+
जम्मू कश्मीर के शोपियां में आतंकियों ने कश्मीरी पंडित को गोली मारी 

जम्मू कश्मीर के शोपियां में आतंकियों ने कश्मीरी पंडित को गोली मारी 

जम्मू कश्मीर में पिछले 24 घंटे में 4 आतंकवादी घटनाएँ घटी हैं और इनमें से एक में कश्मीरी पंडित को निशाना बनाया गया है? क्या उनमें ऐसे कभी विश्वास बहाल हो पाएगा?

कश्मीर के शोपियां ज़िले में आज शाम एक दुकानदार को गोली मार दी गई। घटना छोटोगाम इलाक़े में सोमवार शाम हुई। 

पीड़ित की पहचान सोनू कुमार बलजी के रूप में हुई है। वह एक कश्मीरी पंडित हैं। उनको गंभीर हालत में श्रीनगर के एक सैन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया है। यह घटना ऐसे समय में हुई है जब देश में कश्मीरी पंडितों को घाटी में पुनर्वास करने की मांग हो रही है और कश्मीरी पंडितों के साथ हुए अन्याय पर नये सिरे से बहस हो रही है। 'द कश्मीर फाइल्स' फिल्म आने के बाद कश्मीरी पंडितों को फिर से घाटी में बसने जैसा माहौल करने की मांग ने जोर पकड़ा है, लेकिन सबसे बड़ी समस्या विश्वास बहाली की है।

लेकिन कश्मीरी पंडितों में विश्वास बहाली तो दूर, अभी भी उनको निशाना बनाया जा रहा है। रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटों में जम्मू-कश्मीर में यह चौथा आतंकवादी हमला है। आतंकवादियों ने पुलवामा में चार ग़ैर-स्थानीय मज़दूर और श्रीनगर में दो सीआरपीएफ़ जवान सहित सात लोग गोलियाँ लगने से घायल हो गए।

पुलवामा जिले के लजूरा इलाके में सोमवार दोपहर आतंकियों ने दो गैर स्थानीय मजदूरों को गोली मार कर घायल कर दिया। घायलों की पहचान बिहार के रहने वाले पातालेश्वर कुमार और जाको चौधरी के रूप में हुई है।

इस घटना से कुछ समय पहले ही पंजाब के दो गैर-स्थानीय मज़दूरों को पुलवामा के नौपोरा इलाक़े में आतंकवादियों ने गोली मार दी और घायल कर दिया।

श्रीनगर के मैसूमा इलाक़े में सोमवार को आतंकवादियों ने सीआरपीएफ़ कर्मियों पर भी गोलियां चलाईं। इस घटना में एक जवान शहीद हो गया और एक अन्य घायल हो गया।

नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने एक ट्वीट कर घटना की निंदा की और ड्यूटी के दौरान शहीद हुए सीआरपीएफ जवान के परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की। उन्होंने घायल जवान के जल्द ही पूरी तरह से ठीक होने की कामना की।

पीडीपी अध्यक्ष और जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने भी हमले की निंदा की। उन्होंने एक ट्वीट में लिखा, 'इस मूर्खतापूर्ण हिंसा से मारे गए लोगों के निर्दोष परिवारों को दुख पहुंचाने के अलावा कुछ नहीं मिलता। परिवार के प्रति मेरी संवेदना और घायलों के लिए प्रार्थना।'

घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया देते हुए जम्मू-कश्मीर के एलजी मनोज सिन्हा ने सोमवार को एक बयान जारी किया। उन्होंने कहा, 'नागरिकों और सीआरपीएफ़ कर्मियों पर कायरतापूर्ण आतंकी हमले की कड़ी निंदा करते हैं। शहीद एचसी विशाल कुमार के परिवार के प्रति मेरी गहरी संवेदना और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना है। हमारे सुरक्षा बल घृणित हमलों के अपराधियों को मुँहतोड़ जवाब देंगे।'

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें