+
कोलकाता बलात्कार-हत्या पर 'फ़ेक न्यूज़' को लेकर भाजपा नेता, दो डॉक्टर तलब

कोलकाता बलात्कार-हत्या पर 'फ़ेक न्यूज़' को लेकर भाजपा नेता, दो डॉक्टर तलब

कोलकाता बलात्कार-हत्या मामले में आर जी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल डॉ. संदीप घोष से सीबीआई लगातार तीसरे दिन पूछताछ करेगी। जानिए, बंगाल पुलिस क्या कार्रवाई कर रही है।

कोलकाता पुलिस ने भाजपा नेता लॉकेट चटर्जी और दो डॉक्टरों- कुणाल सरकार और सुवर्णो गोस्वामी को कोलकाता बलात्कार-हत्या मामले में कथित तौर पर फ़ेक न्यूज़ फैलाने को लेकर तलब किया है। फ़ेक न्यूज़ फैलाने के अलावा बलात्कार और हत्या की शिकार हुई प्रशिक्षु डॉक्टर की पहचान उजागर करने का भी आरोप लगाया गया है। इन दोनों मामलों में नोटिस भेजकर उन्हें पूछताछ के लिए पुलिस के सामने पेश होने को कहा गया है।

कोलकाता पुलिस ने दो अलग-अलग मामले दर्ज किए हैं - एक भ्रामक सूचना के प्रसार के लिए और दूसरा पीड़िता की पहचान को उजागर करने के लिए। 9 अगस्त को सरकारी आर.जी. कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के सेमिनार हॉल में एक स्नातकोत्तर प्रशिक्षु डॉक्टर की निर्मम हत्या कर दी गई। इस घटना के कारण पूरे देश में आक्रोश फैल गया और विरोध प्रदर्शन हुआ। इस घटना के बारे में गलत सूचनाएं भी फैलाई गईं। 

पुलिस ने आरोप लगाया कि डॉ. सरकार और डॉ. गोस्वामी ने मामले की जांच और पोस्टमार्टम रिपोर्ट से जुड़ी गलत जानकारी फैलाई। डॉ. सुवर्ण गोस्वामी ने कथित तौर पर मीडिया आउटलेट्स को इंटरव्यू देते हुए दावा किया था कि उनके पास पोस्टमार्टम रिपोर्ट है, जिसमें कथित तौर पर चौंकाने वाले तथ्य थे, जिसमें 150 मिलीग्राम वीर्य की मौजूदगी और पेल्विक हड्डी का फ्रैक्चर होना शामिल था, जो सामूहिक बलात्कार की ओर इशारा करता है। कोलकाता पुलिस ने इन दावों को खारिज किया है और इन्हें निराधार अफवाह करार दिया है।

पहचान उजागर करने का आरोप

डॉक्टरों के अलावा, बलात्कार पीड़िता की पहचान का खुलासा करने के आरोप में भाजपा नेता लॉकेट चटर्जी को भी तलब किया गया है। 

बता दें कि प्रशिक्षु डॉक्टर की चार पन्नों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चला है कि उसकी गला घोंटकर हत्या की गई थी। गला घोंटने के कारण उसका थायरॉयड कार्टिलेज टूट गया था और उसके निजी अंगों में गहरा घाव पाया गया था। सूत्रों ने बताया कि बलात्कार और हत्या की घटना 9 अगस्त को सुबह 3 से 5 बजे के बीच हुई होगी।

डॉ. संदीप घोष से फिर होगी पूछताछ

आर जी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल डॉ. संदीप घोष से सीबीआई लगातार तीसरे दिन पूछताछ करेगी। अब तक सीबीआई उनसे कुल 23 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ कर चुकी है। शनिवार को 13 घंटे से अधिक की मैराथन पूछताछ के बाद उन्हें फिर से साल्ट लेक स्थित सीबीआई कार्यालय में पेश होने के लिए कहा गया है। मीडिया रिपोर्टों में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि एजेंसी घटना से पहले के घटनाक्रम, पीड़िता की ड्यूटी शेड्यूल, ड्यूटी रोस्टर और जिन परिस्थितियों में परिवार को सूचित किया गया, उसकी 'गहराई से जांच' कर रही है।

पश्चिम बंगाल ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन ने ऑर्थोपेडिक प्रोफेसर डॉ. संदीप घोष को सभी शैक्षणिक गतिविधियों से हटाने के अपने फैसले की घोषणा की है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें