इजरायल-हमास जंग में एक भारतीय नागरिक की मौत और दो घायल 

12:51 pm Mar 05, 2024 | सत्य ब्यूरो

इजरायल-हमास जंग के बीच एक उत्तरी इजरायल में एक भारतीय के मारे जाने की खबर सामने आई है। वहीं दो अन्य भारतीय घायल भी हुए हैं। प्राप्त जानकारी के मुताबिक मरने वाले भारतीय का नाम निबिन मैक्सवेल है।

31 वर्षीय मैक्सवेल केरल के कोल्लम के रहने वाले थे और 2 महीने पहले ही इजरायल गए थे। उनकी मौत लेबनान से हिज्बुल्लाह द्वारा इजरायल के गैलीली क्षेत्र में हुए एंटी टैंक मिसालइल हमले में हुई है।  

वहीं दोनों घायलों का नाम बुश जोसेफ जॉर्ज और पॉल मेलविन है। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक एंटी-टैंक मिसाइल लेबनान से दागी गई और इजरायल के सीमावर्ती मार्गालियट के पास एक बगीचे में गिरी। माना जा रहा है कि यह हमला लेबनान के शिया हिजबुल्लाह गुट ने किया है।घायल जॉर्ज को बेलिनसन अस्पताल ले जाया गया हैं। उनकी हालत में सुधार देखा जा रहा है और वह अपने परिवार से बात कर सकते हैं।   

अंग्रेजी अखबार द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि सोमवार को उत्तरी इज़राइल में एक सामूहिक कृषि समुदाय मोशाव पर मिसाइल हमले में केरल के एक व्यक्ति की मौत हो गई और राज्य के दो अन्य घायल हो गए।

मृतक की पहचान 31 वर्षीय निबिन मैक्सवेल के रूप में हुई, जो केरल के कोल्लम नगर निगम के कैकुलंगरा का निवासी था। वह दो महीने पहले खेत में काम करने के लिए इज़रायल चला गया था। 

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट में बताया गया है कि घटना सोमवार शाम 4 बजे हुई। इससे पहले निबिन मैक्सवेल ने अपने पिता से बात की और क्षेत्र की अस्थिर स्थिति के बारे में अपनी चिंता साझा की थी। 

उन्होंने अपने पिता को बताया था कि वे दूसरे स्थान पर जाने की योजना बना रहे। पिता से हुई इस बातचीत के कुछ देर बाद यह मिसाइल हमला हो गया। कोल्लम में उनके एक रिश्तेदार ने बताया कि निबिन का बड़ा भाई निविन भी इज़राइल में काम करता है।

शुरुआत में, हमें बताया गया कि निबिन मिसाइल हमले में घायल हो गया, बाद में निविन ने अपने भाई की मृत्यु की पुष्टि की थी

इजरायल सरकार ने इसे आतंकी हमला बताया 

इजरायल की उत्तरी सीमा पर मार्गलियॉट के पास हुए इस हमले में एक भारतीय नागरिक की मौत पर इजरायल ने प्रतिक्रिया दी है और इसे एक आतंकी हमला करार दिया है। इजरायल ने भारतीय नागरिक की मौत पर दुख जताया है। इजरायल सरकार की तरफ से भारत में स्थित उसके दूतावास ने एक्स पर एक ट्विट कर दुख जताया है। 

इस ट्विट में कहा गया है कि सोमवार की दोपहर उत्तरी मार्गालियोट गांव में एक बाग की खेती कर रहे शांतिपूर्ण कृषि श्रमिकों पर शिया आतंकवादी संगठन हिजबुल्लाह द्वारा किए गए कायरतापूर्ण आतंकवादी हमले के कारण एक भारतीय नागरिक की मौत और दो अन्य के घायल होने से बहुत स्तब्ध और दुखी हैं।