीत

लद्दाख के मुद्दे पर भारत, चीन में कमांडर स्तर की बातचीत

भारत और चीन के बीच लद्दाख के मुद्दे पर फिर से बातचीत हुई है। भारत-कनाडा विवाद और अब हमास-इजराइल युद्ध के बीच इस महत्वपूर्ण घटनाक्रम पर मीडिया की नजर नहीं पड़ी।

अफ्रीका में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के मौके पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच "संक्षिप्त बातचीत" के दो महीने से भी कम समय के बाद, दोनों देशों के आर्मी कमांडरों ने पूर्वी लद्दाख में सैनिकों की वापसी पर एक बार फिर मुलाकात की है।

पीटीआई के मुताबिक विदेश मंत्रालय ने बुधवार देर रात कहा कि कोर कमांडर-स्तरीय बैठक का 20वां दौर 9-10 अक्टूबर को भारतीय सीमा पर चुशुल-मोल्डो सीमा बैठक प्वाइंट पर आयोजित किया गया। विदेश मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर एक बयान में कहा, "दोनों पक्षों ने बाकी मुद्दों पर आपसी बातचीत से स्वीकार्य समाधान निकालने के लिए स्पष्ट, खुले और रचनात्मक तरीके से विचारों का आदान-प्रदान किया... बातचीत की गति बनाए रखने और शांति बनाए रखने पर सहमति जताई गई।" 

दोनों पक्षों के बीच अप्रैल 2020 से पूर्वी लद्दाख में गतिरोध चल रहा है। देपसांग मैदानों और चारडिंग नाला (डेमचोक के पास) से सैनिकों को वापस बुलाने पर मतभेद अभी तक दूर नहीं हुए हैं। इन मुद्दों पर दोनों देशों की सेनाओं में तनातनी भी देखी गई।

972 वर्ग किलोमीटर के पठार देपसांग में चीनी सैनिकों की उपस्थिति पर मतभेद हैं। खासकर डेपसांग के पूर्वी किनारे पर भारत को चीन की उपस्थिति पर ऐतराज है । भारत पहले ही चीन को सुझाव दे चुका है कि गतिरोध को कम करने के लिए एक क्रमबद्ध तीन-चरणीय प्रक्रिया की आवश्यकता है। पहला है एलएसी के साथ ग्रे जोन में एक-दूसरे के करीब सैनिकों को हटाना और अप्रैल 2020 की स्थिति पर वापस आना।

बहरहाल इस बातचीत में किसी सफलता का कोई स्पष्ट संकेत नहीं मिला। दोनों देशों में आर्मी स्तर पर बातचीत का पिछला दौर 13 और 14 अगस्त को हुआ था। इस बार कोर कमांडर स्तर की बातचीत का दौर वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के भारतीय पक्ष पर चुशुल-मोल्डो सीमा बैठक प्वाइंट पर आयोजित किया गया था।

भारतीय और चीनी सैनिक पूर्वी लद्दाख में पिछले तीन साल से अधिक समय से टकराव की स्थिति में हैं। हालांकि दोनों पक्षों ने व्यापक डिप्लोमेटिक और सैन्य बातचीत के बाद कई क्षेत्रों से सैनिकों की वापसी भी पूरी कर ली है।

पिछले साल सितंबर में, दोनों पक्षों ने पूर्वी लद्दाख के गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स क्षेत्र में गश्त प्वाइंट -15 से सैनिकों को पीछे हटा लिया था, जो मई 2020 में शुरू हुए दोनों पक्षों के बीच सैन्य गतिरोध में एक कदम आगे था।

गलवान घाटी, पैंगोंग त्सो के उत्तर और दक्षिण तट और गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स क्षेत्र जैसे टकराव के प्वाइंट्स में बफर जोन बनाने के साथ पिछले तीन वर्षों में कुछ समाधान देखा गया है। हालाँकि, देपसांग प्लेन्स और डेमचोक जैसे पुराने टकराव प्वाइंट्स पर अभी तक कोई मामला हल नहीं हुआ है। भारत-चीन सीमा के दोनों ओर लगभग 50,000-60,000 सैनिक हर समय तैनात रहते हैं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें